scorecardresearch
 

गूगल ने लॉन्च किया Datally ऐप, मोबाइल डेटा ट्रैक और बचाव करने का मिलेगा ऑप्शन

इस ऐप का नाम Datally है और इसे गूगल प्ले स्टोर से आप फ्री डाउनलोड कर सकते हैं. कंपनी के मुताबिक इस ऐप के जरिए यूजर्स अपने मोबाइल का डेटा यूसेज रियल टाइम ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावा डेटा बचाने के लिए यह ऐप आपको  सलाह भी देगा.

Datally Datally

मोबाइल में डेटा मैनेजमैंट और डेटा सेवर के लिए कई थर्ड पार्टी ऐप्स हैं. लेकिन इनमें से ज्यादातर ऐप्स आपके स्मार्टफोन्स को स्लो बनाते हैं और बेवकूफ भी. लेकिन अब गूगल ने खुद एक नया ऐप लॉन्च किया है जिसे डेटा सेवर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इस ऐप का नाम Datally है और इसे गूगल प्ले स्टोर से आप फ्री डाउनलोड कर सकते हैं. कंपनी के मुताबिक इस ऐप के जरिए यूजर्स अपने मोबाइल का डेटा यूसेज रियल टाइम ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावा डेटा बचाने के लिए यह ऐप आपको सजेस्ट भी करेगा. आस पास में पब्लिक वाईफाई के बारे में यह ऐप आपको जानकारी देगा. गूगल का यह ऐप Android 5.0 और इससे ऊपर के वर्जन पर ही चलेगा.  

इस ऐप के बारे में गूगल नेक्स्ट बिलियन यूजर्स, वाइस प्रेसिडेंट ने कहा है, ‘दुनिया में कई लोगों के लिए मोबाइल का डेटा महंगा है. सबसे बुरी बात ये है कि लोगों को पता नहीं होता कि डेटा खर्च कहां हो रहा है. इसलिए हमने डेटाली ऐप बनाया है जो आपको डेटा कंट्रोल और सेव करने का कामक करता है. पिछले कुछ महीनों से हम डेटाली ऐप को फिलिपिंस में टेस्ट कर रहे थे और वहां लोगों ने इसके जरिए लगभग 30 फीसदी तक डेटा बचाया है’

Datally App की ये तीन खास बातें

डेटा की सटीक जानकारी: इस ऐप में आप डेली, मंथली और वीकली बेसिस पर अपने डेटा यूसेज देख पाएंगे. यानी आपने कितना डेटा यूज कर लिया है. इतना ही नहीं यहां आपको ज्यादा डेटा बचाने के तरीके भी बताए जाएंगे.

डेटा को कंट्रोल कर सकते हैं: इस ऐप में डेटा सेवर का ऑप्शन है इसे ऑन करते ही यह ऐप आपके स्मार्टफोन के बैकग्राउंड डेटा को ब्लॉक करता है. आम तौर पर आप जिस ऐप को यूज नहीं कर रहे होते हैं वो ऐप भी डेटा की खपत करते रहते हैं. अगर आपके स्मार्टफोन में कोई ऐसा ऐप है जो ज्यादा डेटा खपत कर रहा है उसे आप इस ऐप के जरिए ब्लॉक कर सकते हैं.

डेटा सेविंग:  कई बार महीना खत्म होने से कुछ दिन पहले आपको लगता है कि थोड़ा डेटा और बचा होता तो अच्छा होता. डेटा बचाने के लिए फ्री पब्लिक वाईफाई यूज कर  सकते हैं और यह ऐप आपको इसकी जानकारी देगा. एक बात ध्यान में रखें कि पब्लिक वाईफाई सावधानी से यूज करें, क्योंकि ज्यादातर हैकिंग ऐसे ही होती है. इसलिए वैसे ही पब्लिक वाईफाई यूज करें जिस पर आप भरोसा करते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें