scorecardresearch
 

Shani Dev: 33 दिन तक सावधान रहें इन 8 राशियों के जातक, अस्त शनि के प्रभाव से रहें बचके

Shani Dev: ज्योतिष के अनुसार जब कोई भी ग्रह अस्त होता है तो जीवन में बड़े बदलाव होते हैं. अस्त होने वाले ग्रह का प्रभाव जातक की कुंडली की स्थिति पर निर्भर करता है. आज 22 जनवरी को शनि देव 33 दिन के लिए अपनी ही राशि मकर में अस्त होने जा रहे हैं. ज्योतिषाचार्यों की मानें तो ये समय 8 राशि के जातकों के लिए बहुत ही मुश्किल साबित होने वाला है.

X
शनि देव शनि देव
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 4 राशियों के लिए शुभ संकेत
  • आर्थिक स्थिति होगी प्रभावित

Shani Dev Ast 2022: न्याय के देव कहे जाने वाले शनि 22 जनवरी यानि आज अपनी ही राशि मकर में अस्त होंगे और फिर 24 फरवरी 2022 को उदय होंगे.  33 दिन की ये अवधि सभी 12 राशियों के जीवन में उथल-पुथल मचाएगी. हालांकि 8 राशियों के जातकों को इस दौरान विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. इन राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति भी अधिक प्रभावित रह सकती है. आइये जानते है अस्त शनि का असर आपकी राशि पर क्या होने वाला है...

इन राशि के जातक रहें सावधान 
मेष (Aries): मेष राशि के जातक मानसिक तनाव से ग्रसित हो सकते हैं. अपने प्रयासों को आगे बढ़ाने में कई बाधाओं का सामना भी करना पड़ सकता है. करियर के लिहाज़ से आपका अपने काम में मन नहीं लगेगा और कार्यक्षेत्र पर काम का दबाव सामान्य से अधिक भी हो सकता है.

मिथुन (Gemini): मिथुन राशि के जातकों को किसी भी कार्य को पूरा करने में बहुत सारी बाधाओं और देरी का सामना करना पड़ सकता है.  कार्यक्षेत्र पर ये समय आपको अपने कार्यों में कठिन चुनौतियां देगा. साथ ही इस समय आप पर काम का अधिक दबाव भी दिखाई देगा और इस कारण आप अपने कार्यों को समय पर पूरा करने में असक्षम रहेंगे.

कर्क (Cancer): कर्क राशि के जातकों को अपने रिश्तों में समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र पर नौकरीपेशा जातकों को अपनी नौकरी में वृद्धि और विकास से संतुष्टि नहीं मिलेगी. कार्यस्थल पर काम का दबाव अधिक रहेगा और आपके वरिष्ठ अधिकारी व सहकर्मियों के साथ संबंधों में भी समस्या आएगी.

तुला (Libra): तुला राशि के जातकों के लिए शनि का चतुर्थ भाव में अस्त होना आपकी सुख-सुविधाओं में कमी, पारिवारिक संबंधों में तनाव आदि के संकेत दे रहा है. कार्यक्षेत्र पर नौकरीपेशा जातकों को अपने काम में संतुष्टि नहीं मिलेगी, क्योंकि कार्यस्थल पर अधिक तनाव आपको परेशान कर सकता है.

वृश्चिक (Scorpio): वृश्चिक राशि के जातकों के लिए शनि का अस्त होना आपको जीवन में उन्नति व विकास में देरी देने के योग बनाएगा और इसके कारण आपके करियर में प्रगति की रफ़्तार धीमी पड़ जाएगी. कार्यक्षेत्र पर आपको अपने काम को करने में रूचि नहीं आएगी, क्योंकि इस समय आपकी नौकरी में किसी अवांछित स्थानान्तरण या किसी छोटे पद की प्रोफ़ाइल पर बदलाव संभव है.

धनु (Sagittarius): धनु राशि के लिए शनि का अस्त आपको व्यक्तिगत जीवन में संचार संबंधी समस्याएं देने के योग बनाएगा. कार्यक्षेत्र पर इस समय आप जो भी कार्य और प्रयास कर रहे हैं उसके लिए आपको इच्छानुसार मान-सम्मान नहीं मिलेगा. इससे कई जातक अपनी वर्तमान नैकरी में बदलाव करने का सोच सकते है, जिससे उन्हें अपने काम में संतुष्टि प्राप्त करने में मदद मिल सकेगी.

कुंभ (Aquarius): कुंभ राशि के लिए शनि उनके प्रथम व बारहवें भाव के स्वामी हैं और अब वे बारहवें भाव में स्थित हैं. इसके परिणामस्वरूप आपको अपने करियर, आर्थिक जीवन आदि में उन्नति से जुड़ी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र पर स्थितियां आपके लिए आसान नहीं होंगी.

मीन (Pisces): मीन राशि के जातकों के लिए इस समय जीवन में धन लाभ और खर्चों में वृद्धि दोनों ही संभव है. कार्यक्षेत्र पर आपको अपने कार्यों से संबंधित कुछ संघर्षपूर्ण परिस्थितियों से दो-चार होना पड़ेगा, क्योंकि इस समय आपको जो भी लाभदायक अवसर मिलेगा आप उससे संतुष्टि प्राप्त करने में असक्षम रहेंगे. इस कारण कई जातक नौकरी में विभिन्न अवसरों से भी खुद को वंचित कर देंगे.


इनके लिए शुभ रहेगा समय 
1 -वृषभ (Taurus): वृषभ राशि के जातकों के लिए कार्यक्षेत्र के सिलसिले में विदेश यात्रा पर जाने के योग बनेंगे. इन जातकों के लिए अपने काम को लेकर अधिक प्रतिबद्धता संभव होगी.करियर में शनि देव आपको वृद्धि देते हुए पदोन्नति और अन्य लाभ आदि से जुड़े अच्छे परिणाम देने का कार्य करेंगे.

2 - सिंह (Leo): सिंह राशि के जातक इस समय अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खासा उत्सुक नज़र आएंगे. आप अपने विरोधियों पर भी कुशलतापूर्वक विजय प्राप्त करने की स्थिति में होंगे. करियर के लिहाज़ से इस अवधि में नौकरीपेशा जातक अपने कार्यक्षेत्र पर अच्छा प्रदर्शन देने और अपनी कड़ी मेहनत के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों से सही प्रोत्साहन प्राप्त करेंगे. कई जातकों को ये समय नई नौकरी मिलने के अच्छे अवसर भी बनाएगा और इससे उन्हें उच्च संतुष्टि मिलने की संभावना रहेगी.

3 - कन्या (Virgo): कन्या राशि के जातकों के लिए शनि अस्त की ये स्थिति आध्यात्मिक मामलों में आपकी रुचि बढ़ाएगी और आप उसी के संबंध में किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं. कार्यक्षेत्र पर आपको इस समय अपने उन सभी चुनौतीपूर्ण कार्यों को पूरा करने की आवश्यकता होगी. कई जातकों को ये समय नौकरी के नए अवसर मिलने के योग भी बनाएगा और इससे आपकी इच्छाओं की पूर्ति संभव है.

4 - मकर (Capricorn): मकर राशि के जातकों के लिए शनि का अस्त होना आपको अपने काम के प्रति ज्यादा फोकस रहने में मदद करेगा और इससे आप अपने लक्ष्यों के प्रति केंद्रित रहेंगे. हालांकि कार्यक्षेत्र पर आपको बहुत सी चुनौतियां आएंगी, जिसके कारण कार्यस्थल पर आपकी व्यस्तता देखी जाएगी. परंतु आपके काम को वरिष्ठ अधिकारी द्वारा उचित मान-सम्मान व पदोन्नति मिलेगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें