scorecardresearch
 

Blaupunkt 55-inch 4K TV (55CSA7090) Review: अच्छी ऑडियो क्वालिटी वाला 4K TV

Blaupunkt ने हाल ही में भारत में अपने नए मेड-इन-इंडिया एंड्रॉयड TV मॉडल्स लॉन्च किए थे. Blaupunkt जर्मन ब्रैंड है जो कि ऑडियो डिवाइसेज के लिए फेमस है. कंपनी ने भारत में 32-इंच, 42-इंच, 43-इंच और 55-इंच मॉडल्स को पेश किया था.

Blaupunkt 55-inch 4K TV Blaupunkt 55-inch 4K TV
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस TV में 60W का ऑडियो आउटपुट दिया गया है
  • ये नए एंड्रॉयड 10 पर चलता है
  • इसमें डुअल बैंड WiFi का सपोर्ट मौजूद है

Blaupunkt ने हाल ही में भारत में अपने नए मेड-इन-इंडिया एंड्रॉयड TV मॉडल्स लॉन्च किए थे. Blaupunkt जर्मन ब्रैंड है जो कि ऑडियो डिवाइसेज के लिए फेमस है. कंपनी ने भारत में 32-इंच, 42-इंच, 43-इंच और 55-इंच मॉडल्स को पेश किया था. इनमें से हमने 55-इंच मॉडल को कुछ समय तक इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं. इस नए एंड्रॉयड TV की कीमत 40,999 रुपये रखी गई है और इसमें एंड्रॉयड 10, 60W ऑडियो आउटपुट और डुअल बैंड WiFi जैसे फीचर्स का सपोर्ट दिया गया है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

डिजाइन एंड डिस्प्ले:

Blaupunkt 55-इंच 4K TV (55CSA7090) के डिजाइन की बात करें तो इसमें मिनिमम बेजल्स के साथ उतारा गया है. केवल आपको फ्रंट पैनल में बॉटम में जरा सा चिन नजर आएगा. बाकी साइड काफी पतले बेजल्स हैं. ऐसे में ये अफोर्डेबल 55-इंच TV होकर भी प्रीमियम लुक देता. इसे वॉल माउंट किया जा सकता है और इसके सारी चीजें आपको बॉक्स के साथ ही मिलेंगी. साथ ही इसे टेबल में रखने के लिए स्टैंड भी दिया गया है. ये प्लास्टिक का है, लेकिन फील मेटल का देता है.

इस TV की ओरवऑल बॉडी प्लास्टिक की है. ऐसे में जरा हल्का है और इसे हैंडल करना आसान है. वैसे TV काफी स्लिम है. ये आपका ज्यादा स्पेस नहीं लेता है. यहां सभी कनेक्टिविटी पोर्ट्स पीछे की तरफ दिए गए हैं. इसमें 2 HDMI पोर्ट, 1 HDMI (Arc), 1 ईथरनेट पोर्ट,  2 USB पोर्ट, डिजिटल ऑडियो पोर्ट, AV IN और एक एन्टेना पोर्ट दिया गया है. लेकिन, यहां 3.5mm हेडफोन जैक पोर्ट नहीं है. साथ ही कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ 5.0 और डुअल-बैंड WiFi का सपोर्ट दिया गया है. यानी कनेक्टिविटी के लिए इस टीवी में काफी ऑप्शन्स हैं.

डिस्प्ले की बात करें तो ये एक 4K टीवी है. यानी इसमें 3840X2160 रेजोल्यूशन वाली स्क्रीन है. साथ ही यहां HDR 10+, 60Hz रिफ्रेश रेट, 550nits तक पीक ब्राइटनेस और MEMC टेक्नोलॉजी का भी सपोर्ट दिया गया है. यूजर्स को यहां Vivid, Movie, Sports और स्टैंडर्ड प्रोफाइल्स में से चुनने का ऑप्शन भी मिलेगा. इसमें डायनैमिक बैकलाइट का भी फीचर दिया गया है. इससे ये सीन के हिसाब से ऑटोमैटिकली एडजस्ट कर लेता है.

इस टीवी में यूजर्स को पिक्चर क्वालिटी, व्यूइंग एंगल्स और ब्राइटनेस को लेकर ज्यादा शिकायत नहीं आएगी. हालांकि, डार्क सीन्स में ब्लैक एवरेज लग सकते हैं. साथ ही यहां डॉल्बी विजन का भी सपोर्ट नहीं है. लेकिन, कीमत को ध्यान में रखकर बात करें तो दिए गए फीचर्स भी काफी हैं. ओवरऑल पिक्चर क्वालिटी को 100 में से 70 नंबर दिए जा सकते हैं.

रिमोट:

इस 4K स्मार्ट टीवी के साथ जो रिमोट दिया गया है. वो आजकल के स्मार्ट TV के हिसाब से थोड़ा बड़ा है. हालांकि, अच्छी बात ये है कि ये एक ब्लूटूथ रिमोट है. ऐसे में इसको आप बिना टीवी की तरफ पॉइंट किए भी ऑपरेट कर सकते हैं. रिमोट की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है. हालांकि, इसमें काफी बटन्स दिए गए हैं. शायद जिन्हें कम किया जा सकता था. इसमें नंबर बटन्स, गूगल प्ले, नेटफ्लिक्स और यूट्यूब जैसे ऐप्स के लिए डायरेक्ट बटन्स भी दिए गए हैं. गूगल असिस्टेंट को वॉयस कमांड देने के लिए यहां बटन प्लेस किया गया है.

परफॉर्मेंस:

Blaupunkt 55-इंच 4K TV (55CSA7090) एंड्रॉयड 10 पर चलता है और इसमें 2GB रैम और 8GB इंटरनल स्टोरेज के साथ क्वॉड-कोर MediaTek ARM Cortex A53 प्रोससेर दिया गया है. ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो ये TV लैग फ्री है. इसका बूट टाइम भी कम है और एक बार पावर ऑन होने के बाद आप इसे इंस्टैंट ऑन-ऑफ भी कर सकते हैं.

खास बात ये है कि ऑफिशियल एंड्रॉयड 10 होने से इसमें सॉफ्टवेयर फीचर्स भी अच्छे हैं और इसका UI भी काफी पहले की ही तरह सिंपल है. इसी तरह डुअल बैंड WiFi सपोर्ट होने की वजह से 5G बैंड में भी इसे कनेक्ट किया जा सकता और स्पीड अच्छी होने की वजह से 4K रेजोल्यूशन भी बिना अटके चल पाता है. बाकी यहां गूगल असिस्टेंट, क्रोमकास्ट, कई पॉपुलर OTT ऐप्स और ऐपल एयरप्ले का भी सपोर्ट दिया गया है. ऐसे में स्मार्ट फीचर्स से ये टीवी लैस है. हमने इसे स्टैंडर्ड टीवी केबल के साथ ज्यादा उपयोग नहीं किया. लेकिन, पूरी उम्मीद है कि कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए.

अंत में स्पीकर की बात करें तो इसमें 60W स्पीकर आउटपुट दिया गया है. इतना आउटपुट आमतौर इस रेंज के टीवी मॉडल्स में देखने को नहीं मिलता. 60W का आउटपुट बिना सबवूफर वाले सिंगल साउंडबार में देखने को मिलता है. साथ ही इसमें Dolby Digital और DTS ट्रूसराउंड टेक्नोलॉजी का भी सपोर्ट दिया गया है. स्पीकर्स के आउटपुट की बात करें तो ये हाई वॉल्यूम पर भी लाउड, क्लियर और डिस्टॉर्शन फ्री है. ये इतना लाउड है कि आप इसे 70% के बाद आगे नहीं बढ़ाना चाहेंगे. लेकिन, यहां डीप बेस और क्रिस्ट Mids की कमी है. लेकिन, स्लिम टीवी के लिए ये परफॉर्मेंस काफी अच्छी है.

बॉटम लाइन:

अगर आप अफोर्डेबल रेंज में 55-इंच 4K टीवी लेना चाहते हैं तो इसके बेजललेस डिजाइन, एंड्रॉयड 10 और ऑडियो क्वालिटी के लिए जैसे फीचर्स को ध्यान में रखकर इसमें पैसे लगा सकते हैं. जहां तक पिक्चर क्वालिटी की बात है तो वैसे ये बेस्ट नहीं लेकिन, कीमत को ध्यान में रखकर इसे बुरा भी नहीं कहा जा सकता. ओवरऑल इसे अपनी रेंज का अच्छी कंपीटिटर माना जा सकता है.

रेटिंग- 8/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें