scorecardresearch
 

Asian Games: हिमा-अनस के सिल्वर के बाद दुती को भी 100 मीटर में चांदी

18वें एशियाई खेलों के आठवें दिन भारत के घुड़सवारों ने दो सिल्वर मेडल दिलाए. इसके बाद एथलीटों ने ट्रैक पर अपनी मौजूदगी से और भी पदक भारत के खाते में जोड़े.

दुती चंद दुती चंद

भारतीय महिला एथलीट दुती चंद ने 18वें एशियाई खेलों के आठवें दिन रविवार को 100 मीटर रेस में रजत पदक जीत लिया. दुती ने फाइनल में 11.32 सेकेंड के समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया. दुती ने सेमीफाइनल में 11.43 सेकेंड के समय लेकर तीसरा स्थान हासिल किया और फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था.

बहरीन की इडिडोंग ओडियोंग ने 11.30 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता. चीन की वेंगली योई ने 11.33 सेकेंड के साथ कांसा अपने नाम किया.

Asian Games: दुती ने 100 मी. महिला दौड़ में 20 साल में दिलाया पहला पदक

18वें एशियाई खेलों में अब तक भारत के कुल पदकों की संख्या 36 है. 7 गोल्ड, 10 सिल्वर और 19  ब्रॉन्ज मेडल के साथ वह पदक तालिका में 9वें स्थान पर है.

पदक तालिका: TOP TEN

हिमा दास ने 400 मी. में जीता रजत पदक

भारत की हिमा दास ने महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा का रजत पदक जीत लिया. हिमा ने जीबीके मेन स्टेडियम में रविवार को आयोजित फाइनल में 50.79 सेकेंड के समय के साथ दूसरा स्थान पाया.

बहरीन की सल्वा नासिर ने 50.09 सेकेंड के साथ स्वर्ण जीता. यह नया एशियाई रिकॉर्ड है. कांस्य कजाखस्तान की एलिना मिखिना को मिला/ मिखिना ने 52.63 सेकेंड समय निकाला.

इस स्पर्धा में शामिल भारत की एक अन्य एथलीट निर्मला को चौथा स्थान मिला. निर्मला ने 52.96 सेकेंड समय लिया.

हिमा दास

अनस ने 400 मीटर में जीता रजत पदक

धावक मोहम्मद अनस याहिया ने 400 मीटर स्पर्धा के फाइनल में रजत पदक जीत लिया. अनस ने 45.69 सेकेंड में दूरी तय करते हुए दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया. कतर के अब्दालेह हसन ने 44.89 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीता. बहरीन के अली खामिस ने 45.70 सेकेंड के साथ कांस्य जीता. अनस के अलावा भारत के एक और धावक राजीव 45.84 सेकेंड के साथ चौथे नंबर पर रहे.

10,000 मी. रेस में गोविंदन ने कांस्य गंवाया

भारत के गोविंदन लक्ष्मणन पुरुषों की 10,000 मीटर रेस में तीसरे स्थान पर रहे. उनका ब्रॉन्ज मेडल पक्का हो गया था, जिसकी घोषणा भी हो गई थी. लेकिन उन्हें रेस के दौरान एक बार ट्रैक के बाहर चले जाने की वजह से अयोग्य ठहराया गया और उनका कांस्य अमान्य कर दिया गया.

ब्रिज में भारत को मिले दो ब्रॉन्ज मेडल

ब्रिज में भारत को ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं. यह पदक पुरुष टीम और मिक्स्ड टीम इवेंट में मिले. ब्रिज के खेल को पहली बार एशियाई खेलों में शामिल किया गया है.

भारतीय घुड़सवारों ने दिलाए दो सिल्वर मेडल

भारत को घुड़सवारी स्पर्धा में दो रजत पदक हासिल हुए. भारत को घुड़सवारी की एकल स्पर्धा में पहला रजत पदक फवाद मिर्जा ने दिलाया, वहीं दूसरा रजत टीम स्पर्धा में हासिल हुआ है.

मिर्जा ने फाइनल में 26.40 सेकेंड में अपनी स्पर्धा को पूरा कर दूसरा स्थान प्राप्त किया और रजत पर कब्जा जमाया. टीम स्पर्धा में भी भारत ने दूसरा स्थान हासिल कर रजत पदक ही जीता. राकेश कुमार, आशीष मलिक, जीतेंद्र सिंह और फवाद मिर्जा की टीम ने 121.30 सेकेंड के साथ रजत पदक जीता.

एशियाड: फवाद ने रचा इतिहास, घुड़सवारी में दिलाए 2 सिल्वर मेडल

बैडमिंटन : सेमीफाइनल में साइना और सिंधु

साइना नेहवाल ने महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन को 2-0 से मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. साइना ने यह मुकाबला 40 मिनट में 21-18, 21-16 से जीता. महिलाओं के दूसरे एकल सिंगल्स मुकाबले में भारत की पीवी सिंधु ने थाइलैंड की निटचाऑन जिंदापोल को 21-11, 21-16, 21-14 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. इसके साथ ही भारत के दो ब्रॉन्ज मेडल भी पक्के हो गए हैं.

तीरंदाजी : पुरुष कंपाउंड स्पर्धा के फाइनल में भारत

भारतीय पुरुष टीम ने पुरुषों की कंपाउंड टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. रजत चौहान, अमन सैनी और अभिषेक वर्मा की टीम ने सेमीफाइनल में चीनी ताइपे को मात देकर फाइनल में कदम रखा, जहां उसका सामना दक्षिण कोरिया से होगा. भारतीय टीम ने चीनी ताइपे को 230-227 से हराया.

महिला कंपाउंड टीम स्पर्धा के फाइनल में भारत

भारतीय महिला तीरंदाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए. महिला कंपाउंड टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम ने चीनी ताइपे को करीबी मुकाबले में 225-222 से मात दी.

अनु राघवन और जुआना मुर्मू ने किया क्वालिफाई

जुआना मुर्मू और अनु राघवन ने 400 मीटर हर्डल रेस के लिए क्वालिफाई कर लिया है. अनु ने 56.77 का समय निकाला. जबकि जुआना अच्छी टाइमिंग के हिसाब से क्वालिफाइ करने में कामयाब रहीं. उन्होंने 59.93 का समय निकाला.

नौकायन : कनोए टीबीआर 500 मीटर के फाइनल में महिला, पुरुष टीम

भारतीय महिलाओं और पुरुषों ने अपनी लय को बरकरार रखते हुए कनोए टीबीआर 500 मीटर स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया है. भारतीय महिला टीम ने इस स्पर्धा के फाइनल-बी वर्ग में जगह बनाई है. पुरुष टीम ने भी फाइनल-बी में प्रवेश किया है.

टेबल टेनिस : भारतीय महिला टीम क्वार्टर फाइनल में

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने ग्रुप स्तर के मुकाबले में ईरान को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. भारत ने ईरान को 3-1 से शिकस्त दी. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया.

निशानेबाजी :

निशानेबाजी की स्कीट स्पर्धा के दूसरे क्वालिफिकेशन राउंड में भारत की दोनों महिला निशानेबाज बाहर हो गईं. गनीमत शेखोन 112 अंकों के साथ 10वें स्थान पर रहीं. रश्मि राठौड़ 111 अंकों के साथ 12 वें नंबर पर. वहीं के भारतीय पुरुष निशानेबाज सिराज शेख और अंगद वीर सिंह बाजवा पुरुषों की स्कीट स्पर्धा के क्वालिफिकेशन के दूसरे चरण में शिराज को 13वां और अंगद को 14वां स्थान हासिल हुआ.

महिला मुक्केबाजी : क्वार्टर फाइनल में सरजुबाला

भारत की महिला मुक्केबाज सरजुबाला देवी ने 51 किलोग्राम  भारवर्ग स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. सरजुबाला ने प्री-क्वार्टर फाइनल में ताजिकिस्तान की मदीना गाफोरोवा को 5-0 से मात दी.

बॉक्सिंग : मनोज कुमार हारे

बॉक्सिंग में भारत को बड़ा झटका लगा है. मनोज कुमार 69 किलोग्राम की कैटेगरी के प्री-क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान के मुक्केबाज से हार कर मेडल की रेस से बाहर हो गए हैं. कजाकिस्तान के अब्दुर्रकमनोव ने उन्हें 5-0 से शिकस्त दी.

मुक्केबाज शिवा थापा पहले राउंड में हारे

बॉक्सर शिवा थापा को पहले ही राउंड में हार झेलनी पड़ी. पुरुषों के 60 किलोग्राम भारवर्ग में शिवा को चीन के मुक्केबाज जुन शान ने नॉक डाउन कर दिया. वो चीन के मुक्केबाज के आगे एक मिनट भी नहीं टिक सके.

वॉलीबॉल : क्वालिफिकेशन दौर में जापान से हारा भारत

भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम को क्वालिफिकेशन दौर में जापान ने 3-1 से करारी शिकस्त दी. भारत ने ग्रुप-एफ के तीन में से दो मुकाबलों में जीत दर्ज करते हुए क्लासिफिकेशन दौर में जगह बनाई थी.

एथलेटिक्स : 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में धरुण, संतोष

भारत के संतोष कुमार तमिलारसन और धरुण अय्यासामी ने पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. रविवार को हुए सेमीफाइनल रेस में दोनों खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. संतोष ने दूसरे समीफाइनल में 50.46 सेकेंड का समय निकाला जबकि धरुण ने तीसरे सेमीफाइनल में 49.55 सेकेंड में रेस पूरी की.

पुरुषों की लंबी कूद में श्रीशंकर ने निराश किया

भारत के श्रीशंकर ने पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धा पर में निराशाजनक प्रदर्शन कर छठे स्थान पर रहे. 19 साल के श्रीशंकर ने पहले पहले प्रयास में 7.76, दूसरे में 7.95, तीसरे में 7.71 और 7.87 मीटर की छलांग लगाई. आखिरी प्रयास उनका फाउल रहा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें