scorecardresearch
 

अब ओलंपिक में गोल्ड जीतने वालों को 75 लाख देगी सरकार

अब ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सरकार की ओर से 75 लाख, सिल्वर जीतने वालों को 50 और ब्रॉन्ज जीतने वालों को 30 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा.

Sushil Kumar Sushil Kumar

खेल मंत्रालय ने गुरुवार को 'स्कीम ऑफ स्पेशल अवॉर्ड्स' में संशोधन करते हुए ओलंपिक सहित अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को मिलने वाली पुरस्कार राशि बढ़ा दी है. कोच भी इस इजाफे के हकदार होंगे. अब ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सरकार की ओर से 75 लाख, सिल्वर जीतने वालों को 50 और ब्रॉन्ज जीतने वालों को 30 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा.

पहले इसके लिए क्रमश: 50 लाख, 30 लाख और 20 लाख रुपये दिए जाते थे. इसी तरह एशियाई खेलों और कॉमनवेल्थ खेलों के लिए यह कोटा 20, 10 और 6 लाख निर्धारित था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30, 20 और 10 लाख रुपये कर दिया गया है.

जहां तक विश्व कप, एशियाई कप और विश्व चैंपियनशिप की बात है तो खिलाड़ियों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि इस पर निर्भर करेगी कि ये आयोजन चार साल में एक बार होते हैं या फिर साल में एक बार या दो साल में एक बार आयोजित किए जाते हैं.

पैरालंपिक, पैरा एशियाई खेलों और पैरा कॉमनवेल्थ खेलों में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को ओलंपिक, एशियाई खेलों और कॉमनवेल्थ खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के बराबर ही पुरस्कार दिया जाएगा.

संशोधित नियम में कोचों को भी शामिल किया गया है लेकिन अब यह देखा जाएगा कि ओलंपिक सहित अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के साथ उनके कोच कितना समय बिताते हैं. इसी योग्यता के आधार पर उन्हें पुरस्कार के योग्य समझा जाएगा. पहले कोच को खिलाड़ी के साथ साल में 240 दिन बिताने होते थे लेकिन अब इसे घटाकर 180 दिन कर दिया गया है.

- इनपुट IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें