scorecardresearch
 

WhatsApp पर कोई और तो नहीं पढ़ रहा आपकी पर्सनल चैट्स, तुरंत चेक करें यह सेटिंग

WhatsApp Tips and Tricks: वॉट्सऐप पर क्या कोई और भी आपके मैसेज पढ़ सकता है? इस सवाल का जवाब आपके वॉट्सऐप पर ही मौजूद है. एक सेटिंग को चेक करके आप पता लगा सकते हैं कि क्या कोई और आपके मैसेज पढ़ रहा है. आइए जानते हैं इसे पता करना का तरीका.

X
WhatsApp Web WhatsApp Web
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WhatsApp मैसेज होते हैं एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड
  • वॉट्सऐप वेब किसी मदद से हो सकती है सेंधमारी
  • आपको चेक करनी होगी अपनी सेटिंग

WhatsApp दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. इस प्लेटफॉर्म पर आप ऑडियो और वीडियो कॉलिंग के साथ टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो, ऑडियो और दूसरी फाइल्स भी भेज सकते हैं.

ये तो रही इस इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के बेसिक फीचर्स की बात. लेकिन क्या हो अगर कोई और वॉट्सऐप पर आपकी पर्सनल चैट्स पढ़ रहा हो? आप सोच रहे होंगे कि वॉट्सऐप चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, ऐसे में भला कोई दूसरा आपकी चैट्स कैसे पढ़ सकता है.

दरअसल, वॉट्सऐप चैट्स तो एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड हैं, लेकिन इसके कुछ फीचर्स की वजह से दूसरा व्यक्ति आसानी से आपकी चैट्स में सेंध लगा सकता है. इसकी वजह आपकी छोटी सी लापरवाही और इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद एक फीचर बन सकता है. आइए जानते हैं आप कैसे चेक कर सकते हैं कि कोई आपकी चैट पढ़ रहा है या नहीं. 

क्या है WhatsApp Web?

सबसे पहले बात करते हैं उस फीचर की जिसकी वजह से आपकी चैट में सेंधमारी हो सकती है. WhatsApp Web का नाम तो आपने सुना होगा. यह फीचर कम्प्यूटर पर काम करने वाले लोगों के लिए काफी मददगार होता है.

इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने वॉट्सऐप अकाउंट को डेस्कटॉप या लैपटॉप पर यूज कर सकते हैं. चूंकि, इसके लिए आपको बार-बार लॉगइन करने की जरूरत नहीं होती है. इसलिए दूसरा व्यक्ति भी आसानी (चोरी से) से आपके अकाउंट को यूज कर सकता है. 

कैसे यूज कर सकता है कोई और आपका अकाउंट

अगर किसी के हाथ आपका फोन लग जाए और डिवाइस अनलॉक हो, तो वह आसानी से वॉट्सऐप वेब की मदद से आपके अकाउंट को अपने सिस्टम पर ओपन कर सकता है. इस तरह से वह आपके मैसेज और चैट्स पर नजर रख सकता है. 

कैसे पता करें? 

इसे पता करने का सबसे आसान तरीका भी WhatsApp ही है. अगर आपको कभी भी इस बात की शंका होती है, तो अपने फोन में लिंक्ड डिवाइस की डिटेल चेक करें. यहां पता चल जाएगा कि आपके वॉट्सऐप से कौन-से डिवाइस कनेक्टेड हैं.

अगर कोई ऐसा डिवाइस लिस्ट में शामिल जिसे आप नहीं जानते हैं, तो उसे आसानी से रिमूव कर सकते हैं. साथ ही आपको पता चल जाएगा की आपके मैसेज किसने पढ़े हैं. इसके अलावा थोड़ी अवेयरनेस की मदद से आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं कि कोई और भी आपके मैसेज पढ़ रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें