scorecardresearch
 

बिना इंटरनेट देख पाएंगे YouTube Videos, बड़े काम का है यह फीचर, जानिए यूज का आसान तरीका

YouTube Video Download: यूट्यूब पर आप बिना इंटरनेट के भी वीडियो देख सकते हैं. इसके लिए आपको ऐप के खास फीचर का इस्तेमाल करना होगा. इसे यूज करना बहुत आसान है. आइए जानते हैं आप ऑफलाइन कैसे देख सकते हैं YouTube Videos.

X
YouTube Videos YouTube Videos
स्टोरी हाइलाइट्स
  • YouTube पर मिलता है डाउनलोड का फीचर
  • ऑफलाइन मोड में देख सकते हैं डाउनलोड वीडियो
  • कम्प्यूटर पर देखने के लिए चाहिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube का इस्तेमाल बड़ी संख्या में दुनियाभर में किया जाता है. इस प्लेटफॉर्म पर लगभग हर सेगमेंट के वीडियोज मिल जाते हैं और यही वजह है कि लोग यहां घंटों टाइम बिताते हैं. टाइम के साथ-साथ लोगों का काफी ज्यादा डेटा भी YouTube Videos देखने में खर्च होता है.

बहरहाल यूट्यूब पर आपको बिना इंटरनेट के भी वीडियो देखने की सुविधा मिलती है. यानी आपके फोन में इंटरनेट नहीं होगा, तब भी आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकेंगे. इसके लिए आपको YouTube Video डाउनलोड करना होगा.

अब आप सोच रहे होंगे कि वीडियो डाउनलोड करके तो आप किसी भी प्लेटफॉर्म से देख सकते हैं. यह फीचर भी लगभग उसी तरह से काम करता है. लेकिन यूट्यूब के ऑफलाइन वीडियो देखने का एक्सपीरियंस थोड़ा अलग है.

कैसे देख सकेंगे YouTube Video?

दरअसल, जब आप किसी YouTube Video को प्ले करेंगे, तो आपको नीचे की ओर डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा. यहां आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके YouTube वीडियो को सेव कर सकते हैं. डाउनलोड हुए इस वीडियो को आप बाद में देख सकते हैं. कुछ वीडियोज के लिए यह ऑप्शन नहीं मिलता है.

कई वीडियो साथ कर सकते हैं डाउनलोड

आप एक साथ कई वीडियो को डाउनलोड पर लगा सकते हैं. इससे पूरे दिन जिस डेटा को आप यूज नहीं कर पाते हैं, वह आपके यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करने में खर्च हो जाएगा. दूसरा फायदा यह है कि YouTube पर डाउनलोड किए गए वीडियोज इस प्लेटफॉर्म पर ही सेव होते हैं.

यानी आपको इन्हें अपने फोन में स्टोर करने की जरूरत नहीं होगी. इस तरह से आप अपने पसंद के वीडियो डाउनलोड भी कर लेंगे और आपके बचे हुए इंटरनेट का इस्तेमाल भी हो जाएगा. 

जब आपके पास इंटरनेट नहीं हो, तब आपको बस इन डाउनलोड किए गए वीडियोज को YouTube ऐप में ओपन करना है. इस तरह से आप इंटरनेट नहीं होने पर भी वीडियो एन्जॉय कर सकते हैं. वहीं अगर आप लैपटॉप, पीसी और मैक पर वीडियोज देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन लेना होगा. ॉ

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें