scorecardresearch
 

Asus ROG Zephyrus Duo 16 Review: दो स्क्रीन वाला दमदार लैपटॉप, Alto से ज्यादा है कीमत

Asus ROG Zephyrus Duo 16 Review: लैपटॉप तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन दो स्क्रीन वाले लैपटॉप्स से कम ही रू-ब-रू हुए होंगे. Asus ROG ब्रांड के तहत एक ऐसा लैपटॉप आता है. कंपनी ने इसका लेटेस्ट वर्जन लॉन्च किया है, जो दमदार फीचर्स के साथ आता है. वैसे तो इस लैपटॉप में कमी के नाम पर आपको बहुत कुछ नहीं मिलता, लेकिन फिंगरप्रिंट सेंसर जरूर गायब है. आइए जानते हैं डुअल स्क्रीन वाले इस लैपटॉप की कीमत और दूसरे फीचर्स.

X
Asus ROG Zephyrus Duo 16 में मिलते हैं दमदार फीचर्स Asus ROG Zephyrus Duo 16 में मिलते हैं दमदार फीचर्स
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Asus ने लॉन्च किया ROG Zephyrus Duo 16
  • इसमें आपको डुअल डिस्प्ले मिलता है, जिसमें एक टच स्क्रीन है
  • बेहतरीन स्पेसिफिकेशन्स के साथ आता है यह लैपटॉप

लैपटॉप की दुनिया में नए डिजाइन और इनोवेशन कम देखने को मिलते हैं. गेमिंग और खासकर गेम स्ट्रीमर्स की पॉपुलैरिटी बढ़ने के साथ हमें इस सेगमेंट में कुछ नया देखने को मिलने लगा. वैसे तो ज्यादातर लोगों की जरूरत एक स्टैंडर्ड लैपटॉप की होती है और यही वजह है कि कंपनियां भी इसी ओर अपना फोकस रखती हैं. 

Asus ने अपने ROG ब्रांड के जरिए लैपटॉप्स को एक नया आयाम दिया है. ROG की Zephyrus Duo एक अलग किस्म है. इसमें ना सिर्फ आपको एक लैपटॉप मिलता है, बल्कि एक मल्टी टास्किंग लैपटॉप मिलता है.

डुअल स्क्रीन वाला यह लैपटॉप वैसे तो सभी यूजर्स के लिए नहीं है. इसकी वजह कीमत और काम दोनों ही है. Zephyrus Duo 16 दमदार फीचर्स के साथ आता है. इसकी कीमत मारुति सुजुकी Alto से ज्यादा है. 

मारुति सुजुकी Alto की एक्सशोरूम कीमत 3.39 लाख रुपये है. पिछले कुछ दिनों से हम इस लैपटॉप को यूज कर रहे हैं. आइए जानते हैं दो स्क्रीन वाले इस लैपटॉप का रियल लाइफ एक्सपीरियंस कैसा है. 

डिजाइन 

Asus ROG Zephyrus Duo 16 डिजाइन के मामले में पूरे नंबर हासिल कर सकता है. अगर आपने Star War मूवी देखी है और इसके फैन हैं, तो यह लैपटॉप आपके बचपन की कई यादों को ताजा कर देगा. इसका लुक पहली नजर में डार्थ वेडर की याद दिलाया है.

वैसे तो इसका रोल नेगेटिव नहीं है, लेकिन इसकी अपीयरेंस अलग तरह का एहसास कराती है. इसमें आपको डुअल स्क्रीन मिलती है, जो लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है. की-बोर्ड में मिलने वाली कलर्ड लाइट्स भी अलग एक्सपीरियंस प्रदान करती हैं.

Zephyrus Duo 16

डिजाइन के मामले में आपको काफी कुछ नया देखने को मिलेगा. सिर्फ नया ही नहीं कंपनी ने अपने पिछले वेरिएंट के मुकाबले इसे बेहतर भी किया है. हालांकि, इसका वजन कुछ ज्यादा ही है. 2.5 कीलो वजन वाला यह लैपटॉप कहीं से भी हैंडी नहीं लगता है और एक तरह से ये फुल फ्लैजेड गेमिंग डेस्कटॉप सेटअप की तरह ही है. 

डिस्प्ले 

लैपटॉप में आपको दो डिस्प्ले मिलते हैं. एक डिस्प्ले तो अपनी जगह पर ही है, जबकि दूसरा वहां है जहां आपको की-बोर्ड देखने की आदत है. मेन डिस्प्ले एक 16-inch की स्क्रीन है. कंपनी ने इसे ROG Nebula डिस्प्ले नाम दिया है, जो 500 Nits की ब्राइटनेस के साथ आता है.

यह एक Mini LED डिस्प्ले है. यानी इसमें आपको AMOLED का एक्सपीरियंस नहीं मिलेगा. हालांकि, यह डिस्प्ले कहीं से भी निराश नहीं करता है. विभिन्न व्यूइंग एंगल्स से डिस्प्ले साफ नजर आता है. हालांकि, इसे टेस्ट करने की ज्यादा गुंजाइश थी नहीं.

Zephyrus Duo 16

कलर का एक्सपोजर भी अच्छा है. वहीं सेकेंडरी डिस्प्ले की बात करें तो यहां पर आपको 14-inch का स्क्रीन पैड मिलता है, जो 400Nits की ब्राइटनेस, टच और स्टायलस सपोर्ट के साथ आता है.

यकीन मानिए तो मुझे यह डिस्प्ले बहुत काम का नजर नहीं आया. हालांकि, कंपनी का कहना है कि यह कंटेंट क्रिएटर्स के लिए तैयार किया गया है. इसका टच एक्सपीरियंस अच्छा है, लेकिन मुझे इसे इस्तेमाल करने की जरूरत ही कम पड़ी. 

परफॉर्मेंस 

परफॉर्मेंस के मामले में यह लैपटॉप कहीं भी अटकता नहीं है. इसमें आपको टॉप नॉच परफॉर्मेंस और दूसरे फीचर्स मिलते हैं, जो गेमिंग में कहीं से भी निराश नहीं करेंगे. अगर आप एक गेमर हैं, तो यह लैपटॉप आपको नया एक्सपीरियंस प्रदन करेगा.

हालांकि, Asus के दूसरे लैपटॉप्स की तरह हमें इसमें भी टेम्परेचर बढ़ने की शिकायत मिली है. अगर आप इस पर देर तक गेमिंग करते हैं, तो लैपटॉप काफी ज्यादा गर्म हो जाता है. मगर इसकी वजह से परफॉर्मेंस में कोई गिरावट नहीं होगी. 

Zephyrus Duo 16

लैपटॉप में 6 स्पीकर दिए गए हैं, जो बेहतरीन ऑउटपुट प्रदान करते हैं. इसमें टू-वे AI नॉयस कैंसिलेशन मिलता है. स्पीकर्स Dolby Atmos सपोर्ट के साथ आते हैं. कैमरा के मामले में कुछ भी नया देखने को नहीं मिलता है.

इसमें ग्लास टच पैड दिया गया है, जो साइड में मिलता है. कुछ दिनों में आपको इसे यूज करने की आदत हो जाती है. टच पैड अच्छा है. की-बोर्ड की क्वालिटी भी अच्छी है. यानी परफॉर्मेंस के मामले में यह निराश तो नहीं करेगा, लेकिन हैवी हार्डवेयर की वजह से सिस्टम गर्म भी होता है. 

बैटरी और दूसरे फीचर्स 

इसमें 90Whr की बैटरी दी गई है, जो 100W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है. वैसे तो लैपटॉप में आपको टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है, लेकिन वह नाम मात्र का है. हमने टाइप-सी चार्ज इस्तेमाल करके देखा.

यहां पर चार्जिंग बहुत ज्यादा स्लो होती है और बैटरी तेजी से खत्म भी होती है. हालांकि, सिस्टम के साथ मिलने वाला 100W का चार्जर काफी तगड़ा है और इसकी मदद से आप लैपटॉप को तेजी से चार्ज कर सकते हैं. 

Zephyrus Duo 16

इसमें कनेक्टिविटी के लिए LAN जैक, माइक्रो एसी कार्ड रीडर, ऑडियो कॉम्बो जैक, दो USB टाइप-A और 2 USB टाइप-सी पोर्ट दिए गए हैं. डिवाइस में आपको फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं मिलता है, जो काफी निराश करता है. कंपनी अब फेस लॉक पर फोकस कर रही है, लेकिन फिंगरप्रिंट स्कैनर होना ज्यादा बेहतर होता. 

बॉटम लाइन 

Asus Zephyrus Duo 16 की कीमत 3,91,990 रुपये है. इस कीमत पर परफॉर्मेंस के लिहाज से यह एक तगड़ा ऑप्शन है, लेकिन डुअल स्क्रीन की व्यवहारिकता समझ नहीं आती है. भले ही यह टच स्क्रीन और स्टायल्स सपोर्ट करता है, लेकिन एक साथ दो स्क्रीन पर काम करना थोड़ा मुश्किल लगता है.

वहीं फिंगरप्रिंट स्कैनर जैसे जरूरी फीचर में कटौती करना खलता है. अगर आप एक ऐसा लैपटॉप चाहते हैं, जिसे लोग रुक कर देखें, तो इसे ट्राई कर सकते हैं. इस कीमत पर आपको सिर्फ लैपटॉप नहीं बल्कि कई सारी एक्सेसरीज भी मिलती हैं. बॉक्स में आपको बेहतरीन बैग, एक दमदार हेडफोन और माउस मिलता है. 

आज तक रेटिंग- 8.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें