scorecardresearch
 

Vastu Tips: भूल से भी घर में ना लगाएं ऐसे कैलेंडर, दिशा का भी रखें ध्यान वरना रुक जाएगी तरक्की

Vastu Tips: साल 2022 की शुरुआत हो चुकी है. हर घर में नए साल के कलैंडर लगाता है. लेकिन इस दौरान कलैंडर कहां लगाना है, इस ओर कोई ध्यान नहीं देता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कैलेंडर लगाने के सही तरीकों के बारे में बताया गया है. सही दिशा में यदि कैलेंडर लगाया जाए तो प्रगति होती रहती है.

X
new year 2022 Calendar new year 2022 Calendar
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सही दिशा में कैलेंडर लगाने से होती रहती है प्रगति
  • पुराने कैलेंडर को दीवार से जरूर हटा देना चाहिए

Vastu tips for calendar: हर घर में नए साल की शुरुआत के साथ ही कलैंडर भी लगाए जाते हैं, जिससे प्रमुख तारीखों, दिन की जानकारी रहे. कैलेंडर कहां लगाना है, इस ओर कोई ध्यान नहीं देता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कैलेंडर लगाने के सही तरीकों के बारे में बताया गया है. सही दिशा में यदि कैलेंडर लगाया जाए तो प्रगति होती रहती है. ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र के अनुसार, घर में से पुराने कैलेंडर को हटा देना चाहिए. नए साल में नया कैलेंडर लगाएं, जिससे नए साल में पुराने साल से भी ज्यादा शुभ अवसरों की प्राप्ति होती रहे.

हटा दें पुराने कलैंडर 
ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि लोग अक्सर पुराने कैलेंडर को दीवार से नहीं हटाते हैं. वास्तु के अनुसार पुराने कैलेंडर को दीवार पर लगाए रखना अच्छा नहीं माना जाता है. इससे जीवन में आने वाले शुभ अवसरों की कमी होने लगती है. नए साल में नए कार्य करने के लिए ऊर्जा की कमी महसूस होती है. इसलिए पुराने कैलेंडर को दीवार से जरुर हटा देना चाहिए. 

इस दिशा में कैलेंडर लगाना शुभ
ज्योतिषाचार्य डॉ.  मिश्र ने बताया कि घर में उत्तर, पश्चिम या पूर्वी दीवार पर कैलेंडर लगाना सही रहता है. कई बार कैलेंडर के पृष्ठों में हिंसक जानवरों, दु:खी चेहरों की तस्वीरें दी गई होती हैं. इस प्रकार की तस्वीरों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बड़ता है, इसलिए ऐसी तस्वीरों वाले कैलेंडर को भूल से भी घर में नहीं लगाना चाहिए. यदि घर की पूर्व दिशा में कैलेंडर लगाते हैं तो ये दिशा बेहद शुभ मानी जाती है. क्योंकि इस दिशा के स्वामी सूर्य देव हैं. यदि कैलेंडर उगते हुए सूरज की तस्वीर वाला है, तो बहुत ही शुभ माना जाता है. 

कैलेंडर लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान 
1 -घर में कैलेंडर लगाते समय ध्यान रखें कि कैलेंडर को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. वास्तुशास्त्र के अऩुसार दक्षिण दिशा में कैलेंडर लगाने से सुख-समृद्धि और वैभव में कमी आती है.
2 -आप अपने घर में जिस कैलेंडर का उपयोग करते है उसमें कभी किसी भी जानवर या उदास चेहरे की तस्वीर नहीं लगी होनी चाहिए, ऐसा माना जाता है कि ऐसे कैलेंडर की वजह से घर में वास्तुदोष उत्पन्न होता है.
3- कई लोग ऐसे होते है जो घर में दरवाजे के पीछे ही कैलेंडर को लटका देते है. हमें कभी भी दरवाजे के पीछे कैलेंडर को नहीं लटकाना चाहिए, यदि ऐसा किया जाता है तो इससे परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और उम्र में कमी होती है।

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें