scorecardresearch
 

WhatsApp ने तीन नए फीचर्स का किया ऐलान, लेकिन एक शर्त है

WhatsApp Business के लिए ये फीचर्स हैं जिन्हें अब वॉट्सऐप वेब और डेस्कटॉप पर भी यूज किया जा सकता है. आपको बता दें कि वॉट्सऐप वेब और डेस्कटॉप दो अलग प्लेटफॉर्म हैं.

Representational Image Representational Image

पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में नए फीचर्स जुड़े हैं. पिछले साल जनवरी में कंपनी ने WhasApp Business ऐप लॉन्च किया था. कंपनी का दावा है कि अब तक वॉट्सऐप बिजनेस के 50 लाख यूजर्स हैं. कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है, ‘भारत के बंगलुरु बेस्ड एक Eyewear ने बताया है कि नए सेल का 30 फीसदी हिस्सा वॉट्सऐप बिजनेस से जेनेरेट किया गया है’

कंपनी ने WhatsApp Business की पहली सालगिरह के मौके पर कंपनी ने  WhatsApp Web और desktop के लिए कुछ नए फीचर्स जारी किए जा रहे हैं. इन फीचर्स में ये नए ऑप्शन्स मिलेंगे.

Quick Replies: इस फीचर को कॉमन सवालों के जवाब देने के लिए यूज किया जाता है. इसे यूज करने के लिए कीबोर्ड पर ‘/’ प्रेस करना है. यहां से क्विक रिप्लाई सेलेक्ट करके सेंड किया जा सकता है.

Lebels: अपने चैट्स और कॉन्टैक्ट्स को एक लेबल से ऑर्गनाइज कर सकते हैं, ताकि इन्हें ढूंढने में आसानी हो.

Chat list filtering: यह मैसेज छांटने का फीचर है. इसके तहत आप आसानी से फिल्टर लगा कर चैट्स ढूंढ सकते हैं. इनमें Unread मैसेज, ग्रुप्स और ब्रॉडकास्ट लिस्ट से फिल्टर कर सकते हैं.

WhatsApp ने एक स्टेटमेंट में कहा है, ‘इन फीचर्स को कंप्यूटर में यूज करने से बिजनेस यूजर्स समय की बचत कर सकेंगे और कस्टमर्स को जल्द सपोर्ट दे सकेंगे. हम वॉट्सऐप बिजनेस को आगे बढ़ाने को लेकर उत्साहित हैं और नए फीचर्स लाए जा रहे हैं जो कस्टमर्स के लिए बिजनेस अकाउंट्स से डील करना आसान बनाएगा.

वॉट्सऐप ने हाल ही में आम यूजर्स के लिए भी कुछ नए फीचर्स दिए है जो बीटा वर्जन में है. इसके अलावा कुछ फीचर्स जल्द आने वाले हैं और इनमें सबसे इंपॉर्टेंट डार्क मोड है जिसकी काफी चर्चा है. एक कॉन्सेप्ट शेयर किया गया है और बताया जा रहा है कि वॉट्सऐप का डार्क मोड फीचर ऐसा ही दिखेगा. इसके साथ ही वॉट्सऐप में फिंगरप्रिंट और फेस आईडी सपोर्ट दिए जाने की भी खबरें हैं और जल्द ही अपडेट में ये फीचर दिया जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें