scorecardresearch
 

iPhone 13 Mini Review: पावरफुल कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन, एवरेज बैटरी

iPhone 13 Mini कुछ समय तक यूज करने के बाद हमें ये फोन कैसा लगा और क्या आपके लिए ये अच्छा पैकेज साबित हो सकता है? परफॉर्मेंस से लेकर डिजाइन और कैमरा तक -- हर तरह के सवालों के जावब इस रिव्यू में मिलेगा..

iPhone 13 Mini iPhone 13 Mini
स्टोरी हाइलाइट्स
  • iPhone 13 Mini रिव्यू - डेली लाइफ में यूज करने में कैसा है ये फोन
  • iPhone 13 Mini रिव्यू - क्या कंपनी के दावों पर खरा उतरता है?

iPhone 13 सीरीज मार्केट में आ चुके हैं. iPhone 13 सीरीज का सबसे कम कीमत (सस्ता नहीं कह सकते) वाला फोन iPhone 13 Mini है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इसकी कीमत लगभग 70 हजार रुपये से शुरू होती है. 

कुछ समय तक iPhone 13 Mini यूज करने के बाद इसके हर पहलूओं के बारे में बता करेंगे. क्या अच्छा है, क्या बुरा है, क्या एवरेज है और क्या ग्राउंडब्रेकिंग है. 

iPhone 13 Mini का डिजाइन जैसा आप सब फोटोज में देख रहे होंगे, इनमें पिछले जेनेरेशन Mini के मुकाबले कुछ खास बदलाव नहीं है. कैमरा मॉड्यूल में लेंस की प्लेसमेंट अलग है, बाकी डिजाइन लगभग एक जैसा ही है.

बॉडी में एल्यूमिनियम और फ्रंट में सेरेमिक शील्ड का इस्तेमाल किया गया है. सेरेमिक शील्ड की वजह से डिस्प्ले को मजबूती मिलती है और एल्यूमिनियम से स्मार्टफोन की खूबसूरती के साथ मजबूती भी बढ़ती है. बहरहाल, हमने इसे गिरा कर नहीं देखा है, इसलिए कितना मजबूत है ये नहीं कहा जा सकता है.

सीधी सी बात है कि अगर आप पहली बार iPhone खरीद रहे हैं और आपने तय किया है कि iPhone 13 Mini ही खरीदना है, तो उस लिहाज से ये खूबसूरत स्मार्टफोन है. 

बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में ऐपल का कोई तोड़ नहीं है. भले ही डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव न हो, लेकिन बेशक फोन की फिट एंड फिनिश से लेकर बिल्ड क्वॉलिटी तक बिल्कुल टॉप नॉच है, डिजाइन आपको बोरिंग लग सकता है. ये आपके पर्सनल च्वाइस पर डिपेंड करता है. 

iPhone 13 Mini एक कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन है. इसे खास तौर पर एक हाथ से ही यूज करने के लिए बनाया गया है. बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट्स काफी पड़ते हैं. कवर के साथ ही यूज करेंगे तो बेहतर रहेगा. बाकी आपकी मर्जी... 
 
iPhone 13 Mini का कैमरा मॉड्यूल थोड़ा उभरा हुआ है, नीचे की तरफ चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर ग्रिल दिए गए हैं. राइट साइड में होम बटन है और लेफ्ट में वॉल्यूम रॉकर कीज और स्लाइडर. 

डिस्प्ले की बात करें तो यहां आप हल्के बेजल्स नोटिस करेंगे. नॉच पहले से छोटा है, लेकिन ज्यादा छोटा नहीं है. डिस्प्ले के कंपनी ने OLED पैनल का इस्तेमाल किया है. 5.4 इंच की स्क्रीन है जिसका रेज्योलुशन 2,340X1080p है. इसे कंपनी Super Retina XDR स्क्रीन कहती है.  

डिस्प्ले ब्राइट है और सनलाइट में भी आप इस पर कॉन्टेंट आसानी से पढ़ और देख सकते हैं. इसमें हाई रिफ्रेश रेट का सपोर्ट नहीं है, क्योंकि इसे सिर्फ कंपनी ने प्रो मॉडल में दिया था. अगर इसमें हाई रिफ्रेश मिल जाती तो क्या ही बात थी. 

iPhone 13 Mini में वही प्रोसेसर दिया गया है जो iPhone 13 Pro Max में दिया गया है. हालांकि Pro मॉडल्स के मुकाबले इसमें जीपीयू अलग है. परफॉर्मेंस के लिहाज से आपको कोई असर नहीं दिखेगा, क्योंकि ये फोन भी बेहद फास्ट है. 
 
iPhone 12 Mini यूज करते हैं तो शायद आप नॉर्मल यूजर में ये भी नोटिस न कर पाएं कि ये फोन कितना फास्ट है. लेकिन अगर आप हेवी यूजर हैं और परफॉर्मेंस बेस्ड ऐप्स यूज करते हैं और मल्टी टास्क भी करते हैं तो इसकी स्पीड नोटिस कर पाएंगे. 

हमेशा की तरह आपको लैग या हैंग होने की समस्या नहीं मिलेगी. हाई रिफ्रेश रेट की कमी खलती है, लेकिन अगर आपको आदत है तो इसमें कोई हर्ज नहीं है. 

ऐपल कार प्ले के साथ कनेक्ट करके आप YouTube म्यूजिक लगातार सुनते हैं तो फोन गर्म हो जाता है. iPhone 13 सीरीज के साथ कंपनी ने कैमरा को लेकर कई बड़े ऐलान किया थे और ऑनेस्टली, मुझे भी कैमरा को लेकर काफी उम्मीदें थीं. 

सबसे पहले सिनैमेटिक वीडियोज के बारे में. ये एक ऐसा फीचर है जो आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा स्मार्टफोन में देखने को मिलेगा. क्योंकि कॉपी पेस्ट का जमाना है. 

मोटे तौ पर सिनैमैटिक वीडियो दरअसल वीडियो में बैकग्राउंड ब्लर करने वाला फीचर है. ऐपल ने जैसा बताया था ये काम भी वैसा ही करता है. जैसे फोटो में आप बैकग्राउंट ब्लर करते हैं उससे ये थोड़ा अलग है. 

ठीक ठाक रौशनी हो तो आप किसी हॉलीवुड फिल्मों की तरह शूट कर सकते हैं. कई लोग एक साथ खड़े हैं, कोई मूवमेंट हो रहा है या फिर आपको किसी को फोकस में रखना है दूसरों को ब्लर करना है तो ये आप कर सकते हैं. 

ये फीचर बेहद दिलचस्प है और कॉन्टेंट क्रिएटर्स ही नहीं, बल्कि डेली यूज में भी ये बेहद फायदेमंद होगा. क्वॉलिटी और स्टेब्लाइजेशन भी अच्छी है. 

छोटे फिल्म मेकर्स और डॉक्यूमेंट्री मेकर्स जो महंगे कैमरे अफोर्ड नहीं कर सकते हैं, उनके लिए ये फीचर बेहद फायदेमंद साबित होगा. हालांकि अगर रौशनी कम हो तो ये फीचर उतने अच्छे से काम नहीं करता है. 

iPhone 13 Mini में जौ कैमरा मॉड्यूल दिया गया है ठीक यही मॉड्यूल iPhone 13 में भी मिलता है. यानी कैमरे के मामले में iPhone 13 और iPhone 13 Mini में कोई खास फर्क देखने को नहीं मिलेगा. 

iPhone 13 Mini में 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है और 12 मेगापिक्सल का वाइड लेंस है. आप इस स्मार्टफोन से 60fps पर 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं. यहां डॉल्बी विजन का सपोर्ट है जिससे क्लैरिटी और भी बेहतर मिलती है. 

दूसरी अच्छी बात ये है कि इस बार सेंसर शिफ्ट ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन भी दिया गया है जिसका फायदा मिलता है. पिछली बार मिनी में ये फीचर नहीं दिया गया था. 

इसमें 2X ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन और 5X डिजिटल जूम दिया गया है. इसके अलावा दूसरे फीचर्स दैसे नाइट मोड, डीप फ्यूजन फोटॉग्रफी से लेकर पोर्ट्रेट लाइटिंग के फीचर्स इस फोन में मौजूद हैं. 

iPhone 13 Mini से क्लिक की गई तस्वीरों में काफी डिटेल्स होते हैं और ये फ्रेम हर एक छोटी से बड़ी चीज आराम से कैप्चर कर सकता है. फोटोज शार्प आती हैं और कलर्स भी सटीक होते हैं.

नाइट शॉट्स भी अच्छे आते हैं, लेकिन कम रौशनी में आपको थोड़े ग्रेन्स अभी भी दिखेंगे. ओवरऑल पिछले जेनेरेशन के मुकाबले कैमरे में ठीक ठाक बदलाव किए गए हैं. ये कहा जा सकता है कि इस साइज का कोई भी दूसरा स्मार्टफोन इस लेवल की फोटोग्राफी नहीं कर सकता. Pixel 4a से बेटर आउटपुट मिलेगा ये यकीन रखें. 

ऑडियो जूम का भी  फायदा मिलता है. ट्रू डेप्थ कैमरा की बात करें तो ये 12 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.2 है. फेस आईडी में इंप्रूवमेंट किया गया है जो लगातार यूज करते रहने के बाद इसे फील कर पाएंगे. 

ट्रू डेप्थ कैमरा की बात करें तो ये 12 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.2 है. ट्रू डेप्थ कैमरा में वही पुराने फीचर्स मिलते हैं. इनमें नाइट मोड भी शामिल है. यहां इस बार कुछ खास नया नहीं मिलेगा.

A15 चिपसेट 

नया फोन है, इसलिए इसमें नया A15 Bionic चिपसेट भी मिलता है. कंपनी ने दावा किया है कि ये अपने कंपटीशन के मुकाबले 50% फास्ट है. प्रोसेसर की बात करें तो इसमे छह कोर्स दिए गए हैं. 4 पावर इफिशिएंसी कोर्स हैं, जबकि 2 हाई परफॉर्समें कोर्स हैं. 

इमेज सिग्नल प्रोसेसर में भी इंप्रूवमेंट है और इसका फायदा फोटोग्रफी में मिलता है. परफॉर्मेंस कैसा है इसकी बात हमने ऊपर ही कर ली है. अब बात करते हैं इसकी बैटरी लाइफ की. 

USB Type C का सपोर्ट इस बार भी नहीं दिया गया. इस बार भी बॉक्स में चार्जर नहीं है. केबल दिया गया है जो टाइप सी वाले चार्जिंग एडेप्टर में लगेगा. मैगसेफ का भी सपोर्ट है मैगसेफ खरीद कर आप इसे वायरलेसली चार्ज कर सकते हैं. 

iPhone 12 Mini की सबसे बड़ी समस्या इसकी बैटरी बैकअप रही है. कंपनी ने दावा किया है कि iPhone 13 Mini की बैटरी बैकअप बेहतर है. 

बेहतर का पैमाना क्या है? क्या आप iPhone 13 Mini को फुल चार्ज करके एक दिन चला सकते हैं? 12 घंटे नॉर्मल यूज में आप इसे चला सकते हैं. हेवी यूज में इससे कम बैटरी बैकअप मिलेगी और शाम होते ही आपको चार्जर की जरूरत महसूस होगी. मेरे हिसाब से बैटरी बैकअप और बेहतर होना चाहिए था. 

iPhone 13 और iPhone 13 Mini

बॉटम लाइन 

iPhone 13 Mini को खरीदने की पहली वजह आपकी ये होनी चाहिए कि आपको एक कॉम्पैक्ट फोन चाहिए. इस साइज का कोई दूसरा स्मार्टफोन इतना पावरफुल नहीं है, इसलिए अगर आपकी जेब इसे खरीदने की इजजात दे तो आपके लिए अच्छा फोन है. बैटरी बैकअप से थोड़ी निराशा जरूर होती है. डिजाइन में कुछ नए की उम्मीद है तो भी निराशा होगी. एक बात तो साफ है कि अगर आपके पास iPhone 12 सीरीज का कोई भी स्मार्टफोन है तो आपके लिए ये स्मार्ट अपग्रेड नहीं है.  

आज तक रेटिंग - 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें