scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp पर चल रहा है 'KBC लॉटरी' स्कैम, 25 लाख जीतने के नाम पर आपका अकाउंट हो सकता है खाली

WhatsApp
  • 1/6

भारत में एक पुराने WhatsApp Scam के जरिए फिर से यूजर्स को टारगेट किया जा रहा है. स्कैमर्स 'KBC Jio' लकी ड्रॉ का फेक मैसेज भेज कर यूजर्स को फंसाने की कोशिश करते हैं. इसी तरह का एक मैसेज हमें भी मिला. 

WhatsApp
  • 2/6

WhatsApp पर मिले इस मैसेज में यूजर्स को वीडियो भी भेजा जाता है. वीडियो में यूजर्स को इनाम जीतने का पूरा प्रोसेस बताया जाता है. इसके अलावा यूजर्स से उनकी पर्सनल डिटेल्स भी मांगी जाती है. इसमें आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और दूसरी डिटेल्स मांगी जाती है. 

WhatsApp
  • 3/6

डिटेल्स देने के बाद यूजर्स को एक डाक्यूमेंट भेजा जाता है. जिसमें उन्हें टैक्स के नाम पर कुछ हजार रुपये भेजने के लिए कहा जाता है. स्कैमर्स दावा करते हैं कि ये अमाउंट देने के बाद उनके अकाउंट में पैसे क्रेडिट हो जाएंगे. 

WhatsApp
  • 4/6

आगे बढ़ने से पहले बता दें कि आप ऐसे किसी भी मैसेज का रिप्लाई ना करें. KBC एक पॉपुलर शो है. इस वजह से कई लोग इन स्कैमर्स के झांसे में आ जाते हैं. स्कैमर्स वॉट्सऐप पर मैसेज के साथ KBC के लोगो और Sony Liv का फोटो भी भेजते हैं ताकि यूजर्स को यकीन दिलाया जा सके. 

WhatsApp
  • 5/6

ऐसे फ्रॉड वाले मैसेज में आपको कई गलतियां भी मिल जाएगी. इंग्लिश और हिन्दी दोनों भाषाओं में स्कैम मैसेज भेजा जाता है. कई केस में यूजर्स को इसको लेकर वॉयस मैसेज भी मिलता है. इसमें यूजर्स को एक लॉटरी नंबर भी दिया जाता है जो फेक होता है. 

WhatsApp
  • 6/6

इससे बचने के लिए ऐसे मैसेज को रिप्लाई ना करें. अगर आपको बार-बार ऐसे मैसेज आ रहे हैं तो इसे पास के साइबर पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करें.