scorecardresearch
 

US Open 2022: नडाल ने तीन सीजन में जीता पहला मैच, डिफेंडिंग चैम्पियन एम्मा रादुकानु, ओसाका और वीनस बाहर

सबसे ज्यादा 22 बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले राफेल नडाल कोरोना के कारण पिछले दो सीजन में टेनिस ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन नहीं खेल सके थे. इस बार उन्होंने पहला ही मैच जीत लिया. जबकि डिफेंडिंग चैम्पियन एन्ना रादुकानु, दो बार की चैम्पियन नाओमी ओसाका और वीनस विलियम्स अपना-अपना मैच हारकर बाहर हो गईं.

X
Emma Raducanu and Naomi Osaka (@USOPEN)
Emma Raducanu and Naomi Osaka (@USOPEN)

Rafael Nadal Naomi Osaka US Open 2022: कोरोना के कारण पिछले दो सीजन में टेनिस ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन नहीं खेल सके राफेल नडाल ने शानदार शुरुआत की है. स्पेन के स्टार और सबसे ज्यादा 22 बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले नडाल ने पहले मैच में 21 साल के रिंकी हिजिकाता को 4-6, 6-2, 6-3, 6-3 से हराया.

नडाल ने पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए यह मैच जीता. नडाल मैच के दौरान किसी तरह से चोट से परेशान नहीं दिखे. उन्होंने पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इस साल विम्बलडन से नाम वापस ले लिया था.

नाओमी ओसाका पहले ही मैच में हारकर बाहर

वहीं, यूएस ओपन में दो खिताब जीतने वाली जापानी स्टार नाओमी ओसाका उलटफेर का शिकार हुई हैं. वह सीधे सेटों में हारकर बाहर हो गईं. उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन की उपविजेता डेनियल कॉलिन्स ने 7-6 (5), 6-3 से हराया.

दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ओसाका इस साल फ्रेंच ओपन में भी पहले दौर में हार गई थीं, जिससे वह रैंकिंग में 44वें स्थान पर खिसक गईं. कॉलिन्स के खिलाफ इस मैच से पहले उनका रिकॉर्ड 3-0 था, लेकिन इस बार उनकी 19वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी के सामने एक नहीं चली.

वीनस विलियम्स दूसरी बार पहले दौर में ही हारीं

दिग्गज खिलाड़ी वीनस विलियम्स को यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में लगातार दूसरी बार पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा. जबकि महिला एकल में मौजूदा चैम्पियन एम्मा रादुकानू और एक अन्य पूर्व चैम्पियन नाओमी ओसाका भी पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पाईं

जून में अपना 42वां जन्मदिन मनाने वाली वीनस को ऑर्थर ऐस स्टेडियम में अपनी छोटी बहन सेरेना की तरह दर्शकों का अपार समर्थन नहीं मिला और सात बार की ग्रैंड स्लैम  चैम्पियन सीधे सेटों में भी हार गई.

वीनस को मंगलवार को खेले गए मैच में एलिसन वैन उयतवांक से 6-1, 7-6 (5) से हार झेलनी पड़ी. सेरना जहां संन्यास लेने की बात कर चुकी है, वहीं वीनस ने अभी तक ऐसा कोई संकेत नहीं दिया है. वीनस 2020 से पहले कभी यूएस ओपन के पहले दौर में बाहर नहीं हुई थी. उन्होंने पिछले साल इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था.

डिफेंडिंग चैम्पियन रादुकानु भी आगे नहीं बढ़ सकीं

इस बीच रादुकानु पहले दौर में हारने वाली केवल तीसरी यूएस ओपन चैम्पियन बन गईं. उन्हें एलिजे कॉर्नेट ने 6-3, 6-3 से हराया. रादुकानु ने पिछले साल क्वालिफायर के रूप में यूएस ओपन में भाग लिया था और वह  चैम्पियन बनने में सफल रही थीं, लेकिन इस बार कॉर्नेट के सामने उनकी एक नहीं चली.

महिला एकल में वान उयतवांक का सामना अब क्लारा ब्यूरेल से होगा, जिन्होंने विम्बलडन चैम्पियन एलेना रयबाकिना को 6-4, 6-4 से हराया. महिला वर्ग में 2017 की चैम्पियन स्लोएन स्टीफेंस, नंबर एक इगा स्विएटेक, नंबर छह आर्यना सबालेंका, नंबर आठ जेसिका पेगुला, नंबर नौ गार्बिने मुगुरुजा, नंबर 13 बेलिंडा बेनसिच और नंबर 22 करोलिना प्लिस्कोवा भी आगे बढ़ने में सफल रहीं.

पुरुष वर्ग में जिन खिलाड़ियों ने अगले दौर में जगह बनाई उनमें 2014 के चैम्पियन मारिन सिलिच, नंबर तीन कार्लोस अल्काराज़, नंबर सात कैमरन नोरी, नंबर आठ ह्यूबर्ट हर्काज़, नंबर नौ आंद्रे रुबलेव, नंबर 11 यानिक सिनर और नंबर 17 ग्रिगोर दिमित्रोव शामिल हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें