scorecardresearch
 

NFT का कमाल, Rolex से महंगी वॉच, लेकिन आप इसे पहन नहीं सकते

वॉच के शौकीन के लिए Rolex एक बड़ा नाम है. ऐसे में क्या आप रोलेक्स से भी ज्यादा कीमत वाली ऐसी घड़ी खरीदेंगे, जिन्हें आप पहन नहीं सकते हैं. आज हम NFT बेस्ड ऐसी ही घड़ियों की बात कर रहे हैं.

Generative Watch Generative Watch
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एग्लोरिदम की मदद से 3D एनिमेशन डिजाइन होता है
  • पिक्सल से बनी ये वॉच सोशल मीडिया पर दिखा सकते हैं

घड़ियों का शौक़ रखते हैं तो Rolex के नाम से आप परिचित होंगे. आज हम ऐसी घड़ियों के बारे में बात कर रहे हैं जो रोलेक्स से महंगी हैं, लेकिन आप उन्हें अपने हाथ पर बांध नहीं सकते हैं.

29 साल के Jesus Calderon क्रिप्टो एंथूजियास्ट और मोशन ग्राफिक्स डिजाइनर हैं. इन दोनों को मिलाकर Jesus Calderon ने तेजी से बढ़ रहे ऐसे NFT मार्केट को इस्टेब्लिश किया है, जो घड़ियों से संबंधित है. Calderon वर्चुअल घड़ियों को डिजाइन करते हैं और उन्हें Generative Watches बैनर के तहत बेचते हैं. 

जीसस काल्डेरोन एग्लोरिदम की मदद से 3D एनिमेशन डिजाइन करते हैं और फाइनल प्रोडक्ट को JPG या GIF फॉर्मेट में अपने स्टोर पर अपलोड करते हैं. जहां एंथूजियास्ट्स अच्छी कीमत देकर इन्हें खरीदते हैं.

आज के समय में पिक्सल से बनी इन वॉच को आप अपनी हार्ड ड्राइव में स्टोर कर सकते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर दिखा सकते हैं. हालांकि, इस वॉच के लिए आपको रोलेक्स की घड़ियों के बराबर पैसे खर्च करने होंगे. 

NFT क्या है? 

NFT यानी Non-Fungible Tokens डिजिटल जगत में एक नई शुरुआत है. यह एक तरह की डिजिटल प्रॉपर्टी होती है, जो ब्लॉकचेन पर आधारित होती है. यह डिजिटल टोकन होते हैं, जिनकी मदद से किसी पेंटिंग, पोस्टर, ऑडियो या वीडियो को सामान्य चीजों की तरह की खरीदा-बेचा जा सकता है. कोई आर्टवर्क या ऐसी चीज जिसकी दूसरी कॉपी नहीं हो, उसे NFT कर सकते हैं.  

अब तक कितनी हुई कमाई

Jesus Calderon ने बताया कि वह क्रिप्टो ट्विटर पर स्क्रॉल कर रहे थे, तभी उनकी नजर ऐसे लोगों पर पड़ी जो वॉच और कार्स पोस्ट कर रहे थे. तब उन्हें 3D वॉच तैयार करने का आइडिया आया.

उन्होंने बताया कि Generative Watch एक एग्लोरिदम है. वह लगभग एक महीने काम करके गूगल शीट पर ऐसे एग्लोरिदम क्रिएट करते हैं. दरअसल, इन वॉच को Calderon शुरुआत में 0.1 ETH (Ethereum) की कीमत पर बेचा था. उस वक्त 1 Ethereum की कीमत 3000 डॉलर थी, यानी एक वॉच के लिए 300 डॉलर.

कुछ वॉच को उन्होंने 0.2 ETH में बेचा, उस वक्त 1ETH की कीमत 3500 डॉलर थी. Calderon ने बताया कि उन्होंने अब तक 68 वॉच बेची हैं, हर घड़ी की औसत कीमत 700 डॉलर के करीब है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×