scorecardresearch
 

मोबाइल को हवा में लहराने से ही हो जाएगी पेमेंट, ICICI बैंक देगा य‍ह सुविधा

ICICI ने NFC इनेबल्ड स्मार्टफोन के लिए कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सिस्टम शुरू किया है. जिसके जरिए इस बैंक के कस्टमर्स मर्चेंट टर्मिनल के पास मोबाइल को हवा में लहरा कर पेमेंट कर सकेंगे.

ICICI देगा कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की सुविधा ICICI देगा कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की सुविधा

प्राइवेट बैंक ICICI ने स्मार्टफोन बेस्ड एप लॉन्च किया है. अगर आप बैंक के कस्टमर हैं तो मर्चेंट टर्मिनल के पास स्मार्टफोन हवा में लहरा कर ही पेमेंट कर सकेंगे.

हालांकि इससे तमाम स्मार्टफोन यूजर्स को फायदा नहीं मिलेगा. यह सुविधा सिर्फ उन स्मार्टफोन में मिलेगी जिनमें NFC (नियर फील्ड कम्यूनिकेशन) सपोर्ट दिया गया है. इस फीचर वाले स्मार्टफोन देश में चंद फीसदी लोगों के पास ही हैं.

बैंक के मुताबिक, यह देश का पहला कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सिस्टम है जिसमें लोग मोबाइल को हवा में लहरा कर NFC इनेबल्ड मर्चेंट टर्मिनल पर पेमेंट कर सकेंगे.

फिलहाल इस पेमेंट सिस्टम को ICICI बैंक के कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया है. मार्च के आखिर में ICICI बैंक के पॉकेट एप के लिए नया अपडेट जारी किया जाएगा जिसके बाद बैंक के कस्टमर्स के लिए यह सर्विस शुरू होगी.

ICICI बैंक इसके लिए होस्ट कार्ड एमुलेशन (HEC) टेक्नॉलोजी का यूज करके वर्चुअल कार्ड या फिजिकल डेबिट/क्रेडिट कार्ड बनाएगा. इसकी मदद से ICICI बैंक कस्टमर्स अपने NFC इनेबल्ड स्मार्टफोन से इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें