scorecardresearch
 

Ind Vs Nz, Kanpur Test: कानपुर में क्या होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-11..? भविष्य का रास्ता तय करेगी नए कोच राहुल द्रविड़ की सोच

बतौर कोच राहुल द्रविड़ का कानपुर में पहला टेस्ट मैच होगा और इसी टेस्ट मैच से भारतीय टीम का आगे आने वाला भविष्य भी नजर आने लगेगा. विराट-शास्त्री की जोड़ी से द्रविड़ कितना अलग रहते हैं वो पहले मैच की अंतिम ग्यारह का चयन साफ-साफ बता देगा.

Rahul Dravid with Cheteshwar Pujara (BCCI) Rahul Dravid with Cheteshwar Pujara (BCCI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • क्या होगा द्रविड़ का टेस्ट में सफलता का फॉर्मूला?
  • क्या सिर्फ 4 गेंदबाजों के साथ उतरेंगे द्रविड़?
  • श्रेयस अय्यर को मिलेगा टेस्ट डेब्यू का मौका!

कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की जोड़ी ने भारतीय टेस्ट टीम को एक नए मुकाम पर पहुंचाया है. दोनों ने मिलकर भारतीय टेस्ट टीम को विदेशी धरती पर सीरीज में जीत दिलाई है. लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में गुरुवार से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज एक नए कोच की देखरेख में खेली जाएगी.

राहुल द्रविड़ पहली बार बतौर कोच टेस्ट सीरीज में शामिल होंगे. पहले टेस्ट में कप्तान अजिंक्य रहाणे हैं, लेकिन मुंबई में विराट कोहली टीम में वापसी करेंगे. विराट और शास्त्री की जोड़ी कई मौकों पर 4 गेंदबाजों के साथ उतरी है. दोनों की रणनीति एक बेहतर ऑलराउंडर के साथ टीम को बैलेंस करने की रहती थी. 

क्या होगा द्रविड़ का फॉर्मूला? 

अब कानपुर में होने वाले टेस्ट मैच में देखना दिलचस्प होगा कि द्रविड़ कानपुर में विराट-शास्त्री के 5 गेंदबाजों वाले फॉर्मूले के साथ आगे बढ़ते हैं या फिर वो मजबूत बल्लेबाजी क्रम (1 विकेट कीपर और 6 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज) और 4 गेंदबाजों के साथ उतरेंगे.

भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया अगर 4 गेंदबाजों के साथ उतरती है तो उसे 2 स्पिनर और 2 पेसर खिलाने होंगे और यदि विराट-शास्त्री के 5 गेंदबाजों वाले फॉर्मूले के साथ उतरती है, तो उसके पास एक अतिरिक्त स्पिनर खिलाने का भी मौका होगा. हालांकि विराट की ये रणनीति कई बार विदेशी सरजमीं पर काम करती नजर नहीं आई है. 

बदलेंगे विराट-शास्त्री की टीम!

टीम इंडिया के पास इस सीरीज में तेज गेंदबाजी में ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और युवा प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं और वहीं, स्पिन में रवि अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और बतौर ऑलराउंडर जयंत यादव के विकल्प मौजूद हैं.

राहुल द्रविड़, India A टीम के साथ परंपरागत रूप से 7 स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों के साथ 4 गेंदबाज का विकल्प लेकर चलते थे. कानपुर टेस्ट में भी राहुल द्रविड़ से टीम में इसी तरह के संतुलन की उम्मीद होगी. इस टीम में बतौर स्पिनर अश्विन और जडेजा की जगह पक्की मानी जा रही है, अगर द्रविड़ 5 गेंदबाजों के विकल्प को साथ लेकर उतरते हैं तो अक्षर पटेल कानपुर में खेलते हुए नजर आएंगे.

वहीं. ईशांत शर्मा और भारतीय पिचों पर रिवर्स स्विंग का अच्छा इस्तेमाल करने वाले उमेश यादव टीम में बतौर गेंदबाज दिख सकते हैं.

अय्यर का डेब्यू लगभग तय

अगर बल्लेबाजी की बात करें तो टीम इंडिया के लिए ओपनिंग मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल करेंगे, राहुल का चोटिल होकर सीरीज से बाहर होना एक बड़ा झटका है. वहीं, नंबर 4 के लिए श्रेयस अय्यर को मौका दिया जा सकता है. अय्यर ने इंस्टाग्राम  टीम इंडिया की सफेद जर्सी के साथ फोटो भी पोस्ट की है. ऋषभ पंत को सीरीज में आराम दिया गया है, पंत की जगह विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा नजर आएंगे. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shreyas Iyer (@shreyas41)

कानपुर में होने वाला टेस्ट टीम इंडिया के लिए काफी अहम है. टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में हार के बाद दोनों टीमें एकबार फिर आमने-सामने होंगी. टीम इंडिया के लिए कानपुर में चुनी जाने वाली अंतिम ग्यारह भारतीय टीम के भविष्य को भी दिखाएगी. 

ये हो सकती है भारतीय टीम-

मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, उमेश यादव

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें