scorecardresearch
 

IND vs SA: केपटाउन में भारतीय बल्लेबाजों ने रचा अद्भुत इतिहास, टेस्ट में ऐसा पहली बार हुआ

भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन टेस्ट में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है. यह अद्भुत वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजों ने रचा है. इसमें साउथ अफ्रीका के गेंदबाज और फील्डर्स का भी अहम योगदान रहा है...

Virat Kohli and Cheteshwar Pujara (Twitter) Virat Kohli and Cheteshwar Pujara (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंडिया-साउथ अफ्रीका केपटाउन टेस्ट
  • टीम इंडिया के 20 विकेट कैच आउट हुए

भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन टेस्ट में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है. यह अद्भुत वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजों ने रचा है. इसमें साउथ अफ्रीका के गेंदबाज और फील्डर्स का भी अहम योगदान रहा है. भारतीय बल्लेबाजों ने जो किया है, वह टेस्ट क्रिकेट में इससे पहले कभी नहीं हुआ था.

दरअसल, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी एक टीम के दोनों पारी में सभी 20 विकेट कैच आउट हुए हैं. यह सभी 20 विकेट कैच आउट होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड केपटाउन टेस्ट में बना है. इस मैच में भारतीय टीम की दोनों पारियों के 20 विकेट कैच आउट ही हुए हैं.

इससे पहले 5 टेस्ट में 19 विकेट कैच आउट हुए

केपटाउन टेस्ट से पहले टेस्ट इतिहास में 5 बार ऐसा हुआ है, जब किसी एक टीम के दोनों पारियों में 19 विकेट कैच आउट से हुए हैं. पिछली बार यह रिकॉर्ड केपटाउन में ही 2019-20 में खेले गए साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच टेस्ट में दोहराया गया था. उस मैच में साउथ अफ्रीका टीम के दोनों पारियों में 19 विकेट कैच आउट हुए थे.

5 टेस्ट में 19 विकेट कैच आउट हुए

  • इंग्लैंड v ऑस्ट्रेलिया ब्रिस्बेन टेस्ट 1982/83
  • पाकिस्तान v ऑस्ट्रेलिया सिडनी टेस्ट 2009/10
  • इंडिया v साउथ अफ्रीका डरबन टेस्ट 2010/11
  • इंग्लैंड v ऑस्ट्रेलिया ब्रिस्बेन टेस्ट 2013/14
  • साउथ अफ्रीका v इंग्लैंड केपटाउन टेस्ट 2019/20

भारतीय टीम के पास इतिहास रचने का मौका

केपटाउन टेस्ट में भारतीय टीम ने पहली पारी में 223 और साउथ अफ्रीका ने 210 रन बनाए थे. 13 रन की बढ़त लेकर भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 198 रन बनाए. इस लिहाज से 212 रन का लक्ष्य निर्धारित किया. दोनों टीम के बीच तीन टेस्ट की सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. केपटाउन टेस्ट निर्णायक है. ऐसे में भारतीय टीम के पास साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×