scorecardresearch
 

ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए पाकिस्तान के बाबर-फखर नामित

पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम और फखर जमां को अप्रैल के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामित किया गया.

Babar Azam and Fakhar Zaman (Getty) Babar Azam and Fakhar Zaman (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस सूची में पहली बार किसी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है
  • ICC वनडे रैंकिंग में विराट कोहली को पछाड़कर नंबर-1 बने हैं बाबर

पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम और फखर जमां को अप्रैल के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामित किया गया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद इन दोनों बल्लेबाजों को नामित किया गया।

आईसीसी ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुरुष और महिला क्रिकेटरों को मान्यता देते हुए नामितों की घोषणा की. इस सूची में पहली बार किसी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है.

आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार पाकिस्तान के दोनों बल्लेबाजों के अलावा नेपाल के बल्लेबाज कुशल भुरतेल को भी पुरुष वर्ग में नामित किया गया. महिलाओं के वर्ग में ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली और मेगान शुट के अलावा न्यूजीलैंड की लेग कास्परेक को जगह मिली.

पाकिस्तान के कप्तान बाबर पिछले महीने आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पछाड़कर नंबर एक बल्लेबाज बने.

बाबर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में 82 गेंदों में 94 रनों की मैच विजेता पारी खेली, जिससे उन्हें 13 रेटिंग अंक का फायदा हुआ और वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 865 अंक पर पहुंचे. उन्होंने तीसरे टी20 में भी 59 गेंदों में 122 रनों की पारी खेली, जिससे पाकिस्तान की टीम लक्ष्य हासिल करने में सफल रही.

फखर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो वनडे में जीत के दौरान दो शतक जड़े, जिसमें जोहानिसबर्ग में दूसरे मैच में 193 रनों की पारी भी शामिल है.

नेपाल के कुशल नीदरलैंड और मलेशिया की मौजूदगी वाली त्रिकोणीय टी20 सीरीज में अपनी टीम की खिताबी जीत के दौरान शीर्ष स्कोरर रहे. उन्होंने पांच मैचों में चार अर्धशतक की मदद से 278 रन बनाए.

महिला क्रिकेट में एलिसा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे में 51.66 की औसत और 98.72 के स्ट्राइक रेट से 155 रन बनाए और अपनी टीम की जीत के दौरान सीरीज में शीर्ष स्कोरर रहीं. ऑस्ट्रेलिया ने यह सीरीज जीतकर अपने रिकॉर्ड लगातार जीत के क्रम को 24 मैच तक पहुंचा दिया. इसी सीरीज में मेगान ने 13.14 की औसत से सात विकेट चटकाए.

न्यूजीलैंड की लेग कास्परेक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो वनडे खेले और सीरीज के दूसरे मैच में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 46 रन देकर छह विकेट चटकाए. उन्होंने अंतिम मैच में तीन और विकेट से सीरीज में 7.77 की औसत से कुल नौ विकेट चटकाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें