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खत्म हो रही Google की बादशाहत! क्या AI के दौर में छिन जाएगा टॉप सर्च इंजन का ताज?

Google Search Engine धीरे-धीरे अपना मार्केट शेयर खो रहा है. पिछले तीन महीनों में कंपनी का मार्केट शेयर घटकर 90 फीसदी से कम हो गया है. हालांकि, अभी भी कंपनी दूसरे प्लेयर्स से बहुत आगे है और टॉप पर बनी हुई है. गूगल का मार्केट शेयर पिछले 10 सालों में पहली बार घटकर 90 फीसदी के नीचे आया है. कंपनी के नुकसान का फायदा Bing को मिला है.

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Google का सर्च इंजन मार्केट शेयर हो रहा कम
Google का सर्च इंजन मार्केट शेयर हो रहा कम

सर्च इंजन मार्केट में Google का दबदबा सालों से कायम है. कई कंपनियों ने Google Search Engine को मात देने की कोशिश की, लेकिन गूगल के एल्गोरिद्म के आगे किसी की नहीं चली. मगर अब कहानी बदल रही है और इस कहानी के साथ ही सर्च इंजन मार्केट की भी तस्वीर बदल रही है. 

लगभग 10 साल बाद ऐसा मौका आया है, जब गूगल की मार्केट हिस्सेदारी 90 फीसदी से कम हुई है. Statcounter की रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 के आखिरी तीन महीने में गूगल का सर्च इंजन मार्केट शेयर घटा है. अक्टूबर में 89.34 परसेंट, नवंबर महीने में 89.99 परसेंट था और दिसंबर में गूगल का मार्केट शेयर 89.74 परसेंट हो गया है. 

Bing का मार्केट शेयर बढ़ा है

ये सर्च इंजन मार्केट में बड़ी उठा पटक है, क्योंकि यहां सालों से गूगल की हिस्सेदारी 90 फीसदी से ज्यादा रही है. इससे पहले गूगल का मार्केट शेयर साल 2015 में 90 फीसदी से नीचे आया था. गूगल का मार्केट घटने से Microsoft Bing को फायदा हुआ है. 2024 की आखिरी छमाही में Bing ने अच्छी खासी ग्रोथ हासिल की है और इसका मार्केट शेयर 4 फीसदी पर पहुंच गया है. 

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ये दिखाता है कि धीरे-धीरे ही सही, लेकिन Bing पॉपुलर हो रहा है. सर्च इंजन की पॉपुलैरिटी की एक बड़ी वजह ChatGPT का साथ आना है. हालांकि, 4 परसेंट का मार्केट शेयर होने के बाद भी Bing गूगल सर्च से बहुत पीछे है. Statcounter के मुताबिक, गूगल धीरे-धीरे अपना मार्केट शेयर खो रहा है. 

कंपनी का मार्केट शेयर कई रीजन में स्टेबल है. एशिया पैसिफिक रीजन में मार्केट शेयर गिरने की वजह से ही ओवल ऑल कमी आई है. अमेरिका में नवंबर महीने में गूगल सर्च इंजन का मार्केट 90.37 फीसदी था, जो दिसंबर में गिरकर 87.39 परसेंट रह गया है. 

AI की वजह से मिल रही चुनौती

सालों तक मार्केट में राज करने के बाद गूगल को अब चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी पर अवैध तरीके से बाजार में मोनोपोली क्रिएट करने का भी आरोप लगा है, जिसकी वजह से कंपनी दो साल से जांच के दायरे में है. वहीं गूगल की पॉपुलैरिटी कम होने की एक वजह AI सर्च इंजन का पॉपुलर होना भी है. 

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ChatGPT सर्च और Perplexity जैसे सर्च इंजन तेजी से पॉपुलर हो रहा है. हालांकि, Statcounter ने अपनी रिपोर्ट में किसी AI सर्च इंजन का नाम नहीं लिया है. कंपनी ज्यादातर पारंपरिक सर्च इंजन का डेटा ही ट्रैक करती है. गूगल के बाद Bing मार्केट शेयर के मामले में दूसरे स्थान पर आता है.

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