scorecardresearch
 

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार लॉन्च करेगी एंटी-ट्रॉलिंग ऐप

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने ये जानकारी दी सरकार जल्द ही I am Trolled नामक एक ऐप लाएगी जो महिलाओं को ऑनलाइन उत्पीड़न से सुरक्षा करेगी.

X
Representational image
Representational image

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने शुक्रवार को कहा कि महिलाओं को इंटरनेट पर मिलने वाली धमकियों के मद्देनजर, सरकार जल्द ही 'I am Trolled'नामक एक ऐप लाएगी, जिससे धमकी या ट्रॉल की शिकार महिलाएं मदद ले सकेंगी.


Jio को करारा जवाब, वोडाफोन देगा 345 रुपये में 28GB डेटा! 

महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (FICCI) लेडीज ऑर्गनाइजेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम वेलनेस रूल्स-प्रोएक्टिव वेल बीईंग के दौरान कहा, 'सोशल मीडिया पर शारीरिक उत्पीड़न की धमकियों तथा ट्रॉलिंग से निपटने के लिए जल्द ही ऐप लाया जाएगा. यह देखना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि सोशल मीडिया पर पुरुषों की तरह महिलाएं भी गाली-गलौच में लिप्त हैं'.

मेनका ने कहा, 'बेहद विलंबित हो चुके 'शाउटिंग ऐप' की अतिरिक्त सुविधा के साथ महिलाओं के लिए 'पैनिक बटन' मार्च के अंत तक काम करना शुरू कर देगा, क्योंकि अधिकांश मोबाइल फोन कंपनियां मोबाइल में इस विशेषता को डालने के काम में लगी हैं.'

मंत्रालय दो वर्षों के भीतर 600 नए वन स्टॉप हेल्प सेंटर 'सखी' स्थापित करने की योजना बना रहा है, जहां महिलाएं घरेलू हिंसा, स्वास्थ्य तथा कानूनी मुद्दों पर मदद ले सकेंगी.

Jio Prime को टक्कर देने के लिए Idea का ये है प्लान

उन्होंने कहा, "हम वूमेन इंटर प्रेन्योरशिप काउंसिल की स्थापना करने जा रहे हैं और अपने ऑनलाइन पोर्टल 'Mahila-e-Haat' को लेकर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन के साथ टाइअप किया है, जहां महिलाएं घर बैठे अपना उत्पाद बेच सकेंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें