scorecardresearch
 

Forbes Highest Paid Athletes: ओसाका बनीं सबसे अमीर महिला एथलीट, टॉप-10 में इस भारतीय को भी मिली जगह

चार बार की ग्रैंड स्लैम चैम्पियन जापान की नाओमी ओसाका दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला एथलीट हैं. ओसाका खेलो में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर काफी मुखर रहती हैं.

Naomi Osaka (Getty) Naomi Osaka (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ओसाका सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला एथलीट 
  • फोर्ब्स की इस लिस्ट में पीवी सिंधु को भी मिली जगह

Forbes Highest Paid Athletes: चार बार की ग्रैंड स्लैम चैम्पियन जापान की नाओमी ओसाका दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला एथलीट हैं. ओसाका खेलो में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर काफी मुखर रहती हैं. गुरुवार को व्यावसायिक पत्रिका फोर्ब्स की ओर प्रकाशित इस सूची में भारतीय शटलर पीवी सिंधु को भी जगह मिली है, जो 7.2 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ सातवें नंबर पर हैं.

ओसाका ने पिछले साल की तुलना में 57.3 मिलियन डॉलर की पुरस्कार राशि और एंडोर्समेंट की कमाई की, जिनमें से लगभग सभी एक एंडोर्समेंट पोर्टफोलियो से आए, जिसने पिछले डेढ़ साल में 10 से अधिक ब्रांड पार्टनर जोड़े हैं. यह सूची एक साल बाद प्रकाशित हुई है. इस अवधि के दौरान ओसाका ने ग्रैंड स्लैम में अनिवार्य प्रेस कॉन्फ्रेंस के मुद्दे को लेकर फ्रेंच ओपन टेनिस से नाम वापस ले लिया था.ओसाका ने कहा था कि इन सब चीजों ने उनकी मानसिक भलाई पर बहुत अधिक प्रभाव डाला है.

टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स (45.9 मिलियन डॉलर) और उनकी बड़ी बहन वीनस विलियम्स (11.3 मिलियन डॉलर) सूची में अगले स्थान पर हैं. अमेरिकी जिमनास्ट सिमोन बाइल्स (10.1 मिलियन डॉलर) और स्पेनिश टेनिस खिलाड़ी गरबाइन मुगुरुजा (8.8 मिलियन डॉलर) टॉप-5 में शामिल अन्य एथलीट हैं.

फोर्ब्स की इस लिस्ट में टॉप-10 में महज पांच टेनिस खिलाड़ियों को जगह मिली है, जो एक दशक से अधिक समय सबसे कम है. 2019 की लिस्ट में टॉप-10 में शामिल सभी एथलीट टेनिस प्लेयर्स थीं. सामूहिक रूप से 10 सबसे अधिक भुगतान पाने वाली महिला एथलीटों ने कुल166.6 मिलियन डॉलर कमाए, यह 2020 के मुकाबले 23 फीसदी ज्यादा रही.

साउथ कोरियाई गोल्फर को जिन-यंग (7.5 मिलियन), भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (7.2 मिलियन), दुनिया की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी ऐश बार्टी (6.9 मिलियन), गोल्फर नेली कोर्डा (5.9 मिलियन) और बास्केटबॉल खिलाड़ी कैंडेस पार्कर (5.7 मिलियन डॉलर)  शीर्ष-10 में शामिल अन्य एथलीट रहे.

 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×