scorecardresearch
 

IND vs HKG Asia Cup: हॉन्ग कॉन्ग के बाबर हयात से टीम इंडिया रहे सावधान, एशिया कप में बना चुके हैं बड़ा रिकॉर्ड

एशिया कप 2022 में टीम इंडिया और हॉन्ग कॉन्ग के बीच आज (31 अगस्त) दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मुकाबला खेला जाना है. हॉन्ग कॉन्ग की टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं. इन्हीं में से एक प्लेयर का नाम बाबर हयात है, जो कई सालों से हॉन्ग कॉन्ग का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

X
बाबर हयात (@Peter Della Penna)
बाबर हयात (@Peter Della Penna)

एशिया कप 2022 में भारतीय टीम का सामना आज (31 अगस्त) हॉन्ग कॉन्ग से होना है. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है. हॉन्ग कॉन्ग की टीम कागज पर थोड़ी कमजोर दिखती है लेकिन निश्चित रूप से रोहित शर्मा और उनके टीममेट विरोधी टीम को हल्के में नहीं लेना चाहेंगे.

बाबर हयात के नाम ये रिकॉर्ड

हॉन्ग कॉन्ग की टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं. इन्हीं में से एक प्लेयर का नाम बाबर हयात है, जो कई सालों से हॉन्ग कॉन्ग टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. खास बात यह है कि बाबर हयात एशिया कप के टी20 फॉर्मेट में शतक बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज है. बाबर ने 2016 के एशिया कप में ओमान के खिलाफ क्वालिफाइंग मैच में 60 गेंदों पर 122 रन की पारी खेली थी.

यही नहीं पाकिस्तान में पैदा हुए बाबर हयात एशिया कप के टी20 फॉर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. बाबर ने अबतक वह तीन मैचों में 64.66 की औसत  से 194 रन बनाए हैं. भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली 6 मैचों में 188 रन बनाकर इस मामले में दूसरे नंबर पर है. एशिया कप पहली बार टी20 फॉर्मेट में साल 2016 में खेला गया था.

साल 2014 में किया था अपना डेब्यू

30 साल के बाबर हयात ने मार्च 2014 में नेपाल के खिलाफ मैच से अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था. इसके दो महीने के अंदर ही अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से उन्हें वनडे डेब्यू का मौका मिला. बाबर हयात ने अबतक हॉन्ग कॉन्ग के लिए 32 टी20 और 22 वनडे इंटरनेशनल खेले हैं. टी20 इंटरनेशनल में बाबर ने 29.15 की औसत से 758 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल रहें. वहीं वनडे इंटरनेशनल में बाबर के नाम पर 39.20 के एवरेज एवं आठ फिफ्टी की मदद से 784 रन दर्ज हैं.

पहली बार टी20 में भारत से है टक्कर

हॉन्ग कॉन्ग की टीम पहली बार टी20 मुकाबला खेलने जा रही है. इससे पहले भारत और हॉन्ग कॉन्ग 50 ओवर्स क्रिकेट में दो बार आमने-सामने हुए थे, जहां टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी. ये दोनों ही मुकाबले भारत ने हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ एशिया कप में ही खेले थे. इस दौरान बाबर हयात ने भी साल 2018 के एशिया कप में हुए मैच में भाग लिया था जहां वह 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे.

सीनियर्स प्लेयर पर होंगी निगाहें

हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ मुकाबले में टीम इंडिया के सीनियर प्लेयर्स फॉर्म हासिल करना चाहेंगे. केएल राहुल और कप्तान रोहित शर्मा पाकिस्तान के खिलाफ पूरी तरह फ्लॉप रहे थे. वहीं विराट कोहली भी गेंद को सही से टाइम नहीं कर पा रहे थे. इसलिए इन तीनों खिलाड़ियों के लिए हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ फॉर्म हासिल करना काफी अहम रहेगा. भारत हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ आर. अश्विन जैसे खिलाड़ी को आजमा सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें