scorecardresearch
 

Thomson 1.5 Split AC Review: दमदार अफोर्डेबल ऑप्शन, मिलेगी अच्छी कूलिंग और बिजली की खपत भी कम

Thomson 1.5 Split AC Review: भारतीय AC सेगमेंट में कई नए प्लेयर्स आ चुके हैं. ज्यादा प्लेयर्स का मतलब है कि तगड़ा कम्पटीशन और आकर्षक प्राइसिंग. थॉमसन उन ब्रांड्स में से एक है, जो अफोर्डेबल ऑप्शन दे रहे हैं. आइए जानते हैं क्या आपको इसका एसी खरीदना चाहिए?

X
Thomson 1.5 Split AC में कितना है दम Thomson 1.5 Split AC में कितना है दम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • थॉमसन AC कम बजट में आता है
  • एसी में आपको कई सारे मोड्स मिलते हैं
  • 1.5 टन क्षमता वाला ये एसी काफी कम बिजली खाता है

एयर कंडीशनर की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रहा है. पहले शहरों में इनकी ज्यादा मांग हुआ करती थी, लेकिन अब यह डिमांड टीयर-2 और टीयर-3 मार्केट तक पहुंच गई है. ज्यादा डिमांड का मतलब है कि ज्यादा प्लेयर्स की एंट्री और कंज्यूमर्स के पास कई सारे विकल्प.

Thomson भी AC मार्केट में मौजूद है. यह ब्रांड भारतीय बाजार में पिछले कुछ साल से मौजूद है. थॉमसन ना सिर्फ एसी बल्कि टीवी, फ्रिज और वॉशिंग मशीन भी बेचता है. मगर इसकी पहचान अभी सैमसंग या LG जैसी नहीं है. 

Thomson दूसरे ब्रांड्स के मुकाबले अफोर्डेबल ऑप्शन्स के साथ इस सेगमेंट में उतरा है. कंपनी ने कम कीमत पर 5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं. हम पिछले कुछ दिनों से Thomson का कन्वर्टिबल स्प्लिट एसी यूज कर रहे हैं.

यह एसी 5 स्टार रेटिंग और 1.5 टन की क्षमता के साथ आता है. कीमत के लिहाज से यह एक आकर्षक प्रोडक्ट लगता है, लेकिन क्या सच में ये आपके घर के लिए बेस्ट ऑप्शन है? इस रिव्यू में हम Thomson 4 in 1 Convertible Split AC के प्लस और माइनस पॉइंट पर चर्चा करेंगे. 

अपीयरेंस 

थॉमसन का प्रोडक्ट भी किसी दूसरे ब्रांड के एसी जैसा ही है. इसके साथ आपको एक इनडोर और एक आउटडोर यूनिट मिलती है. इनडोर यूनिट की बात करें तो इसमें एक LED डिस्प्ले, एयर फिल्टर, सिग्नल रिसीवर, टर्मिनल ब्लॉक कवर, इमरजेंसी बटन जैसे फीचर्स मिलते हैं.

Thomson 1.5 Split AC

डिस्प्ले पर आपको टेम्परेचर, मोड्स, टाइमर और ऑन/ऑफ जैसी डिटेल्स नजर आती हैं. इसमें एक इमरजेंसी बटन दी गई है, जिसका इस्तेमाल रिमोट ना मिलने पर किया जाता है. आउटडोर यूनिट में आपको वहीं गैस वॉल्व, लिक्विड वॉल्व और दूसरी चीजें मिलती हैं.

AC के साथ रिमोट भी मिलेगा, जो दो रिप्लेसेबल बैटरी पर काम करते हैं. रिमोट में आपको कई सारे ऑप्शन मिलते हैं. इनकी मदद से आप टाइमर,स्विंग, कन्वर्टेबल मोड, टेम्परेचर सब कंट्रोल कर सकते हैं. अपीयरेंस में कुछ भी नया नहीं है, जो आपको इसके अलग होने का एहसास कराएगा. 

परफॉर्मेंस और ऑपरेशन 

थॉमसन एसी में आपको कई सारे मोड्स मिलते हैं. इन पर हम बाद में चर्चा करेंगे. पहले बात करते हैं इसकी रेंज और कूलिंग कैपेसिटी पर. यह कमरे को तेजी से ठंडा करता है. पावर ऑन करने के बाद आपको कुछ देर कंप्रेशन ऑन होने का इंतजार करना होता है.

जैसे ही आउटडोर यूनिट एक्टिव होती है, एसी से आपको ठंडी हवा मिलने लगेगी. लगभग 5 से 10  मिनट में यह पूरे कमरे को अच्छा खासा ठंडा कर देता है. 

अगर आप Thomson AC को नॉर्मल यूज करना चाहते हैं, तो इसके लिए ऑटो मोड ऑन कर सकते हैं. वहीं कूल मोड का भी ऑप्शन मिलता है, जिसे आप रिमोट पर मौजूद मोड बटन पर क्लिक करके एक्टिव कर सकते हैं. इस मोड में आप फैन स्पीड को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं.

Thomson 1.5 Split AC

इसमें आपको टर्बो कूलिंग का मोड भी मिलता है, जो बहुत ज्यादा प्रभावशाली नहीं लगा. इसमें भी हमें कूलिंग मोड जैसा स्टैंडर्ड आउटपुट ही मिलता है. हालांकि, फैन की स्पीड तेज हो जाती है और यूनिट कुछ ज्यादा आवाज करने लगता है. 

इसी तरह से आपको ड्राई मोड का ऑप्शन मिलता है, जिसमें आपको अपने एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर चला सकते हैं. इस मोड में आपको दूसरे मोड्स जैसे ही स्विंग कंट्रोल का ऑप्शन मिलेगा. इनके अलावा आपको फैन मोड का विकल्प दिया गया है. 

कूलिंग कैसी है? 

इसे आप मोड्स या फिर मैन्युअल दोनों तरह से यूज कर सकते हैं. जहां तक बात रही कूलिंग की तो पावर ऑन के बाद यूनिट को एक्टिवेट होने में 3 मिनट का वक्त लगता है. हमने शुरुआत में इसे 24 डिग्री सेल्सियल पर यूज किया, जो एसी का स्टैंडर्ड टेम्परेचर होता है.

इस टेम्परेचर पर कमरे को ठंडा होने में लगभग 10 से 15 मिनट का वक्त लगा. वहीं इसे 16 डिग्री सेल्सियल पर यूज करने पर कमरा जल्दी ठंडा होता है.

Thomson 1.5 Split AC

बेहतर पावर कंजम्पशन मैनेजमेंट के लिए आप कन्वर्टिबल मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें चार कन्वर्टिबल मोड मिलते हैं. AC में टाइमर और दूसरे ऑप्शन्स भी मिलते हैं, जो अच्छी तरह से काम करते है. 

कितना आएगा बिजली का बिल? 

अगर आप इसे 24 डिग्री सेल्सियस पर एक घंटे चलाते हैं, तो लगभग 1.5 यूनिट बिजली खर्च होती है. यानी एक दिन में 10 घंटे एसी यूज करने पर आप 15 यूनिट खर्च करेंगे.

वहीं 16 डिग्री सेल्सियस पर पावर कंजम्पशन बढ़ जाता है. 16 डिग्री टेम्परेचर पर एक घंटे तक एसी यूज करने पर लगभग 2.3 यूनिट खर्च होती है. 

कैसा रहा इंस्टॉलेशन एक्सपीरियंस? 

Thomson के इस एसी के इंस्टॉलेशन में हमें थोड़ी दिक्कत का सामन करना पड़ा. अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदते हैं, तो इंस्टॉलेशन के लिए अलग से चार्ज देना होता है.

वहीं इंस्टॉलेशन पर्सन आपको एक्स्ट्रा पाइप या फिर आउटडोर यूनिट स्टैंड खरीदने के लिए मनाने की पूरी कोशिश करता है. हमें इस एसी को दोबारा इंस्टॉल कराना पड़ा. 

Thomson 1.5 Split AC

कहां रह गई कमी? 

वैसे तो इसे यूज करने में कोई खास दिक्कत नहीं रही है. शुरुआत में इंस्टॉलेशन ठीक नहीं होने की वजह से एरर का मैसेज रिफ्लेक्ट हो रहा था. वहीं रिमोट की रेंज बहुत ज्यादा नहीं है. कई बार हमें उठकर एसी के नजदीक जाना पड़ता है.

यह दिक्कत सिर्फ इस यूनिट के साथ भी हो सकती है. कुछ दिनों तक डिस्प्ले भी ठीक तरह से काम नहीं कर रहा था. हालांकि, दोबारा इंस्टॉल होने के बाद हमें इस तरह की दिक्कतें देखने को नहीं मिली हैं. 

बॉटम लाइन 

सबसे बड़ा सवाल आता है कि क्या आपको यह प्रोडक्ट खरीदना चाहिए? अगर आप बजट रेंज में एक स्प्लिट एसी तलाश रहे हैं, तो यह एक अच्छा ऑप्शन है. कंपनी प्रोडक्ट पर 1 साल और कंप्रेशर पर 10 साल की वारंटी ऑफर कर रही है. फ्लिपकार्ट पर Thomson 4 in 1 Convertible कूलिंग AC 32,999 रुपये में मिल रहा है. 

यह कीमत 1.5 टन क्षमता और 5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट की है. हालांकि, अब BEE (Bureau of Energy Efficiency) रेटिंग में बदलाव हो गया है. यानी यह प्रोडक्ट अब 4 स्टार रेटिंग कैटेगरी में आएगा. मगर बजट रेंज में अच्छी पावर इफिसियंसी के साथ यह एक बेहतर ऑप्शन है. हां, आपके शहर में Thomson की सर्विस की क्या व्यवस्था है, इस पर जरूर एक नजर डाल लें. 

आज तक रेटिंग 

8.5/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें