scorecardresearch
 

महामुकाबला: वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका को एक ही बार हरा पाई है टीम इंडिया

वर्ल्ड कप-2019 में आज टीम इंडिया के सामने दक्षिण अफ्रीका होगी. वर्ल्ड कप में वैसे दक्षिण अफ्रीका ही टीम इंडिया पर भारी रही है.

टीम इंडिया (BCCI) टीम इंडिया (BCCI)

वर्ल्ड कप-2019 में टीम इंडिया आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेलने जा रही है. अब तक हुए वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा नहीं रहा है. वर्ल्ड कप के 4 मैचों में टीम इंडिया सिर्फ एक मैच ही जीत पाई है. हालांकि पिछले 5 आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया से दक्षिण अफ्रीका जीत नहीं पाई है. भारत ने आईसीसी टी-20, में 2012 और 2014, चैंपियंस ट्रॉफी 2013, 2017 और वर्ल्ड कप 2015 के मैच में हराया था.  

इंग्लैंड में 1999 में भारत से जीता था दक्षिण अफ्रीका

इंग्लैंड में दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी बार भारत के खिलाफ मई 1999 में जीत हासिल की थी. उसके बाद हुए दोनों मैच टीम इंडिया ने जीते हैं. भारत अब तक 2 बार वर्ल्ड कप जीत चुका है, जबकि एक बार फाइनल और 3 बार सेमीफाइनल खेला है. इसके अलावा एक बार सुपर सिक्स तक भी पहुंचा है.

पिछले 10 वनडे में 7 भारत ने जीते

दक्षिण अफ्रीका अब तक 4 बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है, लेकिन कभी तक वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पाया है. हालांकि, उसका भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर है. अब तक कुल 83 वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने 46 और भारत ने 34 मैच जीते हैं. तीन वनडे का नतीजा नहीं निकला. अगर पिछले 10 वनडे का रिकॉर्ड देखा जाए तो टीम इंडिया 7 में जीत हासिल करने में सफल रही है.

डेल स्टेन और लुंगी नगिदी बाहर

दक्षिण अफ्रीका के मुख्य तेज गेंदबाज डेल स्टेन वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं. लुंगी नगिदी भी फिलहाल फिट नहीं हैं. कुल मिलाकर भारत लिए यह अच्छी खबर है. न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में स्विंग के सामने भारतीय बल्लेबाज बिखर गए थे. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के दो मुख्य गेंदबाजों का न होना निश्चित ही भारतीय बल्लेबाजों के लिए राहत की बात होगी. हालांकि अब भारत के सामने कैगिसो रबाडा की चुनौती अहम होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें