scorecardresearch
 

गूगल ने लॉन्च किया एक्सेसिबिलिटी एप, अब आपके बोलने से चलेगा मोबाइल

गूगल ने ऐसे लोगों के लिए एक एप लॉन्च किया है जो स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. इस एक्सेसिबिलिटी एप का फिलहाल बीटा वर्जन आया है.

गूगल एक्सेसिबिलिटी एप गूगल एक्सेसिबिलिटी एप

गूगल ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए वॉयस एक्सेस लॉन्च किया है. फिलहाल इसे बीटा वर्जन के तौर पर पेश किया गया है. इसके तहत एंड्रॉयड बोल कर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को ऑपरेट किया जा सकता है.

यानी अगर आपको मोबाइल में क्रोम ब्राउजर खोलना है तो आपके बस Open Chrome कहना होगा. इसके अलावा Go Home बोलकर मोबाइल के होम स्क्रीन पर वापस आ सकते हैं.

आपको बता दें कि आप इसे गूगल नाउ समझने की गलती न करें , क्योंकि यह उससे काफी अलग है. इसकी तुलना आप विंडोज कंप्यूटर या एंड्रॉयड के एक्सेसिब्लिटी फीचर से कर सकते हैं.

इसका असली मकसद उन कस्टमर्स को बेहतर सर्विस देना है जो स्मार्टफोन यूज करने में असमर्थ हैं. गूगल ने अपने ब्लॉग में कहा है कि अमेरिकी आबादी में ऐसे लोग भी हैं जो स्मार्टफोन यूज करने से लाचार हैं. यानी इनमें से कई यूजर्स देख नहीं सकते.

गूगल ने ब्लॉग पोस्ट में कहा है, 'हमने हाल ही में वॉयस एक्सेस बीटा लॉन्च किया है. इसके जरिए उन लोगों को स्मार्टफोन यूज करने में आसानी होगी जो सामान्य तौर पर इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×