scorecardresearch
 

India vs England: एजबेस्टन में जीत पक्की? इंग्लैंड पर फॉलोऑन का खतरा, ऐसे बाजी मार सकता है भारत

भारतीय टीम की कोशिश इंग्लैंड को पहले पारी में 150 रनों के अंदर समेटने पर होगी. ऐसे में पूरा दारोमदार टीम इंडिया के तीन तेज गेंदबाजों पर रहने वाला है.

X
Team India (@Getty)
Team India (@Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एजबेस्टन टेस्ट मैच पर भारत की पकड़ मजबूत
  • इंग्लिश टीम ने पहली पारी में खोए पांच विकेट

एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच पर भारतीय टीम ने अपनी पकड़ बना ली है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 5 विकेट के नुकसान पर 84 रन बना लिए थे. जॉनी बेयरस्टो 12 और बेन स्टोक्स खाता खोले बगैर क्रीज पर मौजूद थे. पहली पारी के लिहाज से इंग्लैंड की टीम अब भी भारत के मुकाबले 332 रनों से पीछे है.

यानी कि मेजबान टीम को फॉलोऑन से बचने के लिए अब भी 133 रनों की जरुरत है. इंग्लैंड की सारी उम्मीदें जॉनी बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स पर टिकी हुई हैं. हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स का बल्ला जमकर बोला था.

150 के अंदर समेटना होगा

खेल के तीसरे दिन भारतीय टीम की कोशिश मेजबान टीम को पहले पारी में 150 रनों के अंदर समेटने पर होगी. ऐसे में पूरा दारोमदार तीन तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज पर रहेगा. जहां कप्तान जसप्रीत बुमराह ने अबतक तीन सफलताएं प्राप्त की हैं. वहीं सिराज और मोहम्मद शमी ने एक-एक विकेट चटकाए हैं.अगर भारतीय टीम इंग्लैंड को कम स्कोर पर पैक कर देती है तो वह मैच में जीत की ओर कदम बढ़ा देगी क्योंकि मुकाबले में अबभी तीन दिन बचे हुए हैं.

भारत ने बनाए थे 416 रन

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया की पहली पारी 416 रनों पर सिमट गई थी. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने महज 111 गेंदों पर 146 रनों की  पारी खेली. पंत ने अपनी पारी में 20 चौके और चार छक्के लगाए. वहीं रवींद्र जडेजा ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 104 रन बनाए. दोनों ने छठे  विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी की. कप्तान जसप्रीत बुमराह 16 बॉल पर 31 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने सबसे ज्यादा पांच विकेट चटकाए.

मौसम रह सकता है साफ!

मुकाबले के दो दिन बारिश ने खेल में काफी खलल डाला था, लेकिन अब बाकी तीन दिन मौसम के बढ़िया रहने की संभावना है. खेल के के तीसरे दिन बारिश होने की संभावना केवल 25% है. इस दौरान तापमान 10 से 20 डिग्री के बीच रहने वाला है. वहीं मुकाबले के चौथे दिन बारिश होने की संभावना सिर्फ 3% बताई गई है. जबकि मुकाबले के अंतिम दिन 5 जुलाई को बारिश होने की संभावना 12% है. वैसे इंग्लैंड में में मौसम कब बदल जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें