scorecardresearch
 

Fujifilm Instax Mini 40 Review: विंटेज लुक और फील वाला इंस्टैंट कैमरा

Fujifilm Instax Mini 40 इंस्टैंट कैमरा क्या आपके लिए है? इसका यूज क्या है और इसकी खासियतें क्या हैं. इस रिव्यू में हम इस इंस्टैंट कैमरे की कमियां और खूबियों के बारे में जानेंगे.

Fujifim Instax Mini Fujifim Instax Mini
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Instax Mini 40 में सेल्फी मोड भी दिया गया है.
  • Instax Mini 40 में को ऑपरेट करने बेहद आसान है.

Fujifilm Instax Mini 40: जरूरत या लग्जरी? दरअसल ये कैमरा आपकी जरूरत नहीं है. तो फिर किस काम का है ये कैमरा? पढ़ें इस रिव्यू में... 
Fujifilm  Instax Mini 40 - एक ऐसा कैमरा जिसमें न ही कोई मेमोरी लगती है, न इसमें डिस्प्ले है और न ही आप इससे प्रोफेशनल फोटॉग्रफी कर सकते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि ये कैमरा क्यों है और आपको इसकी जरूरत कैसे है? 

दरअसल ये एक इंस्टैंट कैमरा है जहां फोटो क्लिक करते ही प्रिंट हो कर आपको मिल जाता है. मिनट भर के अंदर ये काम हो जाता है. यही इस कैमरे की खासियत भी है. दूसरी खासियत ये है कि देखने में ये विंटेज कैमरा लगता है. अगर यूज नहीं कर रहे हैं तो आप इसे घर में शोपीस की तरफ भी रख सकते हैं. 

Instax Mini 40 को कुछ समय तक के लिए यूज करने के बाद आपको इसका रिव्यू बताते हैं. क्या इसकी खूबियां और क्या कमियां हैं, सबकुछ इस रिव्यू में जानेंगे. 

डिजाइन और हैंडलिंग 

सबसे पहली चीज इसे देखते ही आप नोटिस करेंगे इसका विंटेज लुक और फील. Mini 40 में फॉक्स लेदर फिनिश देखने को मिलता है जो इसे और भी देखने में शानदार बनाता है. 

इसका साइज ऐसा है की आप इसे पॉकेट में तो नहीं रख सकते हैं. हालांकि आप इस कैमरे को एक हाथ से ऑपरेट कर सकते हैं. 
कंट्रोल की बात करें तो इसमें दो बटन्स मिलते हैं दोनों ही फ्रंट की तरफ हैं. एक बटन इसके लेंस बैरल को एक्स्टेंड करता है, जबकि दूसरा बटन फोटो क्लिक करने के काम आता है. कैमरे में बिल्ट इन फ्लैश भी है जो ऑटोमैटिक है.

Instax Mini 40 परफॉर्मेंस रिव्यू 

इस कैमरे में आपको f/12.7 लेंस दिया गया है जिसका फोकल लेंथ 60mm का है. इसे यूज करना काफी आसान है. आपको सिर्फ प्वाइंट करके शूट करना है इससे ज्यादा कुछ करने का यहां ऑप्शन नहीं मिलता है.

इस कैमरे में सेल्फी मोड भी दिया गया है. इसके लिए लेंस बैरल बटन प्रेस करने के बाद इसे बाहर पुल करना होता है. आको ये ध्यान रखना होगा कि इसका मिनिमम फोकसिंग डिस्टेंस 0.3mm का है. ज्यादा नजदीक से क्लिक की गई तस्वीरें ब्लर होती हैं. 

फोटोज क्लिक करना बेहद आसान है और जो भी सबजेक्ट आप कैप्चर करना चाहते हैं उसमें कोई दिक्कत नहीं होगी. कैमरे में AA बैटरीज लगती हैं, बैकअप की कोई खास चिंता नहीं रहती है. 

अच्छी रौशनी हो और आपने सही एंगल से तस्वीर क्लिक की है तो रिजल्ट अच्छा मिलेगा. फोटो प्रिंट हो कर आने में सिर्फ कुछ सेकंड्स का समय लगता है. प्रिंट आने बाद आपको कुछ नहीं करना है फोटोज खुद से डेवेलप हो जाएंगे. 

इस कैमरे में आपको ज्यादा सेटिंग्स नहीं मिलता है, इसलिए ये और भी आसान है. 90 सेकंड्स में फोटो पूरी तरह से डेवेलप हो जाता है. सेल्फी मिरर की वजह से आप परफेक्ट सेल्फी भी क्लिक कर सकेंगे. इंस्टैक्स फिल्म पैक ज्यादा महंगे नहीं हैं और इसे कैमरे में लगाना बेहद आसान है. 

इस कैमरे की अपनी लिमिटेशन्स भी हैं. जूम नहीं कर सकते और न ही इसमें वाइड एंगल जैसा कुछ फीचर है. हालांकि इससे आउटडोर फोटॉग्रफी कर सकते हैं. 

Instax Mini 40 ऑपरेट करने का सिस्टम ऐसा है कि आप इसे एक या दो बार सही या गलत तरीके से चलाते हैं तो इसके बाद आप खुद इसका कंट्रोल समझ जाएंगे.  

हमने कुछ तस्वीरें क्लिक की हैं और इनका रिजल्ट शानदार रहा है. अच्छी बात ये है कि आप प्रिंटेड फोटो को लंबे समय तक मेमोरी के तौर पर सहेज कर रख सकते हैं.

 क्या आपको ये कैमरा खरीदना चाहिए? 

फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों को गिफ्ट देने के लिहाज से ये कैमरा अच्छा है. इंस्टैंट फिल्म पसंद है तो भी आप ये कैमरा ले सकते हैं. आपने कभी कैमरा नहीं यूज किया है तो भी आप इसे ऑपरेट कर सकते हैं. 


आम तौर पर इस तरह के इंस्टैंट फिल्म वाले कैमरे जरूरत नहीं होते. विंटेज लुक और फील के साथ अगर एक हैंडी कैमरा चाहते हैं जो आपकी मेमरीज सहेज कर रखे तो इसे खरीद सकते हैं. 

आज तक रेटिंग – 8/10 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें