scorecardresearch
 

Dyson ने किया एयर प्यूरिफायर वाले हेडफोन्स का ऐलान, हवा को करेगा 99% तक साफ

Dyson Zone Air Purifying Headphones: डायसन ने एयर प्यूरिफायर वाले हेडफोन्स लॉन्च करने का ऐलान किया है. कंपनी ने कहा है कि 6 साल तक इस पर काम किया गया है और इसके 500 प्रोटोटाइप्स बनाए गए हैं.

X
Dyson
Dyson
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Dyson ले कर आ रहा है एयर प्यूरिफायर वाले हेडफोन्स
  • Dyson के इन हेडफोन्स में इनबिल्ट होगा एयर प्योरिफायर

ब्रिटिश कंपनी Dyson एयर प्यूरिफायर, वैक्यूम क्लीनर और हैंड ड्रायर्स बनाने के लिए दुनिया भर में पॉपुलर है. इस कंपनी के एयर प्यूरिफायर और दूसरे प्रोडक्ट्स टॉप नॉच होते हैं. अब Dyson ने ऐलान किया है कि वह एयर प्यूरिफायर वाले हेडफोन्स पेश कर रही है.

कंपनी के मुताबिक छह साल तक 500 प्रोटोटाइप बनाए गए हैं और इसके बाद इसे तैयार किया गया है. हालांकि इसकी बिक्री कब से शुरू होगी और कीमत क्या होगी अभी तक कंपनी ने नहीं बताया है. 

गौरतलब है कि एयर प्यूरिफायर वाले हेडफोन्स के साथ कंपनी वेयरेबल स्पेस में भी एंट्री कर रही है. क्योंकि इससे पहले तक डायसन के हेडफोन्स नहीं आते थे. 

डायसन के इन एयर प्यूरिफायर हेडफोन्स का नाम Dyson Zone Air Purifying Headphones रखा गया है. ये ओवर द ईयर हेडफोन्स हैं और इनमें नॉयज केंसिलेशन भी दिया गया है. 

कंपनी का दावा है कि ये हेडफोन्स बेहतरीन इमर्सिव साउंड एक्स्पीरिएंस देंगे और साथ ही इसे पहनने वाले के नाक और मुह में प्यूरिफायड एयरफ्लो मिलता रहेगा.

कंपनी के चीफ इंजीनियर जेक डायसन ने कहा है, ' एयर पल्यूशन एक ग्लोबल समस्या है जो हमें हर जगह प्रभावित करता है.  हमारे घर, स्कूल, ऑफिस और कहीं भी ट्रैवल कर कर रहे हैं चाहे पैदल हों या बाइक पर या किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में.  Dyson Zone हेडफोन्स आपके साथ हर जगह आपके साथ हो कर आपके लिए हवा प्यूरिफाई करेगा' 

जेक डायसन के मुताबिक ये हेडफोन एयर प्यूरिफायर मास्क की तरह आपके फेस को टच नहीं करेगा, बल्कि फ्रेश एयर प्रोवाइड करेगा. इसमें हाई परफॉर्मेंस फिल्टर्स लगे हैं और दो एयर पंप्स हैं.

कंपनी ने कहा है कि छह साल के डेवेलपमेंट के बाद कंपनी ने प्योर एयर और प्योर ऑडियो टेक लॉन्च किया है. डायसन के मुताबिक कंपनी ने छह साल में इसके 500 प्रोटोटाइप्स बनाए हैं. 

डायसन का दावा है कि इसमें दिया गया इलेक्ट्रोस्टैटिक  फिल्टरेशन 0.1 माइक्रॉन्स तक के छोटे से छोटे पार्टिकल पल्यूशन को 99% तक खत्म करता है. इनमें डस्ट, पॉलेन और बैक्टीरिया भी शामिल हैं. 

इन हेडफोन्स में चार एयर प्यूरिफिकेशन मोड्स दिए गए हैं. इनमें लो, मीडियम, हाई और ऑटो शामिल हैं. अलग अलग शहरों के पल्यूशन लेवल के हिसाब से आप इसे सेट कर सकेंगे. 

इन हेडफोन्स के दोनों ईयरकप्स में मोटर्स लगे हैं जो एयर प्यूरिफायर के लिए मुख्य हैं. इन हेडफोन्स में ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन का फीचर दिया गया है. इसके साथ ही इनमें इलेक्ट्रोअकॉस्टिक सिस्टम दिया गया है जो इमर्सिव ऑडियो देता है. 

इन हेडफोन्स को बिना एयर प्योरिफायर ऐक्टिवेट किए ऑडियो ऑनली भी यूज किया जा सकता है. फेस कवर करना है तो इसके लिए बॉक्स में अटैचमेंट दिया जाएगा उसे यूज कर सकते हैं 

दूसरे स्टैंडर्ड ANC हेडफोन्स की तरह इनमें भी ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन के तीन मोड्स दिए गए हैं. इनमे आइसोलेशन मोड, कॉन्वर्सेशन मोड और ट्रांसपेरेंसी मोड्स शामिल हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें