scorecardresearch
 

Ghulam Ahmed birth centenary: गुजरे जमाने का वो क्रिकेट कप्तान... सानिया मिर्जा से करीबी कनेक्शन

गुलाम अहमद और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान आसिफ अहमद के बीच भी गहरा रिश्ता है. गुलाम अहमद ने आजादी के दो साल बाद टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था...

X
Ghulam Ahmed (Twitter) Ghulam Ahmed (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुलाम अहमद ने तीन टेस्ट में भारत की कप्तानी की
  • उनका जन्म 4 जुलाई 1922 को हैदराबाद में हुआ था

Ghulam Ahmed birth centenary: भारत 15 अगस्त 1947 में आजाद हुआ था. इसके करीब ढाई साल बाद एक क्रिकेटर थे, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था. उनका नाम गुलाम अहमद था. उन्होंने 27 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. गुलाम अहमद का जन्म 100 साल पहले यानी आज (4 जुलाई) ही के दिन 1922 को हैदराबाद में हुआ था.

ऑफ स्पिनर गुलाम अहमद ने टीम इंडिया के लिए 22 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 30.17 की औसत से 68 विकेट लिए. उन्होंने चार बार 5 और एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. गुलाम अहमद ने 68 फर्स्ट क्लास मैचों में 407 विकेट झटके हैं. बता दें कि गुलाम अहमद अब दुनिया में नहीं हैं. 76 साल की उम्र में उनका निधन 28 अक्टूबर 1998 को हो गया.

अपने दौर के शानदार स्पिनर रहे गुलाम अहमद को भारतीय टीम की कप्तानी का भी मौका मिला था. हालांकि उन्हें सिर्फ तीन ही टेस्ट में कप्तानी का मौका मिला. 1955 से 1959 के बीच गुलाम अहमद ने कप्तानी की, जिसमें एक भी मैच नहीं जीत सके. दो में हार मिली, जबकि एक टेस्ट ड्रॉ रहा था.

इस तरह सानिया और गुलाम अहमद रिश्तेदार हैं

गुलाम अहमद का भारत की स्टार टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा के साथ भी करीबी रिश्ता है. सानिया के चचेरे भाई निसार अहमद हैं, जिनके पिता गुलाम अहमद थे. निसार ने कुछ साल पहले बताया था, 'हमारी दादियां बहनें हैं- सानिया के पिता की मां और मेरी नानी.' सानिया ने कई खिताब जीतकर देश का नाम रोशन किया है.

वैसे बता दें कि सानिया के गुलाम अहमद के अलावा भी तीन और क्रिकेटर्स मोहम्मद अजहरुद्दीन, शोएब मलिक और आसिफ इकबाल रिश्ता है. पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक सानिया के पति हैं. जबकि सानिया की छोटी बहन की शादी अजहरुद्दीन के बेटे से हुई है. 

गुलाम अहमद के भांजे पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रहे

गुलाम अहमद और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान आसिफ अहमद के बीच भी गहरा रिश्ता है. दरअसल, पूर्व भारतीय कप्तान गुलाम अहमद और आसिफ मामा-भांजे हैं. गुलाम अहमद की बहन के बेटे आसिफ 1961 में हैदराबाद से पाकिस्तान चले गए थे. आसिफ ने छह टेस्ट मैचों में पाकिस्तान की कप्तानी और ये सभी मैच उन्होंने भारत की धरती पर खेले थे. तब पाकिस्तान ने उनकी कप्तानी में छह टेस्ट मैचों की सीरीज 0-2 से गंवाई थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें