scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Telegram Premium यूज करने के लिए महीने में खर्च करने पड़ सकते हैं 349 रुपये, क्या आप लेंगे सब्सक्रिप्शन?

Telegram
  • 1/6

Telegram Premium को भारतीय यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है. इससे पहले कंपनी ने घोषणा की थी ये सब्सक्रिप्शन के साथ यूजर्स को कई एडवांस फीचर्स देगा. लॉन्च के लगभग 9 साल बाद ये पहली बार है जब इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप प्रीमियम मॉडल को जारी कर रहा है. 

Telegram
  • 2/6

IndiaTodayTech ने Telegram ग्रुप में एक स्क्रीनशॉट देखा है जिसमें यूजर ने दावा किया है कि उसे टेलीग्राम प्रीमियम का एक्सेस मिला है. Windows 11 के Telegram ऐप स्क्रीनशॉट के अनुसार, Telegram Premium के लिए 349 रुपये महीने खर्च करना होगा. 

Telegram
  • 3/6

इस कीमत पर सब्सक्राइबर्स को एडिशनल फीचर्स, स्पीड और रिसोर्स का एक्सेस मिलेगा. Telegram Premium डिस्क्रिप्शन में कंपनी ने लिखा है लिमिट से आगे बढ़ें, एक्सक्लूसिव फीचर्स पाएं और Telegram Premium को सब्सक्राइब करके उन्हें सपोर्ट करें. 

Telegram
  • 4/6

Telegram Premium पेज के अनुसार, इसमें डबल लिमिट्स, 4GB अपलोड स्पीड, फास्टर डाउनलोड स्पीड, वॉयस टू टैक्सट कन्वर्जन, नो एडवरटाइजमेंट, यूनिक रिएक्शन्स, प्रीमियम स्टिकर्स, एडवांस चैट मैनेजमेंट, प्रोफाइल बैज, एनिमेटेड प्रोफाइल पिक्चर और एक प्रीमियम ऐप आइकन मिलेगा. 

Telegram
  • 5/6

आपको बता दें कि ये फीचर्स फिलहाल Telegram के रेगुलर यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं हैं. अभी रेगुलर यूजर्स के लिए अपलोड साइज 2GB है लेकिन, प्रीमियम यूजर्स को एक्स्ट्रा 2GB डेटा का एक्सेस मिलेगा. कंपनी ने कहा है कि अभी जो फीचर्स फ्री यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं वो एक्सेबिल रहेंगे. 

Telegram
  • 6/6

इसके अलावा जिन यूजर्स ने Telegram Premium का सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है वो भी कुछ प्रीमियम फीचर्स का फायदा उठा पाएंगे. वो प्रीमियम यूजर्स के भेजे गए एक्स्ट्रा लार्ज डॉक्यूमेंट, मीडिया और स्टिकर्स को देख पाएंगे. एक्स्ट्रा फीचर के लिए यूजर्स के पास अब Telegram Premium का ऑप्शन भी मौजूद रहेगा.