scorecardresearch
 

कैसे होगी भारत की पहली Metaverse शादी, घर बैठे अटेंड करेंगे गेस्ट, ऐसे देंगे गिफ्ट्स

Metaverse का दौर शुरू हो रहा है. भारत में भी पहली मेटावर्स शादी अगले महीने होगी, जिसमें कपल अपना रिसेप्शन मेटावर्स में करेंगे. Blockchain, AR और वर्चुअल रियलिटी पर बेस्ड यह टेक्नोलॉजी तेजी से पॉपुलर हो रही है.

X
Metaverse Metaverse
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Metaverse में कपल करेगा अपना वेडिंग रिसेप्शन
  • घर से ही दोस्त और परिवार के लोग लेंगे हिस्सा
  • गेस्ट्स दे सकेंगे कपल को डिजिटल गिफ्ट

भारत में जब कभी शादी की बात होती है, तो आपके जेहन में क्या आता होगा? घोड़े पर बैठा दूल्हा, भारतीय मज्यूजिक और फूलों से सजा एक मंडप. हालांकि, कुछ वक्त में यह पुराने दिनों की बात हो जाएगी, क्योंकि अगली पीढ़ी की शादी वर्चुअली हो सकती है. 

तमिलनाडु के एक कपल ने ऐसा करने का फैसला किया है. दिनेश एस पी और जनगानंदिनी रामास्वामी की शादी Metaverse का हिस्सा होगी. यह कपल फरवरी की शुरुआत में शादी कर रहा है और इनका रिसेप्शन डिजिटली होगा. कपल का रिसेप्शन हॉगवर्ट्स थीम पर बेस्ड होगा, जिसमें उनके दोस्त और परिवार के लोग हिस्सा लेंगे. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दिनेश ने बताया, 'मेरे दिमाग में Metaverse रिसेप्शन का आइडिया आया और मेरी मंगेतर ने भी इसे पसंद किया.' दिनेश क्रिप्टो और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए हैं. उन्होंने बताया, 'चूंकि ब्लॉकचेन वास्तव में मेटावर्स की टेक्नोलॉजी है, इसलिए जब मेरी शादी फिक्स हुई, तो मैंने मेटावर्स में रिसेप्शन करने का सोचा.'

क्या है Metaverse?

बता दें कि मेटावर्स एक वर्चुअल रियलिटी है, जहां यूजर्स एक दूसरे से डिजिटल अवतार में मिल-जुल सकते हैं. यह ऑगमेंटेड रियलिटी, ब्लॉकचेन और वर्चुअल रियलिटी टेक्नोलॉजी का मिला हुआ रूप है. कुल मिलाकर यह एक डिजिटल दुनिया है, जिसमें आप असल जिंदगी की तरह ही रह सकते हैं. 

रिसेप्शन में ऐसे होगी एंट्री

दिनेश ने ट्विटर पर एक शॉर्ट वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें होने वाले वेडिंग रिसेप्शन की एक झलक दिखती है. चूंकि दिनेश और उनकी मंगेतर दोनों ही हैरी पॉटर के फैन हैं, इसलिए उनके रिसेप्शन का थीम हैरी पॉटर यूनिवर्स से प्रेरित होगा. इस रिसेप्शन में हिस्सा लेने के लिए गेस्ट्स को लॉगइन डिटेल्स दी जाएंगी.

दे सकेंगे डिजिटल गिफ्ट

वह मेटावर्स रिसेप्शन में हिस्सा लेने के लिए अपना अवतार चुन सकते हैं, जिसके बाद वह एक दूसरे से मिलजुल सकेंगे. इस वर्चुअल रिसेप्शन में हिस्सा लेने वाले गेस्ट्स कपल को डिजिटल गिफ्ट भी दे सकेंगे. दिनेश ने बताया, 'हम मेटावर्स के जरिए गिफ्ट भी एक्सेप्ट करेंगे. गेस्ट्स गिफ्ट वाउचर ट्रांसफर कर सकते हैं या डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. हम क्रिप्टो भी गिफ्ट के रूप में लेंगे.'

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें