scorecardresearch
 

अब गूगल मैप से पता लगा सकेंगे आपके अपने हैं कहां

गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट पर वीडियो भी जारी किया है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे किसी को ऑनलाइन ट्रैक करें. ठीक वैसे ही जैसे कैब को करते हैं ट्रैक.

गूगल मैप्स लोकेशन शेयरिंग गूगल मैप्स लोकेशन शेयरिंग

गूगल मैप्स पर जल्द ही आपको एक नया ऑप्शन मिलेगा. इसके जरिए आप यह पता कर सकेंगे की आपका दोस्त कहां हैं. यानी दोस्तों या अपने जानने वालों की रियल टाइम ट्रैकिंग संभव होगी.

कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि इसकी शुरुआत iOS, एंड्रॉड और गूगल मैप्स के डेस्कटॉप वर्जन में एक साथ होगी. आपको बता दें कि यह लोकशन शेयरिंग फीचर नहीं है, बल्कि इससे रियल टाइम ट्रैकिंग की जा सकती है. फाइंड माय फ्रेंड के जरिए यह पता किया जा सकता है कि आपका दोस्त कहां और किस रास्ते से जा रहा है.

iPhone यूजर्स गूगल मैप ऐप के साइड मेन्यू से शेयर लोकेशन ऑप्शन को सेलेक्ट करके ये फीचर यूज कर सकते हैं. यहां क्लिक करके अपनी लोकेशन अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं. यहां यूजर को कॉन्टैक्ट्स चुनने का ऑप्शन मिलेगा जिसके साथ वो अपनी लोकेशन रियल टाइम शेयर करना चाहते हैं.

लोकेशन शेयर करने के बाद आपके दोस्त के गूगल मैप ऐप पर एक छोटा फेस आइकन दिखेगा जिससे आपके दोस्त यह पता चलता रहेगा कि आप कहां जा रहा है. ठीक वैसे ही जैसे ओला या उबर कैब की मूवमेंट ट्रैक करते हैं. आने वाले कुछ दिनों में अपडेट के जरिए यह फीचर आपके गूगल मैप में भी मिलेगा.

मैप ऐप में बने Compass के ऊपर एक छोटा आइकन आपको याद दिलाता रहेगा कि कितने समय के लिए यूजर की लोकेशन शेयर की गई है. हालांकि अगर आप चाहें तो समय से पहले भी लोकेशन शेयर बंद कर सकते हैं. बंद करने पर आपके दोस्त आपको ट्रैक नहीं कर सकेंगे.

गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट पर वीडियो भी जारी किया है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे किसी को ऑनलाइन ट्रैक करें. ठीक वैसे ही जैसे कैब को करते हैं ट्रैक.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें