scorecardresearch
 

28 अगस्त को ब्रेन मशीन इंटरफ़ेस से जुड़ी डिवाइस पेश करेंगे एलॉन मस्क

एलॉन मस्क 28 अगस्त को ब्रेन मशीन इंटरफेस से जुड़ा डिवाइस का डमोंस्ट्रेशन करेंगे. इससे पहले उन्होंने ब्रेन मशीन इंटरफेस के बारे में एक इवेंट में बताया था और ये कैसे काम करेगा इसका भी डेमोंस्ट्रेशन दिया गया था.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • 28 अगस्त को ब्रेन मशीन इंटरफेस से जुड़ा ऐलान
  • एलॉन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक, हेल्थ सेक्टर को मिलेगी मदद
  • ब्रेन में चिप लगा कर ऐप के जरिए किया जा सकेगा कंट्रोल

जाने माने बिज़नेसमैन एलॉन मस्क आए दिन सुर्खियों में रहते हैं. हाल ही में नासा ने उनकी कंपनी Space X के साथ मिल कर स्पेस में साइंटिस्ट्स भेजे थे. मस्क 28 अगस्त को ब्रेन मशीन इंटरफेस को लेकर किसी डिवाइस का डेमोंस्ट्रेशन देंगे.

एलॉन मस्क की एक कंपनी है Neuralink जो ब्रेन मशीन इंटरफ़ेस पर काम कर रही है. एलॉन मस्क ने कहा है कि इस शुक्रवार को Neuralink एक डिवाइस का डेमोंस्ट्रेशन देने वाली है.

अब माना ये जा रहा है कि एलॉन मस्क ब्रेन मशीन इंटरफ़ेस का वर्किंग मॉडल लेकर आ सकते हैं. हालांकि इससे पहले भी कंपनी ने इसके बारे में एक ख़ास इवेंट में बताया था, लेकिन तब वर्किंग डिवाइस नहीं लाया गया था.

ग़ौरतलब है कि एलॉन मस्क काफ़ी समय से कहते आए हैं कि ब्रेन मशीन इंटरफ़ेस लोगों की मदद कर सकता है. ख़ास कर उन लोगों के लिए ये फ़ायदेमंद होगा जो पैरालाइज्ड हैं और बोल नहीं सकते हैं.

एलॉन मस्क की ये कंपनी Neuralink ऐसे डिवाइस पर काम कर रही है जिसके तहत लोगों का दिमाग़ फ़ोन या कंप्यूटर से कंट्रोल किया जा सके. इसके लिए ब्रेन में एक बाल जैसा बारीक चिप इंजेक्ट किया जाएगा और इसे मोबाइल फ़ोन तक से कनेक्ट किया जा सकेगा.

28 अगस्त के बारे में एलॉन मस्क ने काफ़ी पहले भी बताया था, लेकिन उन्होंने अब इससे जुड़ी कुछ और जानकारियां शेयर की हैं.

उन्होंने कहा है कि शुक्रवार यानी 28 अगस्त को एक सेकंड जेनेरेशन रोबोट पेश किया जाएगा जो कंपनी की टेक्नॉलजी को ब्रेन के साथ अटैच करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

जैसा आपको ऊपर बताया जो न्यूरालिंक का जो बाल से बारीक चिप है, जिसे थ्रेड्स कहा जाता है, इसे ब्रेन में इंजेक्ट करने के लिए कंपनी को ऐसे डिवाइस या संभवतः तकनीक की ज़रूरत है जो ये काम आसानी से कर दे.

चूंकि एलॉन मस्क ने पहले भी कहा है कि न्यूरालिंक को उम्मीद है कि ब्रेन मशीन इंटरफ़ेस चिप ब्रेन में इंस्टॉल करना लासिक आई सर्जरी जैसा ही होगा. इसके लिए लासिक जैसा ही ऑटोमैटेड प्रोसस चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें