scorecardresearch
 

स्मिथ पर ICC के फैसले का इंतजार करेगा BCCI और राजस्थान: शुक्ला

बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में  भी स्टीव स्मिथ की कप्तानी पर खतरा मंडरा रहा है.  बता दें कि हाल ही में स्टीव स्मिथ को  IPL के 11वें सीजन के लिए राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाया गया था.

स्टीव स्मिथ स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी छोड़ दी है उनके अलावा डेविड वॉर्नर ने भी टीम की उप-कप्तानी छोड़ दी है. स्मिथ की जगह फिलहाल विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन को ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी दी गई है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घटना के बाद अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में  भी स्टीव स्मिथ की कप्तानी पर खतरा मंडरा रहा है. इतना ही नहीं डेविड वॉर्नर को भी सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी से हाथ धोना पड़ सकता है. वॉर्नर हैदराबाद को IPL 2016 का खिताब दिला चुके हैं. बता दें कि हाल ही में स्टीव स्मिथ को IPL के 11वें सीजन के लिए राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाया गया था.

इसी बीच आईपीएल के कमिश्नर राजीव शुक्ला ने भी बॉल टेंपरिंग को लेकर एक ट्विट किया है. जिसमे, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों द्वारा की गई बॉल टेंपरिंग को लेकर आईपीएल 2018 से जुड़ी अपनी राय रखी है.

राजीव शुक्ला ने लिखा, 'बॉल टेंपरिंग के मुद्दे पर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल , आईसीसी के फैसले का इंतजार करेगा और आईसीसी के फैसले के हिसाब से ही निर्णय लेगा.'

जिस तरह आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने ट्विट किया है, उससे यह संकेत भी मिल रहा है, कि स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर अगर आईसीसी कोई कड़ी कार्रवाई करती है, तो बीसीसीआई की आईपीएल गवर्निंग काउंसिल भी स्मिथ और वॉर्नर पर आईपीएल 2018 खेलने पर प्रतिबंध लगा सकती है.

शुक्ला ने कहा, ‘बीसीसीआई और राजस्थान रॉयल्स इंतजार करना चाहेगी कि आईसीसी स्टीव स्मिथ के खिलाफ क्या अधिकारिक प्रतिबंध लगाती है. अभी तक बोर्ड या फ्रेंचाइजी द्वारा कोई भी फैसला नहीं किया गया है.'

शुक्ला ने कहा, ‘हम प्रतिबंध के स्तर को देखते हुए ही फैसला करेंगे. स्मिथ रॉयल्स के लिए एक अहम खिलाड़ी है और उनका कप्तान भी है. यह सही भी है कि वे इंतजार करेंगे.'

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ और वॉर्नर को बर्खास्त करने के फैसले के बारे में पूछने पर शुक्ला ने कहा, ‘यह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का आंतरिक मामला है. बीसीसीआई या आईपीएल संचालन परिषद का इससे कुछ लेना देना नहीं है. हमारी चिंता सिर्फ आईसीसी से है.'

राजस्थान रॉयल्स दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद आईपीएल में वापसी कर रही है. ऐसे में वह दागदार छवि वाले क्रिकेटर को कप्तान के तौर पर बरकरार रखना नहीं चाहेगी. स्मिथ 2014 और 2015 में रॉयल्स का हिस्सा थे और उन्हें टीम राजस्थान ने रिटेन किया था.

बॉल से छेड़छाड़ः स्मिथ ने छोड़ी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी, उपकप्तान वॉर्नर की भी छुट्टी

पिछले साल स्मिथ की कप्तानी में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने आईपीएल फाइनल में जगह बनाई थी, जिसमें उसे मुंबई इंडियंस ने हराया. स्मिथ ने पिछले आईपीएल सीजन में 15 मैचों में 472 रन बनाए थे.

राजस्थान टीम में कई विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं. स्मिथ के अलावा, अंजिक्य रहाणे और बेन स्टोक्स भी कप्तानी के दावेदार हैं. स्टीव स्मिथ को राजस्थान ने 12 करोड़ रुपये में बरकरार रखा था.

आईपीएल के 11वें संस्करण में राजस्थान रॉयल्स की टीम अपना पहला मैच नौ अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी. इसके बाद, वह 11 अप्रैल को दिल्ली डेयरडेविल्स से जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में भिड़ेगी.

बता दें कि केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए. बेनक्रॉफ्ट को मैच के दौरान अपने ट्राउजर से पीले रंग की चीज निकालते देखा गया. इस  घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग की बात मानी. 33 साल के टिम पेन ऑस्ट्रेलिया के 46वें टेस्ट कप्तान बने.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें