scorecardresearch
 

धर्मशाला टेस्ट से पहले स्मिथ ने रगड़ी दलाई लामा की नाक से नाक

ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व क्रिकेट में बिगड़ैल, आक्रामक टीम मानी जाती है. लेकिन जब आप धर्मशाला में हों, तो शांत रहना सीखते हैं. खासतौर पर जब धर्मगुरु दलाई लामा से मिलने जाएं.

स्मिथ ने दलाई लामा से रगड़ी नाक  स्मिथ ने दलाई लामा से रगड़ी नाक

ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व क्रिकेट में बिगड़ैल, आक्रामक टीम मानी जाती है. लेकिन जब आप धर्मशाला में हों, तो शांत रहना सीखते हैं. खासतौर पर जब धर्मगुरु दलाई लामा से मिलने जाएं. वही ऑस्ट्रेलियन टीम ने किया. ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट मैच से एक दिन पहले दलाई लामा से मिलने गई. कप्तान स्टीव स्मिथ ने बताया कि उन्होंने दलाई लामा के साथ मिलकर सीखा कि शांत कैसे रहा जाता है साथ ही उन्होंने दलाई लामा से बेहतर नींद के टिप्स भी लिए हैं.

अच्छे इंसान हैं दलाई लामा
दलाई लामा से मुलाकात के बाद स्टीव स्मिथ काफी खुश नजर आए. उन्होंने कहा कि दलाई लामा, ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत में इतिहास रचने में मदद कर सकते हैं. स्मिथ ने बताया कि दलाई लामा ने उन्हें आर्शीवाद दिया है और दोनों ने आपस में नाक भी रगड़ी. स्मिथ ने बताया कि उन्होंने दलाई लामा से नाक रगड़कर अच्छी नींद के टिप्स लिए हैं.स्मिथ के मुताबिक उन्हें उम्मीद है कि अब वह अगले पांच दिनों तक सो सकेंगे. स्मिथ की मानें तो दलाई लामा से मुलाकात करने के बाद सभी काफी रिलैक्स हुए हैं. उन्होंने दलाई लामा को एक बेहतर इंसान भी बताया है.

एलन बॉर्डर ने कहा ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत में जीतना बड़ी उपलब्धि होगी

स्मिथ ने कहा नहीं आती है अच्छी नींद
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और दलाई लामा की नाक रगड़ने वाली तस्वींर को लोग काफी सराह रहे हैं और वे इस तस्वीर का राज जानना चाहते हैं. डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में तीसरा टेस्ट मैच खेला गया था तो उस मैच के पांच दिनों में कप्तान स्मिथ सिर्फ 10 घंटे ही सो सके.

स्मिथ ने दलाई लामा से ली अच्छी नींद की टिप्स
दलाई लामा और ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की इस मुलाकात के दौरान स्मिथ ने सवाल किया कि क्‍या दलाई लामा के पास कोई ऐसी अच्‍छी मेडिटेशन टिप्‍स है जिससे उन्‍हें नींद आ सके. दलाई लामा ने जवाब दिया, 'मुझे नहीं मालूम.' इसके बाद उन्‍होंने कहा कि जब आपका दिमाग शांत होता है तब आपको अपने आप ही अच्‍छी नींद आ जाती है. तीसरे टेस्‍ट के अंतिम दिन स्मिथ मुश्किल से एक घंटे ही सो सके थे.

दिमाग को शांत रखने की जरुरत
दलाई लामा ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को बताया कि जब दिमाग बहुत परेशान और चिंतित होता है तो बहुत ज्यादा तनाव और गुस्से की वजह बनता है. ये चीजें नींद के लिए बहुत ही बुरी साबित होती हैं. दलाई लाम ने कहा कि इसलिए स्मिथ एंड टीम अपने दिमाग को शांत रखे और फिर मैदान पर जाए.

अच्छी नींद लेते हैं दलाई लामा
दलाई लामा ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को यह भी बताया कि वह कितनी देर तक सोते हैं. उन्होंने कहा कि वह दिन में करीब नौ घंटे सोते हैं. वह शाम को छह बजे सो जाते हैं और फिर तड़के तीन बजे जागते हैं. वह कम से कम एक घंटे तक मेडिटेशन करते हैं. स्मिथ ने नाक रगड़कर अच्छी नींद के यही टिप्स दलाई लामा से लिए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें