scorecardresearch
 

हेडफोन जैक हटा, टच ID हटी, चार्जर और इयरफोन्स भी गए, अब बिना सिम ट्रे के ही iPhone होंगे लॉन्च?

सितंबर में नए iPhones लॉन्च होने वाले हैं. क्या इस बार बिना सिम कार्ड ट्रे के ही आईफोन लॉन्च किया जा सकता है? दिलचस्प जानकारी सामने आई है.

X
iPhone iPhone
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिर्फ ई-सिम सपोर्ट के साथ आ सकते हैं फ्यूचर iPhone
  • इस साल सिर्फ ई-सिम सपोर्ट वाला एक मॉडल आ सकता है

ऐपल धीरे धीरे अपने iPhone से चीजें कम करता जा रहा है. पहले हेडफोन जैक और टच आईडी हटाए गए. अब नए iPhone के साथ आपको ईयरफोन्स और चार्जर नहीं मिलते हैं. अब खबर आ रही है कि आने वाले समय में iPhone में सिम कार्ड ट्रे भी नहीं दिया जाएगा. 

सोशल मीडिया फॉलो करते हैं तो आप मीम से वाकिफ होंगे. कई तरह के मीम्स बनते हैं जिनमें से एक मीम ये भी है कि ऐपल फ्यूचर में आईफोन के साथ कुछ भी नहीं देगा और आपको अलग अलग पार्ट्स खरीद कर लगाना होगा. 

बहरहाल, अब इस रिपोर्ट को समझिए. दरअसल ऐपल फ्यूचर में आईफोन को सिर्फ e-SIM सपोर्ट के साथ लाने की तैयारी में है. अभी भी आईफोन में ई-सिम का सपोर्ट मिलता है, लेकिन फिजिकल सिम लगाने के लिए सिम कार्ड ट्रे दिया जाता है. 

एक पॉपुलर इंडस्ट्री इंसाइडर के मुताबिक ऐपल ने अमेरिका की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों से e-Sim ऑनली आईफोन मॉडल्स के लिए तैयार रहने के लिए कहा है. दिलचस्प ये है कि ऐसा इसी साल हो सकता है. 

सिर्फ ई-सिम वाला आईफोन मॉडल लॉन्च किया जाता है तो ऐसे में आप इसमें फिजिकल सिम कार्ड नहीं लगा सकेंगे. इसके लिए आपको सर्विस प्रोवाइडर से ई-सिम की सर्विस लेनी होगी फिर आप अपना फोन यूज कर पाएंगे. 

ग्लोबल डेटा अनालिसिस फर्म ने अनुमान लगाया है कि इस साल कंपनी सिर्फ ई-सिम वाले iPhone नहीं लाएगी. बल्कि ये काम ऐपल धीरे धीरे करेगा. मतलब ये है कि iPhone 14 का एक मॉडल लॉन्च किया जा सकता है जिसमें सिम कार्ड ट्रे नहीं होगा और सिर्फ वो ई-सिम एंबेड करने पर ही काम करेगा. 

रिपोर्ट के मुताबिक iPhone 14 का ई-सिम ऑनली मॉडल सिर्फ ऐपल के अपने स्टोर पर मिलेगा. GlobalData अनालिस्ट   Mohr McClune ने कहा  है कि उन्हें नहीं लगता है कि ऐपल एकदम से बिना सिम कार्ड ट्रे के ही iPhone लॉन्च करेगा.  

उन्होंने कहा है कि ऐपल अपकमिंग मॉडल का एक वेरिएंट सिर्फ ई-सिम के साथ लॉन्च कर सकता है. और दूसरे मॉडल्स में पहले जैसे ही सिम कार्ड ट्रे और ई-सिम का सपोर्ट मिलता रहेगा. यानी अगर चाहें तो ई-सिम भी लगा सकते हैं और फिजिकल सिम भी. 

गौरतलब है कि मौजूदा समय में सभी टेलीकॉम कंपनियां ई-सिम का सपोर्ट नहीं देती हैं. ऐसे में अगर कंपनी सिर्फ ईसिम सपोर्ट के साथ आईफोन लॉन्च करती है तो ये ऐपल के लिए भारी पड़ सकता है. 

ऐपल ई-सिम ऑनली मॉडल आईफोन लाने की तैयारी में है. इस रिपोर्ट पर आपकी क्या राय है हमें कॉमेन्ट में जरूर बताएं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें