scorecardresearch
 

Google Location हिस्ट्री ऐसे करें डिलीट, ऑटो डिलीट और मैनुअल ऑप्शन

Google लोकेशन हिस्ट्री टाइमलाइन आप अपने अकाउंट से ऐक्सेस कर सकते हैं. आप यहां से अपनी लोकेशन हिस्ट्री ऐक्सेस करके डिलीट कर सकते हैं.

Photo for representation Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google Location हिस्ट्री आप खुद डिलीट कर सकते हैं.
  • गूगल लोकेशन हिस्ट्री को दो तरह से डिलीट कर सकते हैं.
  • गूगल लोकेशन हिस्ट्री को ऑटो डिलीट मोड पर सेट कर सकते हैं.

गूगल के पास आपकी ऐक्टिविटी का ट्रैक रिकॉर्ड होता है. वो बात अलग है कि कंपनी ये कहती है कि वो यूज़र की इजाज़त से ही ऐक्टिविटी ट्रैक करती है, लेकिन ये भी सच है कि कई यूज़र्स इस बात से अंजान होते हैं कि कंपनी किस किस तरह से उन्हें ट्रैक कर रही है.

बहरहाल हाल ही में हमने आपको ये बताया था कि आप कैसे गूगल अकाउंट में जा कर ये देख सकते हैं कि आप कब कहां गए, कितना डिस्टेंस ट्रैवल किया, मोड ऑफ ट्रांसपोर्ट क्या था और समय कितना बिताया.

इसे गूगल मैप्स टाइमलाइन से जा कर आप ऐक्सेस कर सकते हैं. अपनी लोकेशन हिस्ट्री ऐक्सेस के लिए आपको पहले अपने जीमेल अकाउंट से लॉग इन करना होगा.

टाइमलाइन पर आपको मैनेजर लोकेशन हिस्ट्री का टैब बॉटम में मिलेगा. आप यहां टैप करके एक दूसरे पेज पर जाएंगे. Activity Control पेज पर आपको सबसे पहले लोकेशन हिस्ट्री एनेबल डिसेबल करने का ऑप्शन मिलेगा.

यहां से आप चाहें तो लोकेशन हिस्ट्री डिसेबल कर सकते हैं. ऐसे करने पर आप अपनी लोकेशन हिस्ट्री का ऐक्सेस नहीं कर पाएंगे.

Auto Delete - यहाँ से आप लोकेशन हिस्ट्री के लिए ऑटो डिलीट फ़ीचर सेट कर सकते हैं. इस फ़ीचर के तहत आपको तीन ऑप्शन्स दिखेंगे.

— Auto delete activity older than 3 months

— Auto delete activity older than 18 months

— Dont auto delete

यहां से आप कोई एक ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं. ऑटो डिलिटी फ़ीचर सेट करने पर हर दिए गए महीनों के अंतराल पर आपकी लोकेशन हिस्ट्री डिलीट कर दी जाएगी.

Permanent Delete

इसके लिए वेब ब्राउज़र में google.com/maps/timeline एंटर करें. मैप्स पर राइट साइड बॉटम में सेटिंग्स का आइकॉन दिखेगा. इसे क्लिक करें अब आपको यहां कई ऑप्शन्स दिखेंगे.

इन ऑप्शन्स में से आपको Delete All your location history पर टैप करें. इसके बाद कन्फर्म करने को कहा जाएगा. इसके बाद आप हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें