scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

Instagram Reels बनाते समय यूज करें ये टिप्स, व्यूज और लाइक्स के साथ फॉलोवर्स भी बढ़ जाएंगे

Instagram
  • 1/6

शॉर्ट वीडियो अब काफी पॉपुलर हो गया है. TikTok के भारत में बैन होने के बाद Instagram Reels को लॉन्च किया गया था. भारत में Instagram Reels का क्रेज काफी ज्यादा है. कई लोग इस पर कैरियर भी बनाना चाहता है. इस वजह से यूजर्स चाहते हैं उनकी वीडियो पर ज्यादा व्यूज मिले. 

Instagram
  • 2/6

अगर आपके भी Instagram Reels पर लाइक और व्यूज कम आ रहे हैं तो आप कुछ टिप्स को अपनाकर इसे बढ़ा सकते हैं. रील्स पर लाइक और व्यूज बढ़ने से आपके फॉलोवर्स भी बढ़ेंगे क्योंकि पसंद आने वाले रील्स क्रिएटर को यूजर फॉलो भी करने लगते हैं. 

Instagram
  • 3/6

रेगुलर बनाएं Instagram Reels 

Instagram Reels पर लाइक और व्यूज बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप रेगुलर इंटरवल पर रील्स बनाएं. किसी चीज में सफर होने के लिए रेगुलर होना काफी जरूरी है. ये काम आपको Instagram Reels में भी करना होगा. आपको रेगुलर इंटरवल पर वीडियो बनाना होगा. 

Instagram
  • 4/6

ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर रखें नजर

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका कंटेंट वायरल हो इसके लिए आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर नजर रखनी होगी. ट्रेंडिंग टॉपिक्स से जुड़े रील्स बनाने से वायरल होने के चांसेज ज्यादा रहते हैं. रील्स के वायरल होने पर आपके फॉलोवर्स भी काफी तेजी से बढ़ेंगे. 

Instagram
  • 5/6

क्वालिटी पर करें फोकस

Instagram Reels बनाते समय क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी पर फोकस करें. लोग क्वालिटी कंटेंट को ज्यादा पसंद करते हैं. यहां पर क्वालिटी कंटेंट से मतलब केवल वीडियो क्वालिटी ही नहीं बल्कि कंटेंटे क्वालिटी की भी बात हो रही है. 

Instagram
  • 6/6

फेमस ऑडियो ट्रैक और साउंड का करें यूज

Instagram Reels बनाते समय अगर आप लेटेस्ट या फेमस ऑडियो ट्रैक का इस्तेमाल करते हैं तो वो कंटेंट  वायरल हो सकता है. इसके अलावा आपको रील्स के साथ हैशटैग का यूज करें. आपको रील्स कैप्शन भी काफी बढ़िया बनाना होगा.