scorecardresearch
 

रेलवे Counter से खरीदें Ticket को घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं कैंसिल, जान लीजिए पूरा तरीका

Counter Ticket cancellation online process: अगर आपने भी काउंटर से टिकट बुक करवाया है लेकिन, उसे ऑनलाइन कैंसिल करवाना चाहते हैं तो उसका पूरा तरीका यहां पर बता रहे हैं.

X
Indian Rail Indian Rail
स्टोरी हाइलाइट्स
  • काफी आसान है ऑनलाइन टिकट कैंसिल करना
  • रजिस्टर मोबाइल नंबर को होना जरूरी

Counter Ticket cancellation: रेल से सफर करने लिए यात्री एडवांस में टिकट बुक करवा लेते हैं. इससे रिजर्वेशन मिल जाती है. लेकिन, कई बार कुछ कारणों से टिकट कैंसिल करवाने की भी नौबत आ जाती है. ऐसे में ऑनलाइन बुक किए गए टिकट को तो ऑनलाइन ही कैंसिल कर दिया जाता है. लेकिन, दिक्कत काउंटर से लिए टिकट में आती है. 

हालांकि, आप काउंटर से लिए गए टिकट को भी ऑनलाइन कैंसिल करवा सकते हैं. इससे आपको कैंसिल करवाने के लिए काउंटर पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. इससे आपका काफी समय भी बचेगा. हालांकि, आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि आपका काउंटर टिकट तभी ऑनलाइन कैंसिल किया जा सकता है जब आपने काउंटर से टिकट बुक करते समय वैलिड मोबाइल नंबर दिया होगा.

ये भी पढ़ें:- Crossbeats की नई स्मार्टवॉच Bluetooth Calling के साथ लॉन्च, बिना फोन को टच किए करें कॉल

काउंटर टिकट को भी आप ऑनलाइन IRCTC की वेबसाइट से ही कैंसिल कर सकते हैं. हालांकि, रिफंड के लिए आपको स्टेशन पर ओरिजिनल टिकट लेकर जाना होगा. कन्फर्म टिकट को ट्रेन शुरू होने से 4 घंटे पहले तक कैंसिल किया जा सकता है. अगर टिकट RAC या वेटिंग लिस्ट में है तो 30 मिनट पहले तक इसे कैंसिल किया जा सकता है.

काउंटर टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करने का प्रोसेस

इसके लिए आपको सबसे पहले https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf पर जाना होगा. इसके बाद आपको कैंसिलेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट करके PNR Number, ट्रेन नंबर और कैप्चा डालना है. फिर आपको टर्म्स और कंडीशन्स को टिक करके सब्मिट बटन पर क्लिक करना है. 

अब आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा. इसके बाद आपको वेबसाइट पर ओटीपी एंटर करना है. ओटीपी से पीएनआर नंबर को वैलिडेट किया जाएगा. डिटेल्स वैरिफाई होने ते बाद आप Cancel Ticket पर क्लिक करके टिकट को कैंसिल कर सकते हैं. 

आपको रिफंड अमाउंट स्क्रीन पर दिखाई देगी. इसकी जानकारी आपके मोबाइल नंबर भी मैसेज के जरिए भेज दी जाएगी. इसके बाद आप ओरिजिनल टिकट के साथ जाकर काउंटर से रिफंड ले सकते हैं. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें