scorecardresearch
 

टी-20 लीग 6: लगातार चौथी बार हारी दिल्‍ली

दिल्ली को टी-20 लीग 6 में 10 दिन गुजर जाने के बाद भी जीत हासिल नहीं हो सकी है. बीते साल शानदार प्रदर्शन करने वाली यह टीम अपने घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में दो मुकाबले गंवा चुकी है.

दिल्ली को टी-20 लीग 6 में 10 दिन गुजर जाने के बाद भी जीत हासिल नहीं हो सकी है. बीते साल शानदार प्रदर्शन करने वाली यह टीम अपने घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में दो मुकाबले गंवा चुकी है.

दिल्‍ली को 6 अप्रैल को कोटला में राजस्थान से हार मिली थी और अब शुक्रवार को हैदराबाद टीम ने लीग के 14वें मुकाबले में उसे तीन विकेट से हरा दिया. मेजबान टीम की यह लगातार चौथी हार है जबकि हैदराबाद ने चार मैचों में से तीसरी जीत दर्ज की है.

दिल्ली ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट पर 114 रन बनाए. इसके बाद लगा था कि हैदराबाद आसानी से जीत हासिल कर लेंगे लेकिन उसके बल्लेबाजों ने इस लो-स्कोरिंग मैच को अपने खराब खेल के कारण मुश्किल बना दिया था. यही कारण है कि उन्हें तमाम प्रयासों के बाद 20वें ओवर में सात विकेट गंवाकर जीत मिली.

दिल्ली की पारी की चौथी गेंद पर डेविड वार्नर को पवेलियन लौटाने वाले तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने विजयी चौका लगाया. स्टेन नौ रनों पर नाबाद रहे जबकि अमित मिश्रा एक अहम पारी खेलते हुए 16 रनों पर नाबाद लौटे. मिश्रा ने 14 गेंदों पर दो चौके लगाए. मिश्रा को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

दिल्‍ली की तरह हैदराबाद की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी. शाहबाज नदीम ने दो रन के कुल योग पर अक्षत रेड्डी (1) को रन आउट करके दिल्‍ली को मनमाफिक शुरुआत दिलाई लेकिन इसके बाद पार्थिव पटेल (19) और कप्तान कुमार संगकारा (28) ने दूसरे विकेट के लिए 44 रन जोड़कर इस गम को कम किया.

पार्थिव 46 रनों के कुल योग पर नदीम की गेंद पर उन्हीं के हाथों लपके गए. पार्थिव ने 19 गेंदों पर चार चौके लगाए. इसके बाद संगकारा ने हनुमा विहारी (17) के साथ स्कोर को 54 तक पहुंचाया लेकिन इस योग पर जोहान बोथा ने संगकारा को आउट करके अपनी टीम की फिर से मैच में वापसी कराई.

अब दिल्‍ली के पास मैच पर पकड़ बनाने का मौका था. इस मौके को भुनाते हुए नदीम ने 69 रनों के कुल योग पर कैमरन व्हाइट (4) को केदार जाधव के हाथों स्टम्प कराया. व्हाइट का विकेट 14वें ओवर की अंतिम गेंद पर गिरा. मोर्ने मोर्कल ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर विहारी को बोथा के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को पांचवीं सफलता दिलाई.

इसके बाद आशीष रेड्डी (16) उमेश यादव के ओवर में दो चौके लगाकर अपनी टीम को फिर से वापस मैच में लाए लेकिन मोर्कल द्वारा फेंके गए 17वें ओवर की पहली गेंद पर वह एक गलत शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गए. मिश्रा ने मोर्कल के उस ओवर में एक नो बॉल सहित आठ रन लेकर इसकी समाप्ति तक आंकड़े को 18 गेंदों पर 18 रनों तक पहुंचा दिया.

दूसरे छोर पर थिसिरा परेरा सिर्फ दो गेंद खेलकर अपनी बारी के इंतजार में थे. बड़े शॉट्स खेलने के लिए मशहूर परेरा ने अब तक सिर्फ दो गेंदों का सामना किया था. इरफान पठान द्वारा फेंके गए 18वें ओवर की पहली गेंद पर दिल्‍ली ने मिश्रा पर जानबूझ कर विकेट की ओर थ्रो की गई गेंद के रास्ते में आने का आरोप लगाया लेकिन अम्पायर अलीम डार ने इसे नकार दिया. दूसरी गेंद खाली जाने के बाद तीसरी गेंद पर मिश्रा ने एक रन लिया और इस तरह परेरा स्ट्राइक पर लौटे.

परेरा ने पठान की गेंद को लांग आन के ऊपर से उड़ाने का प्रयास किया लेकिन वह बिल्कुल सीमा रेखा पर बोथा के द्वारा लपके गए. वह दो रन ही बना सके. उनका विकेट 100 रन के कुल योग पर गिरा. अंतिम 12 गेंदों पर हैदराबाद को 12 रन बनाने थे. मिश्रा और डेल स्टेन ने एक चौके की मदद से इस ओवर में छह रन लिए.

इस तरह हैदराबाद को अंतिम ओवर में जीत के लिए छह रनों की दरकार थी. यह ओवर इरफान लेकर आए. पहली गेंद पर स्टेन ने दो रन लिए और दूसरी गेंद पर चौका लगाकर अपनी टीम की जीत पक्की की. दिल्‍ली की ओर से नदीम और मोर्कल ने दो-दो सफलता हासिल की. बोथा और पठान को एक-एक विकेट मिला.

इससे पहले, टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्‍ली टीम अपने तीन दिग्गजों- वार्नर, वीरेंद्र सहवाग और कप्तान माहेला जयवर्धने की नाकामी के कारण निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 114 रन ही बना सकी. केदार जाधव ने सबसे अधिक नाबाद 30 रन बनाए जबकि इरफान ने 23 रनों का योगदान दिया. वार्नर खाता भी नहीं खोल सके जबकि सहवाग और जयवर्धने 12-12 रन ही बना सके.

मनप्रीत जुनेजा (15) और इरफान ने पांचवें विकेट के लिए 21 रनों की साझेदारी कर स्थिति को सम्भालने की कोशिश की लेकिन 65 रनों के कुल योग पर मिश्रा ने जुनेजा को व्हाइट के हाथों कैच करा दिया. पठान और जाधव पर अब टीम का कुल योग 100 के पार पहुंचाने की जिम्मेदारी थी. दोनों ने इसके लिए भरपूर प्रयास किया लेकिन 95 के कुल योग पर पठान आउट हो गए. दोनों के बीच 30 रनों की साझेदारी हुई

पठान ने 30 गेंदों पर एक चौका लगाया. थिसिरा परेरा ने पठान को हनुमा विहारी के हाथों कैच कराया. इसके बाद परेरा ने 96 के कुल योग पर मोर्ने मोर्कल (0) को आउट कर दिया. रही-सही कसर स्टेन ने पारी के 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर शहजाद नदीम (0) को बोल्ड करके पूरी कर दी. यह विकेट 98 के कुल योग पर गिरा.

स्टेन ने आईपीएल-6 का अब तक की सबसे किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में एक मेडन सहित 11 रन देकर दो विकेट लिए. इसके बाद हालांकि जाधव और यादव ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और अंतिम विकेट के लिए 16 रन जोड़े. जाधव ने 20 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए. हैदराबाद की ओर से इशांत, परेरा और स्टेन ने दो-दो विकेट लिए जबकि राजन और मिश्रा को एक-एक सफलता मिली.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें