scorecardresearch
 

ICC Awards 2021: ये अफ्रीकी क्रिकेटर बना इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर, दूसरे वनडे में किया था धमाका

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने साल 2021 के लिए इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के नाम का ऐलान कर दिया है. साउथ अफ्रीका के युवा ओपनर जानेमन मलान को इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है.

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड का ऐलान
  • जानेमन मलान बने इस अवॉर्ड के हकदार

ICC Awards 2021: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने साल 2021 के लिए इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के नाम का ऐलान कर दिया है. साउथ अफ्रीका के युवा ओपनर जानेमन मलान को इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है. मलान ने पिछले साल 17 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 47.66 की औसत और 101.85 के स्ट्राइक रेट से 715 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और तीन अर्धशतक निकले.

भारत के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में भी जानेमन मलान ने अपने बल्ले से जलवा दिखाया है. पार्ल में आयोजित दूसरे मुकाबले में मलान ने 91 रनों की पारी खेलकर साउथ अफ्रीका के जीत की इबारत लिखी थी.

जानेमन मलान ने 2019 में साउथ अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया, लेकिन वह 2021 में जाकर शीर्ष क्रम में अपनी जगह पक्की कर पाए. जानेमन मलान ने 2021 में कुल आठ एकदिवसीय और नौ टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में भाग लिया. लेकिन वह एकदिवसीय प्रारूप था, जहां उन्होंने अपनी वास्तविक क्षमता दिखाई.

पिछले साल जानेमन मलान की क्रिकेटिंग जर्नी पाकिस्तान में टी20 सीरीज के साथ शुरू हुई. उसके बाद अपने घर में पाकिस्तान के ही खिलाफ मलान ने सीमित ओवर्स की सीरीज खेला. इस दौरान उन्होंने सेंचुरियन में 70 और 55 रनों की दो उत्कृष्ट पारियां खेलकर दुनिया को अपनी क्षमता दिखा दी थी.

लेकिन, मलान उस समय सुर्खियों में आए, जब उन्होंने डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 177 रनों की पारी खेली. यह एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज का चौथा सर्वोच्च स्कोर था. इसके बाद उन्होंने कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ 121 रनों की एक और शानदार पारी खेली.

2021 में मलान की सबसे यादगार पारी आयरलैंड के खिलाफ उनकी नाबाद 177 रनों की रही. वह उस दिन पूरी तरह से रंग में दिखाई दिए और मैदान के चारों ओर कई बेहतरीन शॉट खेले. चाहे वह स्पिनर हो या तेज गेंदबाज, उन्होंने सबके साथ समान तरीके का व्यवहार किया था. उनकी पारी में कुल 16 चौके और 6 छक्के शामिल थे, जो बताता है कि उस मैच में गेंदबाजों की किस कदर धुलाई हुई होगी.  25 वर्षीय मलान ने क्विंटन डिकॉक के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 225 रनों की साझेदारी की थी.

उधर, बांग्लादेश की ऑलराउंडर फातिमा सना को महिला वर्ग में इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है. सना ने पिछले साल 16 इंटरनेशनल मुकाबलों में 165 रन बनाने के अलावा 24 विकेट भी चटकाए थे.



 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें