scorecardresearch
 

WhatsApp पर आया नया अपडेट, लंबे समय से था इंतजार, ग्रुप कॉल पर किसी को भी कर सकेंगे म्यूट

WhatsApp Update: वॉट्सऐप पर नया फीचर आया है. इस फीचर का फायदा वॉट्सऐप ग्रुप कॉलिंग में मिलेगा. ऐप ने प्लेटफॉर्म पर कई नए फीचर जोड़े हैं. इनकी मदद से ग्रुप कॉलिंग पहले से ज्यादा मजेदार होगी. आइए जानते हैं नए फीचर्स की डिटेल्स.

X
WhatsApp Update: वॉट्सऐप पर आए कई नए फीचर्स WhatsApp Update: वॉट्सऐप पर आए कई नए फीचर्स
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WhatsApp ग्रुप कॉलिंग पर जुड़े नए फीचर्स
  • यूजर्स को मिलेंगे कई नए फीचर्स
  • ग्रुप कॉलिंग होगी पहले से ज्यादा मजेदार

WhatsApp ने पिछले दिनों अपने प्लेटफॉर्म पर कई नए फीचर जोड़े हैं. चैट बैकअप से लेकर मैसेज रिएक्शन तक यूजर्स को कई सारे नए फीचर दिए गए हैं. ऐप ने एक और नया फीचर जोड़ दिया है. अब WhatsApp Group Calling के दौरान होस्ट किसी भी यूजर को खुद से म्यूट कर सकता है.

इस फीचर का यूजर्स को लंबे समय से इंतजार था. वॉट्सऐप ने हाल में ही ग्रुप में पार्टिसिपेंट्स की संख्या को बढ़ा दिया है. इसके बाद भी कई ऐसे फीचर हैं, जो वॉट्सऐप ग्रुप में नहीं मिलते हैं. दूसरे इंस्टैंट मैसेज प्लेटफॉर्म पर यह फीचर मौजूद हैं. हालांकि, नए फीचर के बाद वॉट्सऐप ग्रुप कॉलिंग पहले से बेहतर होगी. 

ग्रुप कॉल पर मिलेंगे ज्यादा फीचर्स

WhatsApp CEO Will Cathcart ने नए फीचर की जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट कर बताया, 'वॉट्सऐप ग्रुप कॉल पर कुछ नए फीचर आए हैं. अब आप ग्रुप कॉल के दौरान किसी शख्स को म्यूट या उसे मैसेज कर सकते हैं. साथ ही नए लोगों को कॉल जॉइन करने पर यूजर्स को जानकारी मिलेगी. इसके लिए एक इंडीकेटर जोड़ा गया है.'

यानी ग्रुप कॉल होस्ट किसी पार्टिसिपेंट को म्यूट कर सकता है. साथ ही किसी नए मेंबर के जॉइन पर उसे नोटिफिकेशन भी मिलेगा. इससे पहले वॉट्सऐप ने ग्रुप कॉल में लोगों की संख्या को बढ़ाकर 32 कर दिया है.

पहले प्लेटफॉर्म पर ग्रुप कॉल में सिर्फ 8 लोग ही हिस्सा ले सकते थे. वॉट्सऐप ने इस बारे में एक पोस्ट जारी किया है. 

WhatsApp ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, 'जब आपको एक ग्रुप वॉयस कॉल आएगी, तो यूजर्स को इनकमिंग स्क्रीन पर कॉल पर मौजूद सभी पार्टिसिपेंट्स की जानकारी मिलेगी. साथ ही कॉल्स के टैब में आपको WhatsApp Group Call की हिस्ट्री मिलेगी.'

कैसे कर सकते हैं WhatsApp Group Call? 

सबसे पहले आपको किसी ग्रुप चैट पर जाना होगा. यहां आप 32 पार्टिसिपेंट्स ऐड सकते हैं. अगर पार्टिसिपेंट्स की संख्या 32 से ज्यादा है, तो आप वॉयस कॉल पर स्विच कर सकते हैं. ऐसे करने पर शुरुआती 7 यूजर्स कॉल को जॉइन कर लेंगे, जबकि अन्य यूजर्स पार्टिसिपेंट्स होंगे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें