scorecardresearch
 

IND vs SA, 3rd Test: टीम इंडिया की हार पर भड़का ये दिग्गज, रणनीति पर उठाए सवाल

भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के हाथों तीसरे टेस्ट मैच में सात विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा. मुकाबले के चौथे दिन मेजबान टीम ने 212 रनों के टारगेट को बखूबी पीछा कर लिया.

Team India (getty) Team India (getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत को केपटाउन टेस्ट में मिली शर्मनाक हार 
  • ...अब टीम की रणनीति पर खड़े हो रहे सवाल

IND vs SA, 3rd Test: भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के हाथों तीसरे टेस्ट मैच में सात विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा. मुकाबले के चौथे दिन मेजबान टीम ने 212 रनों के टारगेट को बखूबी पीछा कर लिया. साउथ अफ्रीका के जीत के हीरो कीगन पीटरसन रहे, जिन्होंने दोनों ही इनिंग्स में शानदार अर्धशतक लगाए.

अब, हार के बाद भारत के दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया पर सवाल खड़े किए हैं. दरअसल, साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 41 रनों की और जरूरत थी, जब दोनों टीमें चौथे दिन लंच के लिए गई थीं. हालांकि लंच के बाद सिर्फ 8.3 ओवरों में अफ्रीकी टीम ने बाकी रन बना लिए. ऐसे में गावस्कर लंच के बाद तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी या शार्दुल का उपयोग नहीं करने की भारतीय रणनीति से हैरान हैं.

गावस्कर ने शुक्रवार को मैच समाप्ति के बाद ब्रॉडकास्टर्स से कहा, 'यह मेरे लिए एक रहस्य था कि शार्दुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह ने लंच के बाद गेंदबाजी क्यों नहीं की. यह लगभग ऐसा था जैसे भारत ने तय कर हो कि वह इसे जीतने नहीं जा रहे हैं.'

गावस्कर ने आर अश्विन के ओवर में डिफेंसिव फील्ड प्लेसमेंट का भी जिक्र किया. गावस्कर ने कहा, 'अश्विन के लिए फील्ड प्लेसमेंट सही नहीं था. सिंगल्स आसानी से उपलब्ध थे. पांच फील्डर डीप में थे. ऐसी स्थिति में बल्लेबाज खतरा मोल लेते, तभी आप उन्हें आउट करने कर पाते.'

हालांकि, गावस्कर ने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को उनके कठिन परिश्रम का श्रेय दिया क्योंकि मेजबान टीम ने सीरीज में लगातार दूसरी बार 200 से अधिक के लक्ष्य का पीछा किया.

गावस्कर ने आगे कहा, 'पिच बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छी नहीं थी, लेकिन जोहानिसबर्ग एवं इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका की ओर से द्वारा दिखाया गया एप्लीकेशन प्रशंसनीय है. इससे टीम के कैरेक्टर का पता चलता है.'

इस नतीजे का मतलब है कि भारत को अब साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीत का इंतजार करना होगा. दोनों टीमें अब बुधवार को पार्ल में तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भाग लेंगी.


 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×