scorecardresearch
 

अमेजन ने Pay by selfie की पेटेंट के लिए किया आवेदन, बनेगी आपका पासवर्ड

आने वाले दिनों में सेल्फी के जरिए शॉपिंग वेबसाइट पर खरीदारी करने का ऑप्शन मिले तो हैरानी नहीं होगी. अमेजन ने Pay by Selfie के पेटेंट के लिए आवेदन किया है.

सेल्फी के जरिए होगी पेमेंट सेल्फी के जरिए होगी पेमेंट

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस में Pay by Selfie के पेटेंट के लिए आवेदन किया है. इस तकनीक में फेस रिकॉग्निशन के जरिए पेमेंट कंप्लीट किया जा सकता है.

आवेदन में कहा गया है कि कस्टमर्स पासवर्ड की बजाय सेल्फी या वीडियो के जरिए पेमेंट कर सकते हैं. इससे पासवर्ड चोरी और क्लोनिंग से बचा जा सकता है. क्योंकि कई बार लोग पासवर्ड प्रेडिक्ट करके पेमेंट कर देते हैं.

इसके तहत पहली सेल्फी यूजर की आइडेंटिटी कन्फर्म करेगी जबकि‍ दूसरी सेल्फी इसका स्पूफ होने से बचाएगी. दूसरे स्टेप्स में मोबाइल या कंप्यूटर पर यूजर्स को अपने चेहरे को मूव कराने के लिए कहा जाएगा. इनमें मोशन, जेस्चर, स्माइल और ब्लिंक जैसे मूवमेंट शामिल होंगे. यानी पेमेंट कंफर्म करने के लिए आपसे स्माइल करने को कहा जा सकता है, जैसे ही आप स्माइल करेंगे आपका मेमेंट कंप्लीट हो जाएगा.

अगर आप कई लोगों के साथ हैं और आपको पेमेंट करने के लिए पासवर्ड एंटर करना है तो यह फीचर ऐसे वक्त में आपके बहुत काम आएगा. इसकी मदद से आपको सभी के सामने अपना पासवर्ड नहीं डालना पड़ेगा और वहीं बैठे-बैठे आपका काम भी हो जाएगा.

कई रिसर्च में यह दावा किया गया है कि प्रत्येक पांच यूजर्स में एक यूजर सभी आईडी का एक ही पासवर्ड एक रखता है, जबकि 58 फीसदी लोग इनमें कुछ बदलाव करते हैं. ऐसे में यह यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि फिर उन्हें अलग-अलग पासवर्ड याद नहीं रखने पड़ेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें