scorecardresearch
 

तूफानी अर्धशतक बनाकर जेसन रॉय बने इंग्लैंड की जीत के हीरो

न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 153 रन बनाए तो लगा कीवी मुकाबले में हैं. लेकिन 25 साल के जेसन के जेहन में कुछ और ही था. उन्होंने बैटिंग के लिए उतरते के साथ ही पहले ओवर में चार चौके जड़े और लगातार तूफानी अंदाज में बल्ला भांजते रहे.

फिरोजशाह कोटला में आया जेसन रॉय का तूफान फिरोजशाह कोटला में आया जेसन रॉय का तूफान

फिरोजशाह कोटला के मैदान पर पहले सेमीफाइनल में सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने अपनी धुंआधार बल्लेबाजी से कीवियों को वर्ल्ड टी20 से बाहर उड़ा दिया. न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 153 रन बनाए तो लगा कीवी मुकाबले में हैं.

लेकिन 25 साल के जेसन के जेहन में कुछ और ही था. उन्होंने बैटिंग के लिए उतरते के साथ ही पहले ओवर में चार चौके जड़े और लगातार तूफानी अंदाज में बल्ला भांजते रहे. 44 गेंद पर 78 रनों की पारी के दौरान जेसन ने 11 चौके और दो छक्के जड़े और इसी दौरान वो रिकॉर्ड बुक से भी जुड़ गए. इस पहले सेमीफाइनल के दौरान टी20 क्रिकेट के कई और रिकॉर्ड्स भी बने. चलिए डालते हैं इन पर एक नजर.

1. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच अंतरराष्ट्रीय टी20 में यह 14वां मुकाबला था. इस जीत के साथ ही अब इंग्लैंड ने 9-4 की बढ़त बना ली है. दोनों टीमों के बीच एक मैच बारिश की वजह से बेनतीजा समाप्त हुआ.

2. न्यूजीलैंड के खिलाफ इस हले सेमीफाइनल में जेसन रॉय ने 26 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. वर्ल्ड टी20 में इंग्लैंड की ओर से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड. सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड इयॉन मोर्गन के नाम है जिन्होंने 2012 के वर्ल्ड टी20 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 25 गेंदों पर यह कारनामा किया था.

3. न्यूजीलैंड ने अंतिम चार ओवर्स में 20 रन बनाए. यह इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में चार ओवर्स में बने न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड है. इस दौरान पांच विकेट गिरे और केवल दो बार बॉल बाउंड्री के बाहर गई.

4. अंतिम 10 ओवर्स में न्यूजीलैंड ने 64 रन बनाए. पहले 10 ओवर्स की समाप्ति पर कीवी टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 89 रन था लेकिन दूसरे 10 ओवर्स में उन्होंने सात विकेट गंवा दिए और रन बने 64.

5. 153 रन न्यूजीलैंड का इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में पांचवां सबसे बड़ा स्कोर है.

6. पिछली 10 में से 8 पारियों में अर्धशतकीय सलामी साझेदारी देने वाले कप्तान केन विलियमसन और मार्टिन गप्टिल ने सेमीफाइनल में केवल 17 रन साथ बनाए.

7. 17 रनों की पहले विकेट की साझेदारी के दौरान विलियमसन और गुप्टिल टी20 क्रिकेट में एक हजार रन से अधिक की साझेदारी निभाने का रिकॉर्ड बनाया. ये ऐसी केवल दूसरी जोड़ी हैं जिसने टी20 क्रिकेट में एक हजार रन से अधिक की साझेदारी निभाई है. सबसे अधिक रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन की जोड़ी के नाम है जिन्होंने टी20 में 1154 रनों की पार्टनरशिप निभाई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें