scorecardresearch
 

WhatsApp Hack: एक फोन कॉल और हैक हो जाएगा वॉट्सऐप अकाउंट, गलती से भी ना यूज करें ये कोड्स

WhatsApp Hack: हैकर्स कई तरह के तरीके लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. ऐसा ही एक तरीका वॉट्सऐप हैक करने के लिए भी यूज होता है. आइए जानते हैं हैकर्स किस तरह से वॉट्सऐप हैक कर रहे हैं.

X
WhatsApp
WhatsApp
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कॉल फॉरवर्डिंग टेक्नोलॉजी का यूज कर रहे हैकर्स
  • गलती से भी किसी के कहने पर ना डायल करें ये नंबर्स
  • आपके वॉट्सऐप का फुल कंट्रोल होगा हैकर के पास

इंटरनेट और स्मार्टफोन की डिमांड को देखर फ्रॉस्ड्स ने भी अपनी ठगी का तरीका बदल लिया है. लोगों को अपने जाल फंसाने के लिए साइबर अपराधी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp की पॉपुलैरिटी को देखकर फ्रॉस्ड्स ने एक नया स्कैम शुरू किया है.

रिपोर्ट्स की मानें तो साइबर वर्ल्ड में एक नया WhatsApp Scam चल रहा है. इसकी मदद से हैकर्स आपके वॉट्सऐप अकाउंट को हैक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स. 

सिंपल पर खतरनाक है ये ट्रिक

Cloudsek.com के CEO राहुल सासी ने इसकी जानकारी दी है. राहुल ने बताया कि एक नया OTP फ्रॉड चल रहा है जिसका इस्तेमाल वॉट्सऐप यूजर्स के अकाउट को हैक करने के लिए किया जा रहा है. सासी के मुताबिक, साइबर अपराधी यूजर्स के अकाउंट को हैक करने के लिए एक सिंपल ट्रिक का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

इस नंबर के जरिए बना रहे शिकार

राहुल की मानें तो हैकर्स लोगों को फोन करके **67* या *405* डायल करने के लिए कह रहे हैं. जैसे ही कोई यूजर इन नंबर्स को डायल कर रहा है, तो यूजर का वॉट्सऐप अकाउंट अपने आप लॉगआउट हो आता है और हैकर्स को इसका पूरा कंट्रोल मिल जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे हैकर्स को सिर्फ एक नंबर डायल करके कंट्रोल मिलता है? 

क्या है पूरा तरीका?

सासी ने बताया, दरअसल यूजर्स जिस नंबर को डायल कर रहे हैं, वह जियो और एयरटेल की रिक्वेस्ट सर्विस है. इसका इस्तेमाल कॉल फॉरवर्डिंग के लिए होता है. हैकर्स फोन पर बात करते हुए यूजर्स को अपने किसी नंबर पर उनकी कॉल फॉरवर्ड करने की इस ट्रिक में फंसा लेते हैं.

दूसरी तरफ हैकर्स वॉट्सऐप रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू कर देते हैं और ओटीपी वाया फोन कॉल का ऑप्शन चुनते हैं. चूंकि, यूजर्स का फोन उस वक्त बिजी रहता है इसलिए ओटीपी हैकर के नंबर पर आ जाता है (कॉल के जरिए) और उन्हें आपके अकाउंट का एक्सेस मिल जाता है.

यह ट्रिक ग्लोबली काम करती है, क्योंकि सभी टेलीकॉम ऑपरेटर कोई ना कोई रिक्वेस्ट नंबर ऑफर करते हैं. ध्यान रहे कि जब भी आप वॉट्सऐप लॉगइन करते हैं यूजर वेरिफिकेशन के लिए रजिस्टर नंबर पर ओटीपी आता है. इसमें एसएमएस में 6 अंक का ओटीपी होता है, जिसका इस्तेमाल वेरिफिकेशन में किया जाता है. SMS के साथ ही आपको कॉल पर OTP का भी ऑप्शन मिलता है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें