scorecardresearch
 

CSK IPL 2022: कप्तानी पर बवाल, बल्लेबाजी फेल और सबसे बुरा रिकॉर्ड, CSK के लिए कैसा रहा IPL 2022?

चेन्नई सुपर किंग्स इस सीजन में सिर्फ 4 ही मैच जीत पाई. महेंद्र सिंह धोनी ने अगले सीजन में खेलने की बात कही है, लेकिन यह सीजन टीम के लिए यादगार नहीं रहा. आईपीएल 2022 सीएसके के लिए कैसा गया, जानिए...

X
MS Dhoni (Photo: IPL) MS Dhoni (Photo: IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चार बार की चैम्पियन है चेन्नई सुपर किंग्स
  • आईपीएल 2022 में काफी बुरा रहा प्रदर्शन

चार बार की इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का इस सीजन में सफर खत्म हो गया है. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में टीम ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आखिरी मैच खेला, जिसमें हार मिली. चेन्नई के लिए यह सीजन यादगार नहीं रहा है, टीम प्वाइंट टेबल में नौवें नंबर पर है. आईपीएल इतिहास में चेन्नई का इतना बुरा हाल कभी नहीं हुआ. ऐसे में टीम के लिए आईपीएल 2022 कैसा रहा, जानिए...

कप्तानी पर विवाद

आईपीएल 2022 शुरू होने से ठीक पहले महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़कर हर किसी को हैरान कर दिया था. उनकी जगह रवींद्र जडेजा को टीम की कमान सौंपी गई. ये सब इतनी जल्दी हुआ कि किसी को कुछ समझ ही नहीं आया. लेकिन चेन्नई की खराब शुरुआत हुई, टीम ने 8 में से 6 मैच गंवा दिए. इसके बाद रवींद्र जडेजा को कप्तानी से हटना पड़ा और फिर महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में कमान आई. इस बीच खबरें आईं कि रवींद्र जडेजा टीम मैनेजमेंट से खफा हैं, जिस तरह से उन्हें हटाया गया वह सही नहीं था. हालांकि इस बीच रवींद्र जडेजा चोटिल भी हो गए और उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा.

क्लिक करें: 'एक ही शख्स था जहान में क्या...', रिंकू सिंह की वो तस्वीर जो यादगार बन गई 

बल्लेबाजी रही फेल 

चेन्नई सुपर किंग्स इस पूरे सीजन में खराब बल्लेबाजी जूझती रही. ऋतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्पा, शिवम दुबे, अंबति रायडू जैसे खिलाड़ियों ने रन जरूर बनाए, लेकिन वह लगातार परफॉर्म नहीं कर पाए. खुद महेंद्र सिंह धोनी भी अच्छे टच में दिखे, लेकिन अधिकतर मैच में फेल साबित हुए. एमएस धोनी इतनी नीचे बल्लेबाजी करते हैं कि उन्हें कम ओवर मिलते हैं, लेकिन उसमें वह तेज़ी से रन बनाने में कई बार फेल साबित हुए. 

चेन्नई सुपर किंग्स की बल्लेबाजी ने किस तरह निराश किया, इसका अंदाज़ा इसी बात से लगता है कि कोई भी बल्लेबाज इस सीजन में 400 रन नहीं बना पाया. सीएसके के लिए सबसे ज्यादा रन ऋतुराज गायकवाड़ ने बनाए, उनके नाम 368 रन रहे. ऋतुराज गायकवाड़ के अलावा शिवम दुबे (289 रन), अंबति रायडू (274 रन) सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. 

मिली युवा खिलाड़ियों की खान

भले ही चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई और ज्यादा जीत दर्ज नहीं कर पाई. लेकिन मेगा ऑक्शन के बाद टीम को कुछ युवा खिलाड़ी मिले हैं, जिनमें लंबे वक्त तक इन्वेस्ट किया जा सकता है. खुद महेंद्र सिंह धोनी ने भी ऐसे ही युवा खिलाड़ियों की तारीफ की है. सिमरजीत सिंह, मुकेश चौधरी, महीश तिक्षाणा, मथिशा पथरिना, तुषार देशपांडे जैसे कई युवा प्लेयर्स हैं, जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स आग भी अपने साथ रखना चाहेगी. 

मुकेश चौधरी ने कई मैच में अपने दम पर गेम को पलटा है, उन्होंने इस सीजन में 13 मैच में कुल 16 विकेट लिए. जबकि ‘जूनियर मलिंगा’ मथिशा पथरिना ने कप्तान एमएस धोनी को काफी प्रभावित किया. धोनी ने कई बार उनकी बॉलिंग की जमकर तारीफ की है. ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स ने बतौर टीम खराब प्रदर्शन किया हो, लेकिन निजी स्तर पर कुछ खिलाड़ियों के लिए टूर्नामेंट सही साबित हुआ. 


सीएसके के लिए अब आगे क्या?

महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर वादा किया है कि उनकी टीम अगले साल दमदार वापसी करेगी. 2020 का सीजन जब खराब गया था, तब भी एमएस धोनी ने इसी लाइन को कहा था. फिर 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स ने खिताब ही जीत लिया था. लेकिन अब चीज़ें बदल रही हैं, अगला सीजन एमएस धोनी के लिए आखिरी सीजन साबित हो सकता है. 

उन्होंने कहा है कि वह चेन्नई में ही अपना आखिरी मैच खेलना चाहेंगे. ऐसे में अगले सीजन में टीम को कई उम्मीदें हैं. महेंद्र सिंह धोनी को एक सम्मानजनक विदाई देना, साथ ही एक नए कप्तान की तलाश करना. रवींद्र जडेजा को कप्तान बनाकर जो प्रयोग हुआ, वह सफल साबित नहीं हुआ. ऐसे में सीएसके का अगला कप्तान कौन होगा, इसपर हर किसी की नज़र हैं. ऋतुराज गायकवाड़ जैसे युवा प्लेयर इस रेस में आगे आते हैं, जिनके क्रिकेट माइंड की कई मौकों पर तारीफ की गई है. 

आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स
कुल मैच- 14, जीत- 4, हार- 12, प्वाइंट- 8 

 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें