scorecardresearch
 

Holika Dahan Upay: होली से एक दिन पहले कर लिया ये एक काम तो घर में कभी नहीं होगी धन की कमी

Holi 2022: होली का त्योहार रंगों और खुशियों का प्रतीक माना जाता है. इस साल होगी 18 मार्च 2022 को मनाई जाएगी. होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है. ऐसे में इस दिन कुछ खास उपाय करने से आपकी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

X
Holika Dahan Upay: होली से एक दिन पहले कर लिया ये एक काम तो घर में कभी नहीें होगी धन की कमी (Photo Credit: PTI) Holika Dahan Upay: होली से एक दिन पहले कर लिया ये एक काम तो घर में कभी नहीें होगी धन की कमी (Photo Credit: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कुछ खास उपाय करने से कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है
  • इस दिन पूजा करने से भक्तों की सभी समस्याएं दूर हो जाती है

Holi 2022: होली (Holi 2022) का त्योहार भारत में काफी धूमधाम से मनाया जाता है. होली दो दिन मनाई जाती है. होली से एक दिन पहले होलिका दहन (Holika Dahan 2022) होता है जिसे छोटी होली भी कहते हैं. इस दिन लोग होलिका की पूजा-अर्चना करते हैं. जबकि होली के दूसरे दिन रंगवाली होली खेली जाती है. सूखे गुलाल और पानी के रंगों का उत्सव दूसरे दिन ही मनाया जाता है.

इस साल होलिका दहन 17 मार्च 2022 और रंग वाली होली 18 मार्च 2022 को मनाई जाएगी. माना जाता है कि होली से एक दिन पहले यानी होलिका दहन (Holika Dahan Ke Upay) के दिन कुछ खास उपाय करने से कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. इस दिन पूजा करने से भक्तों की सभी समस्याएं दूर हो जाती है. आइए जानते हैं होली से जुड़े कुछ खास उपायों के बारे में...

गरीबों को करें दान- होली के दिन गरीबों और जरूरतमंद लोगों को दान करना काफी अच्छा माना जाता है. ऐसा करने से आपकी सेहत, संपत्ति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है साथ ही मानसिक शांति भी प्राप्त होती है. ऐसे में होली के दिन दान जरूर करें.

नौकरी के सफलता पाने के लिए- अगर आप अपनी नौकरी, बिजनेस या करियर से संतुष्ट नहीं है या आपको कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता हासिल नहीं मिल पा रही है तो इसके लिए होलिका दहन के दिन पूजा के दौरान नारियल को अग्नि में डाल दें. इसके बाद सात बार होलिका की परिक्रमा करें. 

आर्थिक समस्या से छुटकारा पाने के लिए- होली का त्योहार होलिका दहन से शुरू हो जाता है. ऐसे में अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारना चाहते हैं  और घर में सुख शांति लाना चाहते हैं तो होलिका दहन की पूजा के दौरान प्रसाद के रूप में मेवा और मिठाई का भोग लगाएं. 

मनोकामना पूरी करने के लिए- हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों. लेकिन बहुत से लोगों को इसके लिए कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी फल नहीं मिल पाता. ऐसे में इसके लिए होलिका दहन की पूजा के दौरान अग्नि में पान के पत्ते और सुपारी को नारियल के साथ अर्पित करें. ऐसा करने से आपको अच्छे परिणाम हासिल हो सकते हैं. 

भय से बचने के लिए- अगर आपके मन में भी बुरे ख्याल आते हैं अज्ञात भय का सामना करना पड़ता है तो होलिका दहन की पूजा के दौरान एक सूखा नारियल, काला तिल और सरसों को लेकर अपने सिर पर 7 बार वार लें और इसे अग्नि में डाल दें. 

घर में खुशियां लाने के लिए- अगर आपके घर में लंबे समय से बुरा वक्त चल रहा है और आप इससे छुटकारा चाहते हैं तो होली की राख को घर लाकर उसमें राई और साबुत नमक डालें और घर में सबसे शुद्ध स्थान पर रख दें. इससे घर की नकारात्मकता दूर होगी.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें