scorecardresearch
 

Galaxy S21 Ultra Review: कैसा है सैमसंग का नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन?

Samsung Galaxy S21 Ultra भारत में उपलब्ध है. इसके टॉप वेरिएंट में 16GB रैम के साथ 512GB की स्टोरेज दी गई है. आइए जानते हैं इस फोन की खूबियां और कमियां क्या हैं.

Samsung Galaxy S21 Ultra 5G Samsung Galaxy S21 Ultra 5G
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Galaxy S21 Ultra में एस पेन का सपोर्ट है, लेकिन एस पेन अलग से लेना होगा.
  • Galaxy S21 Ultra का मैट ब्लैक (फैंटम ब्लैक) वेरिएंट शानदार है.

Galaxy S21 Ultra भारत में उपलब्ध है और ये कंपनी का लेटेस्ट फ्लैगशिप है. फोन महंगा है, प्रीमियम है और कैमरे से लेकर परफॉर्मेंस तक के लिए कंपनी ने बड़े दावे किए हैं. 

इस रिव्यू में हम जानेंगे कि क्या ये फोन अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है. फोन में क्या नया है, डिजाइन में क्या नया है. कैमरा, बैटरी और डिस्प्ले से लेकर हर फ्रंट पर फोन कैसा काम करता है. 

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी 

अगर आपको मैट ब्लैक पसंद है तो पहली नजर में ही आपको ये फोन पसंद आ जाएगा. हमने मैट ब्लैक, जिसे कंपनी फैंटम ब्लैक कहती है, इसे रिव्यू किया है. 

हालांकि फोन का बैक पैनल पॉलीकार्बोनेट का है जिसे आप प्लास्टिक ही समझें. आप ये कह सकते हैं कि इतना महंगा फोन होने के बावजूद प्लास्टिक बैक क्यों है. आपकी बात जायज भी है. 

लेकिन अब ज्यादातर कंपनियां अपने प्रीमियम फोन में मेटल के बजाए अच्छी क्वॉलिटी का प्लास्टिक दे रही हैं. ये फोन उन सभी स्मार्टफोन्स जिसमें प्लास्टिक बैक यूज किया गया है उससे बेटर है और पर्सनली मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ा. बिना कवर के यूज कर सकते हैं बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट कम ही आते हैं इसलिए ये गंदा भी जल्दी नहीं होता. 

फोन का डिजाइन अच्छा है, फोन स्लिपरी नहीं है, यूज करने में हैंडी है और ग्रिप अच्छा बनता है. फोन के बैक पैनल पर कैमरा मॉड्यूल थोड़ा अलग है और ये देखने शानदार लगता है. कैमरा मॉड्यूल मेटल का है. फोन का फ्रेम में भी मेटल का है. 
ओवरऑल Galaxy S21 Ultra का डिजाइन अच्छा है और खास कर मैट ब्लैक वेरिएंट शानदार है. फोन न तो ज्यादा भारी है न ही ज्यादा हल्का. फोन को कंपनी ने पतला रखने की पूरी कोशिश की है. 

Galaxy S21 Ultra : डिस्प्ले 

Galaxy S21 Ultra में 6.8 इंच की बड़ी डिस्प्ले है. 120Hz रिफ्रेश का सपोर्ट भी है. Galaxy S20 सीरीज की तरह 120Hz रिफ्रेश रेट यूज करने के लिए अब आपको Quad HD से कम करने की जरूरत नहीं है. अब 120Hz का सपोर्ट QHD मोड में भी मिलता है. 

Galaxy S21 Ultra की खासियतों में से एक इस फोन की डिस्प्ले है. स्क्रीन ब्राइट है, कलरफुल है और आउटडोर में भी स्क्रीन का परफॉर्मेंस इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स के मुकाबले शानदार है. 

सैमसंग अपने मिड रेंज और फ्लैगशिप स्मार्टफोन में शानदार OLED डिस्प्ले देने के लिए भी जाना जाता है. गेमिंग से लेकर वीडियो एडिटिंग तक में इसकी डिस्प्ले अपना कमाल दिखाती है और आपको कलर्स सटीक दिखते हैं. 

फोन की डिस्प्ले कर्व्ड है, लेकिन सैमसंग जिस तरह से पहले के स्मार्टफोन्स में ज्यादा कर्व्ड डिस्प्ले देता था अब वैसा नहीं है. डिस्प्ले कम कर्व्ड है और ये चीज मुझे पसंद आई, लेकिन अगर डिस्प्ले पूरी तरफ फ्लैट होती तो और भी बेहतर होता. कर्व्ड डिस्प्ले का फैन में पहले भी नहीं था. लेकिन ये आपकी पर्सनल च्वाइस भी हो सकती है. 

डार्क मोड पर यूज करने OLED को हमेशा ही अच्छा एक्स्पीरिएंस रहता है और इसके साथ भी ऐसा ही हुआ. ऑलवेज ऑन डिस्प्ले शानदार है और इसे कस्टमाइज भी कर सकते हैं. 

Galaxy S21 Ultra : परफॉर्मेंस 

Galaxy S21 Ultra में सैमसंग का इनहाउस प्रोसेसर Exynos 2100 दिया गया है. हालांकि अमेरिकी वेरिएंट में Qualcomm Snapderagon 888 प्रोसेसर है. अमेरिका के बाहर चाहे यूरोपियन देश हो या भारत कंपनी हर जगह इस फोन को Exynos 2100 प्रोसेसर के साथ ही बेच रही है. 

ये बहस हमेशा से चलती है कि भारत में कंपनी को Qualcomm प्रोसेसर के साथ फोन बेचना चाहिए और मुझे जहां तक लोगों से फीडबैक मिले हैं, कई लोग सैमसंग के फ्लैगशिप इसलिए नहीं लेते, क्योंकि इसमें Qualcomm प्रोसेसर नहीं होता. 

हालांकि ऐसा नहीं है कि Snapdragon 888 का परफॉर्मेंस Exynos 2100 के मुकाबले ज्यादा बेहतर है. क्योंकि परफॉर्मेंस और डेली टास्क से लेकर हेवी गेमिंग तक में सैमसंग का ये प्रोसेसर अच्छा काम करता है. यहां तक की अगर आप बेंचमार्क को फॉलो करते हैं तो यहां भी इन दोनों प्रोसेसर्स में नेक टु नेक फाइट है.  

बहरहाल, इस फोन के साथ हमें परफॉर्मेंस को लेकर कोई बड़ी समस्या नहीं आई है. फोन फास्ट है, स्मूद है और हर तरह का टास्क को अच्छे से हैंडल करता है. 

हेवी गेमिंग, वीडियो एडिटिंग से लेकर वीडियो रिकॉर्डिंग जैसे टास्क आप दर्जनों ऐप्स को ओपन रख कर सकते हैं. ज्यादा देर तक लगातार गेमिंग करने पर फोन थोड़ा हीट होता है. इसे ओवरहीटिंग नहीं कहेंगे. 

मल्टी टास्किंग की बात करें तो इस फ्रंट पर भी फोन अच्छा है. सैमसंग का Android बेस्ड OneUI काफी सुधर चुका है और समय के साथ इसमें इंप्रूवमेंट हो रहा है. इसे यूज करना आसान है और इसमें आपकी जरूरत के तमाम फीचर्स दिए गए हैं. फोन को आप अपने हिसाब से सॉफ्टवेयर फ्रंट पर कस्टमाइज करके यूज कर सकते हैं. 

इस फोन को 16GB रैम और 512GB स्टोरेज वेरिएंट के साथ खरीद सकते हैं. इसके अलावा 12GB रैम के साथ 256GB का भी ऑप्शन है. भारी मात्रा में रैम और मेमोरी होने की वजह से भी आप गेमिंग इसका फायदा महसूस करेंगे.

 
Galaxy S21 Ultra: कैमरा 

Galaxy S21 Ultra में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी कैमरा 108 मेगापिक्सल का है, दूसरा 10 मेगापिक्सल का है. तीसरा कैमरा 10 मेगापिक्सल का और चौथा कैमरा 12 मेगापिक्सल का है. इस स्मार्टफोन में 40 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा है. 

पिछले साल कंपनी Galaxy S20 Ultra के साथ सिंगल टेक फीचर लेकर आई थी जो मुझे बेहद पसंद है. इस बार कंपनी डायरेक्टर व्यू पेश किया है जो कैमरा इंटरफेस में मिलता है. ये फीचर कंटेंट क्रिएटर्स और इंटरव्यू लेने के लिए फायदेमंद साबित होगा. अगर आप व्लॉगिंग करते हैं तो ये फीचर आपके लिए बेहतरीन रहेगा.  

इस मोड को यूज किया और ये वाकई अच्छा है. आप इसके जरिए खुद को फ्रेम में रख कर रियर कैमरा से अलग अलग कैमरा एंगल से रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. ये एक अच्छा फीचर है. 

इस फोन के प्राइमरी कैमरे से आप 12 बिट HDR फोटोज क्लिक कर सकते हैं. प्रो मोड में आपको 12 बिट रॉ फाइल ऑप्शन भी मिल जाएगा. 

फोन में 100X Space Zoom मिलता है जिसे आप चांद की तस्वीरें क्लि कर सकते हैं. चांद की तस्वीरें अच्छी आती हैं. आम तौर पर 100X जूम फीचर भारत में लोग चांद की तस्वीरें क्लिक करने के लिए करते हैं, लेकिन ये आपकी पर्सनल च्वाइस है. 

अच्छी बात ये है कि 30X जूम तक आप अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकेंगे. क्लि की गई फोटोज में क्लैरिटी भी आपको ठीक ठाक मिल जाएंगी. दूसरी अच्छी बात ये है कि ज्यादा जूम करने पर फोकस स्टेबल रहता है. उदाहरण के तौर पर अगर आप खुद को थोड़ा स्टेबल करके भी 100X जूम करके चांद की अच्छी तस्वीर बिना ट्राईपॉड के भी क्लिक कर सकेंगे. 

इस फोन में दो टेलीफोटो लेंस हैं और ये 3X और 10X में मदद करते हैं. वाइड एंगल लेंस बढ़िया है और ये काफी वाइड एरिया कवर कर लेता है. 

इनडोर, आउटडोर और कम रौशनी में भी तस्वीरें अच्छी आती हैं. पोर्ट्रेट मोड भी बढ़िया है, लेकिन इसे और भी बेहतर किया जा सकता था. प्राइमरी कैमरे से क्लिक की गई तस्वीरों में भारी मात्रा में डीटेल्स मौजूद होता है. पिक्स्ल पीपिंग करेंगे तो आपको ये अंदाजा आराम से हो जाएगा. 

Galaxy S21 Ultra वीडियो फ्रंट पर भी शानदार है. आप इससे स्टेबल वीडियोज शूट कर सकते हैं और 8K में भी वीडियोज रिकॉर्ड करने का ऑप्शन ममिलता है. 

Galaxy S21 Ultra: बैटरी 


Galaxy S21 Ultra 5G में 5,000mAh की बैटरी दी गई है. चूंकि भारत में अभी 5G नहीं है, इसलिए 4G में ही इसे टेस्ट कर पाया. आप इसे फुल चार्ज करके मिक्स्ड यूज में पूरे दिन आराम से चला सकते हैं. 

हालांकि अगर आप हाई रिफ्रेश रेट ऑन करके और फुल रेज्योलुशन में फोन यूज करेंगे तो बैटरी बैकअप कम हो जाएगी.  ओवरऑल इसकी बैटरी लाइफ अच्छी है, लेकिन अगर 5G लॉन्च हो जाता है तो इसके बाद बैटरी की परफॉर्मेंस कैसी होगी ये देखने वाली बात है. 

ये फोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है और 25W चार्जर यूज करके लगभग आधे घंटे में इसे 50%  से ज्यादा चार्ज कर सकते हैं. जैसा की आपको पता ही होगा ऐपल की तरह सैमसंग ने भी Galaxy S21 Ultra के साथ चार्जर नहीं दिया है. इस फोन की कीमत भारत में लगभग 1 लाख रुपये है और इसके साथ चार्जर न दिया जाना निराशाजनक है. 

बॉटम लाइन 

Galaxy S21 Ultra एक ऐसा स्मार्टफोन है जिसे आप एक बार यूज करने के बाद खरीदना ही चाहेंगे. लेकिन ये महंगा फोन है और इस कीमत पर कंपनी एक बेहतरीन डिस्प्ले, कैमरा और परफॉर्मेंस ऑफर कर रही है. डिजाइन क्रांतिकारी तो नहीं है, लेकिन मैट ब्लैक शानदार लगता है. Galaxy के फ्लैगशिप के शौकीन हैं तो ये फोन आप खरीद सकते हैं. 

इस बार Galaxy S21 Ultra के साथ कंपनी ने Note सीरीज की तरह ही एस पेन का भी सपोर्ट दिया है. लेकिन एस पेन अलग से खरीदना होगा. अगर आर्ट में दिलचस्पी रखते हैं तो एस पेन आपके काफी काम आ सकता है. 

आज तक रेटिंग – 8/10
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें