scorecardresearch
 

Sony LinkBuds Review: सबसे अलग डिजाइन वाले ईयरबड्स, कानों के लिए हैं बेहतरीन, फीका है बेस

Sony LinkBuds Review: अलग से दिखने वाले Sony के TWS ईयरबड्स क्या कमाल दिखा पाते हैं? भारत में हाल ही में इन्हें लॉन्च किया गया है. हमने कुछ हफ्ते इन्हें यूज किया है. इन ईयरबड्स के साथ हमारा एक्स्पीरिएंस कैसा रहा है इस रिव्यू में पढ़ेंगे.

X
Sony LinkBuds Earbuds Sony LinkBuds Earbuds

Sony ने हाल ही में भारत में अपने नए ईयरबड्स LinkBuds लॉन्च किए हैं. मैं ये दावे के साथ कह सकता हूं कि आपमें से कई ऐसे होंगे जिन्होंने इस तरह के ईयरबड्स नहीं यूज किए होंगे. इनोवेशन प्वाइंट ऑफ व्यू से इन बड्स में काफी कुछ है जिसके बारे में आपको जानना चाहिए. क्या इसे फ्यूचर ऑफ ईयरबड्स कहा जा सकता है? ये भी जानेंगे. 

आम तौर पर ईयरबड्स आपके कानों को पूरी तरह से ब्लॉक कर देते हैं. लेकिन Sony ने ईयरबड्स को एक नए अंदाज में पेश किया है. इसे लगाने के बाद भी आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि आपने ईयरबड्स लगा रखे हैं. कई लोग ईयरबड्स इस वजह से भी यूज नहीं करते, क्योंकि इससे आस पास क्या हो रहा है इसका अंदाजा भी नहीं होगा.

इन ईयरबड्स की सबसे बड़ी खूबी है वो ये कि यहां ट्रेडिशनल बड्स की जगह रिंग का इस्तेमाल किया गया है जिसमें से आप आर पार देख सकते हैं. हालाँकि शुरुआत में इन्हें कानों में अच्छे से फ़िट करना थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन आदत हो जाने के बाद दिक़्क़त नहीं है.

दरअसल कंपनी ने रिंग के आकार का स्पीकर डिज़ाइन किया है जो पूरी तरह कान के अंदर नहीं जाता है. इसका फ़ायदा ये है कि ये आपके कानों को ब्लॉक नहीं करता और आस पास की नॉयज आपको लगातार सुनाई देती है.

उदाहरण के तौर पर आप दोनों ईयरबड्स लगाए हुए भी आस पास के लोगों से आराम से बातें कर सकते हैं. दूसरे ईयरबड्स जो कानों को ब्लॉक कर देते हैं उनके साथ आप ऐसा नहीं कर सकते हैं. क्योंकि किसी से बात करने के लिए उन्हें निकालना होता है.

एक और दिलचस्प चीज ये है कि ईयरबड्स से म्यूज़िक कंट्रोल करने के लिए आपको ईयरबड्स टच करने की ज़रूरत नहीं है. हालांकि बड्स को टच करके भी आप म्यूजिक कंट्रोल कर सकते हैं. जहां आपने रिंग शेप्ड स्पीकर अपने कानों में लगाए हैं ठीक उसके नीचे आप स्किन को टच करके म्यूज़िक कंट्रोल कर सकते हैं.

ऑडियो क्वॉलिटी की बात करें तो ये बैलेंस्ड है. ऐप के ज़रिए आप अलग अलग मोड सेट कर सकते हैं. सॉफ़्ट म्यूज़िक के लिए मुझे ये ईयरफोन्स अच्छे लगे, लेकिन डीप बेस या फिर रॉक म्यूज़िक में आपको वो बेस फ़ील नहीं होगी जो आप इस क़ीमत के ईयरफोन्स से उम्मीद रखते हैं.

ओवरऑल ऑडियो क्वॉलिटी अच्छी है और हर इंस्ट्रूमेंट्स आप बारीकी से सुन सकते हैं. चूँकि ये दूसरे ईयरबड्स की तरह पूरी तरह कानों के अंदर नहीं जाता है, इसलिए बेस में ये मुझे फीका लगा. बेस ज्यादा पसंद है तो ये ईयरबड्स आपके लिए नहीं हैं. 

Sony LinkBuds से आप लगातार लगभग 5 घंटे तक म्यूजिक सुन सकते हैं. अच्छी बात ये है कि ये फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है ऐसे में इसे सिर्फ 10 मिनट चार्ज करके लगभग 1.5 घंटे तक आराम से चला सकते हैं. केस को फुल चार्ज करके आप इन ईयरबड्स से टोटल 90 मिनट का बैकअप निकाल सकते हैं.

इन ईयरबड्स को कनेक्ट करना आसान है, इसमें Bluetooth 5.2 का सपोर्ट दिया गया है. इसे आप एंड्रॉयड और आईफ़ोन दोनों के साथ ही कनेक्ट कर सकते हैं. कंप्यूटर के साथ भी आप इसे आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं और एक बार कनेक्ट होने के बाद आप बैक टु बैक किसी भी डिवाइस के साथ इसे कनेक्ट कर सकते हैं. 

Sony LinkBuds: बॉटम लाइन 

ईयरबड्स में पिछले कुछ समय से लगातार कुछ-कुछ इनोवेशन होते रहे हैं. लेकिन सभी ईयरबड्स का डिजाइन कमोबेश एक जैसा ही होता है. ये कहा जा सकता है कि इसका डिजाइन नया है और प्रैक्टिकल भी है. हालांकि इसे खरीदने वाला एक तबका अलग होगा. कई लोग सिर्फ ईयरबड्स इसलिए नहीं यूज करते, क्योंकि उन्हें ईयरबड्स लगाने के बाद बाहर के वातावरण से डिसकनेक्ट फील होता है. 

Sony के इन ईयरबड्स ने उस गैप को फिल जरूर किया है. हालांकि इसके लिए कीमत थोड़ी ज्यादा जरूर चुकानी होगी, लेकिन आपकी जरूरत इससे पूरी हो जाएगी. बेस ज्यादा पसंद है तो ये आपके लिए नहीं है.

इन ईयरबड्स का केस थोड़ा सस्ता सा लगता है, इसकी वजह ये है कि ये मेटेरियल पूरी तरह से रिसाइकल्ड हो कर तैयार हुआ है. एन्वायरमेंट के लिहाज से ये अच्छी बात है, क्योंकि इन दिनों ऐसे ईयरबड्स की भरमार है जो ना तो रिसाइकल्ड हैं और ना ही वो खराब होने पर रिसाइकल किए जा सकते हैं. पर्यावरण का नुकसान पूरा है. 

Sony LinkBuds को आप ई-कॉ़मर्स वेबसाइट से लगभग 15 हजार रुपये में खरीद सकते हैं. इस कीमत पर ये बेस्ट नहीं है, क्योंकि मार्केट में इस कीमत में आपको इससे बेहतरीन बेस और ऑडियो क्वॉलिटी वाले ईयरबड्स मिल जाएंगे. हां, ये जरूर है कि ये इस सेग्मेंट के युनिक ईयरबड्स हैं और इसके जो फायदे हैं वो दूसरे किसी भी ईयरबड्स में नहीं मिलेंगे. फायदे क्या हैं ऊपर हमने विस्तार से बताया है.

आज तक रेटिंग: 8/10 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें